दिल्‍ली की हवा में घुला और जहर, बारिश और बर्फबारी से बढ़ी ठंड

नई दिल्‍ली. उत्‍तर-पश्चिम विक्षोभ एक बार फिर सक्रिय हो गया है. इस वजह से पहाड़ों पर बारिश (Rain) और बर्फबारी (Snowfall) शुरू हो गई है. पहाड़ों में बदले मौसम का असर अब मैदानी इलाकों पर भी दिखाई देने लगा है. पहाड़ों से आने वाली हवाओं के कारण मैदानी इलाकों में भी ठिठुरन बढ़ गई है. मौसम विभाग (Meteorological Department)के पूर्वानुमान के मुताबिक इस सप्‍ताह अभी और भी पारा (Temperature) गिरेगा और दिल्‍ली-एनसीआर के लोगों को ठिठुरन का अहसास होगा. स्‍काईमेट वेदर के मौसम वैज्ञानिक महेश पलावत के मुताबिक पश्चिमी विक्षोभ की सक्रियता के कारण ही पहाड़ों पर बर्फबारी बढ़ गई है.

मौसम विभाग के मुताबिक उत्‍तर भारत के अधिकतर राज्‍यों में ठंड का असर देखा जा रहा है. दिल्‍ली, पंजाब, राजस्‍थान और उत्‍तर प्रदेश में न्‍यूनतम तापमान 10 डिग्री सेल्सियस से नीचे चला गया है. मौसम विभाग के मुताबिक जिस तरह से पहाड़ों पर लगातार बर्फबारी देखी जा रही है उसे देखते हुए अंदाजा लगाया जा सकता है कि अगले कुछ दिनों में मैदानी इलाकों में ठिठुरन और भी बढ़ जाएगी. दिल्‍ली में आज न्‍यूनतम तापमान 6 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया. पिछले कई दिनों से दिल्‍ली में न्‍यूनतम तापमान 6 डिग्री के ही आसपास बना हुआ है.

मौसम विभाग के मुताबिक राष्‍ट्रीय राजधानी दिल्‍ली में अगले 3 दिनों न्‍यूनतम तापमान 7 डिग्री सेल्सियस के आसपास जबकि अधिकतम तापमान 23 डिग्री के आसपास बना रहेगा. दिल्‍ली में अगले कुछ दिनों में कोहरे के कारण लोगों की परेशानी और भी ज्‍यादा बढ़ सकती है.

दिल्‍ली में प्रदूषण की हालत हर दिन और खराब होती जा रही है. वायु गुणवत्‍ता पूर्वानुमान एजेंसी सिस्‍टम ऑफ एयर क्‍वालिटी एंड वेदर फोरकास्टिंग एंड रिसर्च के मुताबिक दिल्‍ली अब पूरी तरह से गैस चैंबर में तब्‍दील हो गई है. दिल्‍ली के पटपड़गंज इलाके की बात करें तो यहां पर एयर क्‍वालिटी इंडेक्‍स 260 है जबकि आनंद विहार में एयर क्‍वालिटी इंडेक्‍स

बता दें कि शून्‍य से 50 के बीच के एक्‍यूआई को अच्‍छा, 51 से 100 के बीच को संतोषजनक, 101 से 200 के बीच को मध्‍यम, 201 से 300 से बीच को खराब और 301 से 400 के बीच को बहुत खराब, 401 से 500 के बीच को गंभीर माना जाता है.

Related Articles

Back to top button