‘डिप्रेशन’ विरासत में मिला है, इरा खान का है कहना

इरा खान ने कहा है कि उनका मानना ​​है कि अपनी उदासी के लिए वह जिम्मेदार हैं और उनका पालन-पोषण इस विचार के साथ हुआ था कि दूसरों को उनकी सराहना करने के लिए उन्हें उदास होना चाहिए।

उन्होंने खुलकर बताया कि कैसे वह यह सोचकर बड़ी हुईं कि प्यार पाने के लिए एक व्यक्ति को दुखी होना चाहिए। अभिनेता आमिर खान की बेटी इरा खान अक्सर अपने मानसिक स्वास्थ्य के बारे में बात करती रही हैं और यहां तक ​​कि मानसिक स्वास्थ्य और भलाई के लिए एक क्लिनिक भी शुरू किया है। इरा खान ने कहा है कि वह अपनी उदासी के लिए खुद को जिम्मेदार मानती हैं और यह संभवतः “आंशिक रूप से आनुवंशिक” हो सकता है।

‘आनुवंशिक’ अवसाद:

इरा ने दुख के साथ कहा, “निराशा थोड़ी जटिल है। यह आनुवंशिक, मनोवैज्ञानिक और सामाजिक कारकों का एक संयोजन है। मेरी स्थिति में यह कुछ हद तक वंशानुगत है। मेरे माता और पिता दोनों के परिवार में, मानसिक स्वास्थ्य का इतिहास रहा है समस्याएँ। मेरे चिकित्सक के अनुसार, मेरे माता-पिता का तलाक, जिसे वे उस समय यथासंभव सर्वोत्तम तरीके से प्रबंधित कर सकते थे, ट्रिगर बिंदुओं में से एक था। इरा बॉलीवुड अभिनेता आमिर और रीना दत्ता की संतान हैं, जो आमिर की पहली पत्नी थीं। रीना और आमिर 2002 में तब अलग हो गए जब वह बहुत छोटी लड़की थीं।

माता-पिता को दोष न दें’

इरा ने कहा कि वह अपने दुख के लिए अपने माता-पिता को जिम्मेदार नहीं ठहराती हैं क्योंकि उनके माता-पिता का तलाक सौहार्दपूर्ण तरीके से हुआ था। हालाँकि उसके माता-पिता ने यह सुनिश्चित किया था कि तलाक को एक प्रमुख मुद्दे के रूप में चित्रित नहीं किया गया था, लेकिन उसे इस परिदृश्य का आभास था जिससे यह आभास हुआ कि यह था। उसने कहा कि वह अपनी उदासी के लिए खुद को जिम्मेदार मानती है और उसे 20 साल से यह गलत धारणा थी कि प्यार पाने के लिए किसी को उदास होना चाहिए। उसने कहा, “अब जब वह खुश रहना चाहती है, तो उसे विधिपूर्वक सब कुछ पूर्ववत करना होगा।”

इरा ने यह भी खुलासा किया कि जैसे-जैसे वह बड़ी होती गई, वह इस नतीजे पर पहुंची कि प्यार पाने के लिए उसे “थोड़ा टूटा हुआ इंसान” बनने की जरूरत है। “मैंने कई फिल्में देखने के बाद यह राय बनाई। इसलिए मैं कुछ हद तक क्षतिग्रस्त हो गया थी, क्योंकि मैंने सोचा था कि केवल इसी तरह से अन्य लोग सराहना करेंगे मैं। इसलिए, मैंने जानबूझकर यह सुनिश्चित किया कि मैं दुखी होकर सामने आऊं।

Related Articles

Back to top button