कानून बना दिल्ली सेवा बिल

राष्ट्रपति के हस्ताक्षर के बाद दिल्ली सेवा बिल, कानून बन गया है। , गृह मंत्रालय ने इस विषय पर अध्यादेश लाया था, जिसे सदन में कानूनी जामा पहनाने का बिल पेश किया गया था।

दिल्ली सेवा विधेयक, जो मानसून सत्र में पारित किया गया था, अब कानून बन चुका है, जो दिल्ली में सेवा क्षेत्र को उपराज्यपाल के अधीन करेगा।

मानसून सत्र में लोकसभा और राज्यसभा से विरोध के बावजूद दिल्ली सेवा बिल पास हो गया। यह बिल अब राष्ट्रपति के हस्ताक्षर से कानून बन गया है। कानून बनते ही भारत सरकार ने भी इसकी घोषणा की है।

राष्ट्रीय राजधानी सिविल सेवा प्राधिकरण (एनसीसीएसए) दिल्ली सरकार में अधिकारियों की नियुक्ति और तबादला करेगा। मुख्यमंत्री इसका अध्यक्ष हैं, और दो अन्य सदस्य मुख्यसचिव और गृह सचिव हैं।मुख्यमंत्री, क्योंकि वे अल्पमत में हैं, अपनी इच्छा से काम नहीं कर सकेंगे।

दिल्ली विधानसभा द्वारा अधिनियमित कानून द्वारा बनाए गए किसी बोर्ड या आयोग में नियुक्ति के मामले में एनसीसीएसए नामक एक पैनल उपराज्यपाल को सिफारिश करेगा। अनुशंसित नामों के पैनल के आधार पर उपराज्यपाल नियुक्तियां करेंगे।

अब कैबिनेट का फैसला मुख्य सचिव निर्धारित करेंगे।

ठीक उसी तरह, अगर सचिव को लगता है कि मंत्री का आदेश कानूनी रूप से गलत है, तो वह मानने से इंकार कर सकता है।

सतर्कता सचिव केवल एलजी के प्रति बनाए गए प्राधिकरण के तहत जवाबदेह हैं, न कि चुनी हुई सरकार के प्रति।

अब, अगर मुख्यसचिव को लगता है कि कैबिनेट का फैसला अवैध है, तो वे उसे उपराज्यपाल को भेजेंगे।इसमें उपराज्यपाल को अधिकार दिया गया है कि वे कैबिनेट के किसी भी फैसले को पलट सकते हैं।

दिल्ली की चुनी हुई सरकार का नियंत्रण अब एलजी के माध्यम से केंद्र में जाता है।

Related Articles

Back to top button