स्वास्थ्य व्यवस्था को लेकर मध्यप्रदेश में 13000 डॉक्टरों का प्रदर्शन

मध्य प्रदेश के सरकारी अस्पतालों के डॉक्टरों ने बुधवार को ग्रामीण क्षेत्रों में तैनात अपने सहयोगियों के लिए सुविधाओं और कथित नौकरशाही हस्तक्षेप को समाप्त करने सहित कई मांगों को लेकर अनिश्चितकालीन हड़ताल शुरू की है।
सरकार के साथ विफल वार्ता के बाद मध्य प्रदेश शासकीय स्वदेशी चिकित्सक महासंघ के छत्र निकाय के तहत विभिन्न चिकित्सा संघों द्वारा आंदोलन का आयोजन किया जा रहा है। महासंघ ने दावा किया कि लगभग 13,000 डॉक्टर विरोध प्रदर्शन में भाग ले रहे हैं। फरवरी में भी डॉक्टर इसी तरह के विरोध प्रदर्शन पर गए थे।

विरोध से आउट पेशेंट सेवाओं और अस्पताल के अन्य आवश्यक कार्यों पर असर पड़ने की संभावना है। अधिकारियों ने कहा कि मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने मंगलवार रात को जिला कलेक्टरों और संभागीय आयुक्तों के साथ आसन्न हड़ताल को लेकर बैठक की और उन्हें राज्य में चिकित्सा सुविधाओं का सुचारू संचालन सुनिश्चित करने का निर्देश दिया।

बैठक के बाद चौहान ने एक बयान में कहा, ”स्वास्थ्य सेवाएं आवश्यक सेवाएं हैं। ऐसी सेवाओं के संचालन में कोई बाधा नहीं आनी चाहिए। आपातकालीन और महत्वपूर्ण सेवाओं के सुचारू संचालन के लिए कोई कसर नहीं छोड़ी जानी चाहिए यह हड़ताल अनैतिक है। इसके लिए कार्रवाई का प्रावधान करें। मेडिकल कॉलेजों और अस्पतालों में आवश्यक व्यवस्था करें और पीजी डॉक्टरों की सेवाएं लें।”

सीएम ने अधिकारियों से निजी अस्पतालों की मदद लेने को कहा और कहा कि सरकार आयुष्मान योजना के तहत ऐसे मरीजों (निजी अस्पतालों में) का इलाज करेगी। उन्होंने कहा, “मानव जीवन को बचाने के लिए डॉक्टरों को भगवान का रूप माना जाता है। मानव जीवन के साथ मत खेलो।”

भोपाल जिले में सरकारी चिकित्सा सुविधाओं को चलाने के लिए प्रशासन ने निजी अस्पतालों के डॉक्टरों की व्यवस्था की है। भोपाल के कलेक्टर आशीष सिंह ने राज्य की राजधानी के सबसे बड़े सरकारी हमीदिया अस्पताल में संवाददाताओं से कहा, “निजी अस्पतालों के डेढ़ सौ डॉक्टरों को यहां बुलाया गया है और वे आउट पेशेंट विभाग (ओपीडी) और वार्डों में सेवा दे रहे हैं।” सिंह ने कहा कि हमीदिया अस्पताल में 672 मरीज भर्ती हैं, जहां सभी सुविधाएं सुचारू रूप से चल रही हैं।

Related Articles

Back to top button