दिल्‍ली मेट्रो का यात्रियों को तोहफा, येलो लाइन के स्‍टेशनों पर मुफ्त Wi-Fi सुविधा शुरू

नई दिल्‍ली. कोरोना महामारी के चलते आ रहीं तमाम बाधाओं के बीच दिल्ली मेट्रो ने अपने यात्रियों को तोहफा दिया है. मेट्रो में यात्रा के दौरान उत्तम अनुभव कराने के लिए डीएमआरसी ने येलो लाइन यानी हुडा सिटी सेंटर से समयपुर बादली तक लाइन-2 के सभी स्टेशनों पर आज से नि:शुल्क हाई स्पीड वाई फाई सेवाओं की शुरुआत कर दी है. ऐसे में यात्री इन स्‍टेशनों पर मुफ्त इंटनेट सेवा का लाभ उठा सकेंगे.

दिल्‍ली मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन ने इस सेवा की शुरुआत को लेकर कहा कि यह एक सुखद संयोग ही है कि त्योहारों के सीज़न की शुरुआत के साथ ही लाइन-2 के सभी 37 मेट्रो स्टेशनों पर यह सेवा भी शुरू की गई है. पीली लाइन पर अधिकांश अंडरग्राउंड स्टेशन हैं और यह सुदूर उत्तरी दिल्ली, सेंट्रल व साउथ दिल्ली से गुज़रते हुए गुरुग्राम तक पहुंचती है. इस दौरान कई बार ऐसा होता है कि यात्रियों की कनेक्टिविटी टूट जाती थी.

ऐसे में यात्रियों को निर्बाध इंटरनेट स्पीड मुहैया कराने के लिए इन 37 स्टेशनों पर 330 से अधिक ‘एक्सेस प्वायंट’लगाए गए हैं. दिल्ली यूनिवर्सिटी के नॉर्थ कैंपस के नजदीक इस लाइन पर रोजाना यात्रा करने वाले हज़ारों छात्रों के लिए भी यह फ्री वाई-फाई सेवा वरदान साबित होगी. इस लाइन पर यात्री अब ‘OUI DMRC FREE Wi-Fi’ नाम से नेटवर्क पर लॉग इन करके हाइ स्पीड मुफ्त वाइ-फाइ का उपयोग कर सकेंगे और इंटरनेट सुविधाएं जैसे ईमेल, फेसबुक, गूगल सर्च, व्हाट्सएप, वीडियो और ऑडियो कॉल आदि का आनंद ले सकेंगे.

फ्री वाई-फाई से ऐसे कर सकेंगे फोन को कनेक्‍ट
सबसे पहले यात्री अपने फोन के वाइ-फाइ मेन्यू से OUI DMRC FREE Wi-Fi नेटवर्क चुनें. अपना फोन नंबर/ई-मेल आईडी दर्ज करें, और नेटवर्क से जुड़ने के लिए ओटीपी प्राप्त करें. ओटीपी दर्ज करें, ‘नियम व शर्तें’ ओके करें और ‘कनेक्ट’ पर क्लिक कर यात्रा के दौरान अपने हाई-स्पीड इंटरनेट एक्सेस का आनंद लें.

OUI DMRC फ्री वाई-फाई सेवा ब्लू लाइन व एयरपोर्ट एक्सप्रेस लाइन पर भी पहले से उपलब्ध है. हालांकि, कोविड महामारी के बीच यह सेवाएं आंशिक तौर पर बंद कर दी गई थीं. बता दें कि दिल्ली मेट्रो की ब्लू लाइन के 50 मेट्रो स्टेशनों पर निर्बाध इंटरनेट कनेक्टिविटी के लिए, 400 से अधिक ‘एक्सेस प्वाइंट’ लगाए गए हैं, जबकि एयरपोर्ट एक्सप्रेस लाइन (नई दिल्ली रेलवे स्टेशन से इंदिरा गांधी अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट को जोड़ते हुए द्वारका सेक्टर-21 तक) के छह स्टेशनों पर 50 से अधिक ‘एक्सेस प्वाइंट’ दिए गए हैं. यह फ्री वाई-फाई सेवा M/s टेक्नो सैट कॉम की अगुवाई में एक कंसोर्शियम द्वारा प्रदान की जा रही है.

एयरपोर्ट लाइन पर भी जल्‍द दोबारा शुरू होगी सेवा
मेट्रो स्टेशनों पर निर्बाध वाई-फाई सेवाएं प्रदान करने के अलावा, दिल्ली मेट्रो M/s टेक्नो सैट कॉम अगले एक वर्ष के भीतर मेट्रो ट्रेनों के भीतर भी इस सेवा को शुरू करने के लिए प्रयासरत है. ग़ौरतलब है कि परिचालनरत ट्रेनों में ‘एक्सेस प्वाइंट’इंस्टाल करना और अपग्रेड करना एक चुनौतीपूर्ण काम है. कुछ समय पहले ट्रायल के तौर पर दिल्ली मेट्रो ने एयरपोर्ट लाइन की ट्रेनों के भीतर फ्री वाई-फाई की शुरुआत की थी लेकिन वर्ष 2020 में कोविड महामारी के दौरान ये सेवाएं स्थगित कर दी गईं, जिन्हें अगले कुछ हफ्तों में फिर से शुरु किए जाने की उम्मीद है.

वाई फाई न चलने पर यहां करें शिकायत
दिल्‍ली मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन की ओर से बताया गया कि दिल्ली मेट्रो के स्टेशनों पर फ्री वाई-फाई सेवाओं के उपयोग में किसी भी तरह की समस्या के लिए 9541693693 पर संपर्क किया जा सकता है. इस पर संपर्क करने के तुरंत बाद टीम समस्‍या के समाधान पर काम करेगी.

Related Articles

Back to top button