डॉक्यूमेंट्री ‘काली’ एक बार फिर विवादों में : फिल्ममेकर लीना का विवादित ट्वीट, कहा- ‘मेरी काली माता क्वीर’

डॉक्यूमेंट्री 'काली' एक बार फिर विवादों में : फिल्ममेकर लीना का विवादित ट्वीट, कहा- 'मेरी काली माता क्वीर'

 

डॉक्यूमेंट्री ‘काली’ एक बार फिर विवादों में : फिल्ममेकर लीना का विवादित ट्वीट, कहा- ‘मेरी काली माता क्वीर’

 

दक्षिणी फिल्म निर्माता लीना मणिमेकलई की डॉक्यूमेंट्री ‘काली’ का पोस्टर इस समय विवादों में है। पोस्टर में महाकाली की मां को सिगरेट पीते हुए दिखाया गया है। 2 जुलाई को पोस्टर जारी होने के बाद से सोशल मीडिया यूजर्स नाराज हो गए हैं.

 

लीना मणिमेकलाई के खिलाफ भी कार्रवाई की जा रही है, लेकिन ऐसा लगता है कि लीना मणिमेकलाई इस कार्रवाई से प्रभावित नहीं हैं। हाल ही में लीना ने काली माताजी को लेकर एक बार फिर विवादित ट्वीट किया। इस ट्वीट में काली माताजी को क्वीर कहा है।

पूरी घटना के बारे में बात करते हुए लीना मणिमेकलाई ने एक नए ट्वीट में लिखा, ‘मेरी काली क्वीर है। वह एक स्वतंत्र आत्मा है। यह पितृसत्ता पर थूकता है। हिंदुत्व को तोड़ता है। यह पूंजीवाद को नष्ट कर देता है। वह अपने हजारों हाथों से सबको गले लगाती हैं।’

क्वीर क्या मतलब है

क्वीर वे लोग होते हैं जो खुद तय नहीं कर पाते कि वे शारीरिक रूप से किसी लड़के से प्यार करते हैं या लड़की से। वे खुद को पुरुष, महिला, ट्रांसजेंडर, समलैंगिक, समलैंगिक या उभयलिंगी नहीं मानते हैं। एलजीबीटी के सभी प्रकारों को क्वीर कहा जा सकता है। ये वे लोग हैं जो अपने बारे में भ्रमित हैं और अपनी पहचान स्वयं निर्धारित नहीं कर सकते हैं।

 

लीना ने 2 जुलाई 2022 को ‘काली’ का पोस्टर लॉन्च किया। पोस्टर को लॉन्च करते हुए उन्होंने कहा कि वह बहुत उत्साहित हैं क्योंकि डॉक्यूमेंट्री कनाडा फिल्म फेस्टिवल में लॉन्च की जाएगी।

 

लीना की डॉक्यूमेंट्री ‘काली’ के पोस्टर में महाकाली बनीं एक्ट्रेस सिगरेट पीती हैं. पोस्टर में एक हाथ में त्रिशूल और दूसरे में LGBTQ झंडा है। यही विवाद का कारण है।

 

कौन हैं लीना? 

लीना

का जन्म तमिलनाडु के मदुरै में हुआ था. फिल्में बनाने के अलावा, वह कविता और अभिनय भी लिखते हैं। उन्होंने ज्यादातर डॉक्यूमेंट्री बनाई हैं। लीना ने कुछ समय के लिए मुख्यधारा के सिनेमा में सहायक निर्देशक के रूप में भी काम किया है। उनकी पहली डॉक्यूमेंट्री ‘महात्मा’ थी। लीना ने दलितों, महिलाओं, ग्रामीण और एलजीबीटीक्यू समुदाय की समस्याओं पर एक लघु फिल्म बनाई है। लीना खुद को बाइसेक्शुअल मानती हैं। एक अभिनेता के रूप में, लीना ने ‘चेल्लम्मा’, ‘लव लॉस्ट’, ‘द व्हाइट कैट’ और ‘सेंगडल द डेड सी’ में अभिनय किया है।

 

दिल्ली पुलिस में शिकायत दर्ज

लीना की शॉर्ट फिल्म ‘काली’ को लेकर पोस्टर विवाद के बाद गौ महासभा के अध्यक्ष अजय गौतम ने लीना के खिलाफ दिल्ली में शिकायत दर्ज कराई है. उन्होंने केंद्रीय गृह मंत्रालय से फिल्म को बैन करने की मांग की है।

 

“मुझे डर नहीं है

,” लीना ने कहा, “मेरे पास खोने के लिए कुछ नहीं है। निडर होकर बोलने वालों के लिए मैं हमेशा आवाज उठाऊँगी’ लीना ने कहा कि यह फिल्म टोरंटो के आगा खान संग्रहालय में रिदम ऑफ कनाडा कार्यक्रम का हिस्सा है। लीना का विरोध करते हुए उन्होंने सोशल मीडिया अकाउंट का निजीकरण कर दिया है।

Related Articles

Back to top button