ताज की सुरक्षा में फिर लगी सेंध, व्यू प्वाइंट से उड़ाया ड्रोन, सोशल मीडिया पर मैसेज के बाद हरकत में आई पुलिस

ताजमहल की सुरक्षा में बुधवार की रात एक बार फिर सेंध लगी। मेहताब बाग के पास बने एडीए के ताज व्यू प्वाइंट से ड्रोन उड़ाया गया। यह जगह ताजमहल के 500 मीटर की परिधि में आती है। यहां ड्रोन प्रतिबंधित है। ड्रोन उड़ाने की खबर से खलबली मच गई। ताज सुरक्षा की फोर्स मौके पर पहुंच गई।

ड्रोन उड़ा रहे हैदाराबाद के तीन लोगों को हिरासत में लिया गया। देर रात तक उनसे पूछताछ जारी थी। पर्यटकों का कहना है कि उन्हें यह नहीं पता था कि यहां ड्रोन प्रतिबंधित है। घटना रात करीब साढ़े नौ बजे की है। सबसे पहले सोशल मीडिया पर यह खबर वायरल हुई कि ताजमहल के पीछे ड्रोन उड़ाया गया है।

जानकारी होते ही ताज सुरक्षा प्रभारी रीना चौधरी फोर्स के साथ मौके पर पहुंच गईं। ताज व्यू प्वाइंट से ड्रोन उड़ा रहे तीन लोगों को हिरासत में लिया गया। ड्रोन जब्त किया गया। पर्यटकों ने अपने नाम मोहम्मद शमशुद्दीन, शिवा और भीम बताए। पुलिस से कहा कि उन्हें यह जानकारी नहीं थी कि ड्रोन उड़ाना प्रतिबंधित है। उन्हें किसी ने टोका भी नहीं। उनसे पूछा गया कि ताज व्यू प्वाइंट में कैसे आए तो उन्होंने टिकट दिखाई।

पर्यटक तीन थे मगर उनके पास टिकट दो ही मिले। यह देख ताज व्यू प्वाइंट पर तैनात एडीए कर्मचारियों को खोजा गया। पुलिस को वे मौके पर नहीं मिले। प्रारंभिक पूछताछ में पर्यटकों ने यही बताया कि वे आगरा आते ही सीधे ताज व्यू प्वाइंट पर आ गए। ड्रोन से ताजमहल की तस्वीरें ले रहे थे।

एंटी ड्रोन डिवाइस पर हुई थी चर्चा

ताजमहल व्यू प्वाइंट से ताजमहल की सुरक्षा में सेंध लग सकती है। यह बुधवार को सामने आया। यह जगह रात दस बजे तक खुलती है। सुरक्षा के यहां पुख्ता इंतजाम नहीं है। यहां आने वाले पर्यटकों की प्रवेश से पहले चेकिंग होती तो ड्रोन अंदर तक नहीं पहुंच सकता था। कर्मचारी अलर्ट होते तो भी उड़ते ही ड्रोन को उतरवा लिया जाता।

स्थानीय लोगों ने बताया कि ड्रोन काफी ऊंचाई तक पहुंच गया था। ताजमहल को ड्रोन से खतरा है। कई साल पहले खुफिया एजेंसियों ने यह रिपोर्ट दी थी। हाल ही में ताज सुरक्षा की बैठक में यह फैसला भी हुआ था कि एंटी ड्रोन डिवाइस लगाई जाएंगी। ड्रोन प्रतिबंधित हैं और इससे संबंधित बोर्ड जगह-जगह लगवाए जाएंगे।

पहली बार नहीं लगी सुरक्षा में सेंध

हर बार जब भी ड्रोन उड़ता है जांच में यही बात सामने आती है कि पर्यटक को जानकारी नहीं थी। पूर्व में विदेशी पर्यटकों के ड्रोन तक जब्त किए जा चुके हैं। पूर्व में आधा दर्जन से अधिक बार ताजमहल के प्रतिबंधित क्षेत्र में ड्रोन उड़ाया जा चुका है। हर बार बैठकों में होटल संचालकों को भी यही बताया जाता है कि अपने यहां आने वाले पर्यटकों को पहले ही बता दें कि 500 मीटर की परिधि में ड्रोन प्रतिबंधित है।

Related Articles

Back to top button