दिल्ली में अब घरेलू हिंसा से प्रताड़ित महिलाएं मदर डेयरी पर भी करा सकेंगी शिकायत दर्ज

पूरे देश में कोरोनावायरस तेजी से फैलता जा रहा है। वहीं राजधानी दिल्ली में भी कोरोनावायरस के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं। ऐसे में देश में इस घातक वायरस को रोकने के लिए लॉक डाउन किया गया है। हालांकि इस लॉक डाउन में कई घरेलू हिंसा के मामले सामने आए हैं। जिसे देखते हुए दिल्ली स्टेट लीगल अथॉरिटी की तरफ से दिल्ली वालों के लिए एक सुविधा दी जा रही है। यह सुविधा है कि अगर लॉक डाउन में अगर कोई महिला घरेलू हिंसा का शिकार हो रही है। तो उसकी शिकायत वह मदर डेयरी के बूथ पर दर्ज करा सकती हैं।

बता दें कि यह सुविधा दिल्ली स्टेट लीगल अथॉरिटी की तरफ से मदर डेयरी के अलावा डीएम है और कुछ मेडिकल स्टोर्स पर भी शुरू की गई है। इसपर दिल्ली स्टेट लीगल सर्विस अथॉरिटी की मेंबर सेक्रेट्री कमलजीत अरोड़ा ने कहा कि लॉक डाउन में घर से ही पुलिस को फोन करना महिलाओं के लिए मुश्किल है, क्योंकि घरेलू हिंसा करने वाला व्यक्ति घर पर ही उनके साथ बैठा है। कुछ के पास अपने फोन भी नहीं है। ऐसे में मदर डेयरी की बूथ, डीएमएस और मेडिकल स्टोर उनके लिए बहुत सहायक है।

इसी के साथ व्हाट्सएप नंबर 9667992802 पर भी महिलाएं अपनी शिकायत दर्ज करा सकती हैं। इसी के साथ आंगनवाड़ी से जुड़े लोगों को भी इसमें जोड़ा गया है। दिल्ली स्टेट लीगल सर्विस अथॉरिटी को अभी तक घरेलू हिंसा की करीब 100 शिकायतें मिल चुकी हैं जिसके बाद उन्होंने यह फैसला लिया है। बता दें कि नेशनल लीगल सर्विस अथॉरिटी के मुताबिक राजधानी दिल्ली घरेलू हिंसा के मामले में 15 मई तक पूरे देश में तीसरे नंबर पर हैं। यानी दिल्ली में लॉक डाउन के दौरान घरेलू हिंसा बहुत बढ़ गई है। घरेलू हिंसा के बढ़ जाने का कारण लॉक डाउन में पुरुषों के घर में महीनों से बंद होने के बाद तनाव को भी माना जा रहा है।

Related Articles

Back to top button