धनतेरस पर भूलकर भी न खरीदें ये चीजें वरना रुक जाएगी बरकत

हिंदू पंचांग (Hindu Panchang) के अनुसार कार्तिक मास (Kartik Month) के कृष्ण पक्ष की त्रयोदशी को धनतेरस मनाई जाती है. इस साल धनतेरस 2 नवंबर को है. हिंदू धर्म (Hindu Religion) की मान्यता के अनुसार इस दिन भगवान धन्वंतरि, मां लक्ष्मी (Maa Lakshmi), और धन के देवता कुबेर (Kuber Devta) की पूजा की जाती है. मान्यता के अनुसार इस दिन कीमती धातु, सोना या चांदी खरीदना (Buying Gold or Silver) शुभ होता है. इसके अलावा लोग इस पावन दिन पर बर्तन भी खरीदते हैं. यही वजह है कि इस मौके पर सराफा व बर्तनों के बाजारों में बहुत भीड़ रहती है लेकिन कहा जाता है कि धनतेरस (Dhanteras) के दिन कुछ चीजों को खरीदना अशुभ (Inauspicious) माना जाता है.

वर्जित धातु या सामान खरीदने से बरकत रुक सकती है और धन की हानि भी हो सकती है. आइए, जानते हैं कि इस पर्व पर कौनसी चीजों को भूलकर भी नहीं खरीदना चाहिए इस दिन लोहा खरीदना शुभ नहीं माना जाता. कहते हैं कि लोहा शनि का कारक होता है. मान्यता है कि धनतेरस पर लोहे की कोई भी चीज घर में लाने से दरिद्रता आती है.

कांच

धनतेरस पर कांच की बनी कोई भी चीज न खरीदें. ज्योतिषशास्त्र के अनुसार कांच का संबंध राहु से होता है. राहु का किसी भी तरह से घर में प्रवेश करना अशुभ माना जाता है. कहते हैं कि राहु के कारण घर में गरीबी आती है.

प्लास्टिक (Plastic)
धनतेरस के दिन प्लास्टिक की कोई चीज नहीं खरीदनी चाहिए क्योंकि ये धन को अस्थायी बनाती है.

चीनी मिट्टी (Bone China)

धनतेरस के दिन चीनी मिट्टी से बना कोई सामान नहीं खरीदना चाहिए क्योंकि इस पर्व पर चीनी मिट्टी की वस्तुओं को खरीदना अशुभ माना जाता है.

Related Articles

Back to top button