यूपी में समय से पूरे हो निर्माणाधीन मेडिकल कॉलेज: डिप्टी सीएम ब्रजेश पाठक

उत्तर प्रदेश के उपमुख्यमंत्री ब्रजेश पाठक ने शनिवार को सचिवालय स्थित अपने कार्यालय कक्ष में चिकित्सा शिक्षा एवं चिकित्सा स्वास्थ्य विभाग की समीक्षा बैठक की। उन्होंने उच्च अधिकारियों को निर्देशित किया कि निर्माणाधीन मेडिकल कॉलेजों को गुणवत्ता के साथ एवं अनुबंध की समयसीमा में पूर्ण कराना सुनिश्चित करें ताकि आगामी सत्र से फेज-3 के 14 मेडिकल कॉलेजों में चिकित्सा शिक्षा शैक्षणिक सत्र प्रारम्भ किया जा सकें। उन्होंने निर्माणाधीन नर्सिंग कॉलेजों में तेजी लाने के निर्देश दिये हैं। इसके साथ ही उन्होंने कहा कि नर्सिंग कॉलेजों को मेडिकल कालेजों के ही पास बनाया जाय।
उपमुख्यमंत्री ने एसजीपीजीआई, केजीएमयू, डॉ0 राम मनोहर लोहिया आदि संस्थानों में आपातकाल सेवाओं को और बेहतर करने के आदेश दिये हैं, जिससे कि वहां पर आने वाले लोगों को किसी प्रकार की समस्याओं का सामना न करना पड़े और मरीजों का बेहतर इलाज हो सके। प्रदेश के धार्मिक स्थल जनपदों में स्वास्थ्य सेवाओं को और बेहतर किया जाय जिससे कि वहां पर आने वाले पर्यटकों, श्रद्धालुओं तथा स्थानीय लोगों को बेहतर स्वास्थ्य सुविधाएं मिल सके।

साफ-सफाई का रखें खास ध्यान
उन्होंने अधिकारियों को आदेशित किया कि प्रदेश के सभी जिला अस्पतालों की रंगाई-पुताई करवायी जाएं। उन्होंने कहा कि सीएससी, पीएससी तथा हेल्थ वेलनेस सेंटरों को पूर्ण क्षमता के साथ संचालित किया जाय। आवश्यक दवाओं का पर्याप्त भण्डार सुनिश्चित किया जाय। प्रदेश में बढ़ रही ठंड के दृष्टिगत सभी अस्पतालों में आवश्यक प्रबंध किये जाएं। अस्पतालों में आने वाले मरीजों के साथ-साथ उनके तीमारदारों हेतु भी उचित प्रबंध किये जाएं।
बैठक में प्रमुख सचिव स्वास्थ्य पार्थ सेन शर्मा, सचिव रंजन कुमार, महानिदेशक चिकित्सा शिक्षा किंजल सिंह, महानिदेशक चिकित्सा स्वास्थ्य दीपा त्यागी सहित विशेष सचिवगण एवं स्वास्थ्य विभाग के अधिकारीगण उपस्थित रहे।

Related Articles

Back to top button