सामूहिक बलात्कार के लिए मौत की सज़ा

12 साल से कम उम्र की लड़की के साथ सामूहिक बलात्कार के अपराध के लिए, आईपीसी के तहत अधिकतम सजा मौत की सजा है, लेकिन 12 से 16 साल की लड़की के खिलाफ अपराध के लिए अधिकतम सजा आजीवन कारावास है।
नई दिल्ली केंद्र सरकार द्वारा ब्रिटिश काल के भारतीय दंड संहिता (आईपीसी) को बदलने के लिए शुक्रवार को संसद में पेश किए गए विधेयक में महिलाओं के खिलाफ अपराधों के लिए दंड को और अधिक कठोर बनाने का प्रस्ताव किया गया है, जिसमें सामूहिक बलात्कार के लिए अधिकतम सजा के रूप में मौत की सजा की परिकल्पना की गई है। नाबालिग, और शादी के झूठे बहाने या नौकरी या पदोन्नति जैसे प्रलोभन देकर किसी महिला को यौन संबंध बनाने के लिए बरगलाने के कृत्य को एक अलग अपराध के रूप में चिह्नित किया गया है।

प्रस्तावित कानून के तहत, जो आईपीसी की जगह लेगा, 18 वर्ष से कम उम्र की लड़की के साथ सामूहिक बलात्कार के लिए आजीवन कारावास की सजा दी जाएगी, जिसका अर्थ है उस व्यक्ति के शेष प्राकृतिक जीवन के लिए कारावास, और जुर्माना, “या” मौत”।

आईपीसी में, नाबालिगों के सामूहिक बलात्कार से संबंधित प्रावधानों को दो श्रेणियों में वर्गीकृत किया गया है – जहां पीड़िता की उम्र 12 वर्ष से कम है और जहां उसकी उम्र 16 वर्ष से कम है। 12 साल से कम उम्र की लड़की के साथ सामूहिक बलात्कार के अपराध के लिए आईपीसी के तहत अधिकतम सजा मौत की सजा है, लेकिन 12 से 16 साल की लड़की के खिलाफ अपराध के लिए अधिकतम सजा आजीवन कारावास है।

इन आयु उपवर्गीकरणों को दूर करते हुए, भारतीय न्याय संहिता विधेयक, 2023 में कहा गया है कि 18 वर्ष से कम उम्र की लड़की के खिलाफ सामूहिक बलात्कार के अपराध में अपराध में शामिल सभी लोगों को मृत्युदंड मिल सकता है।

Related Articles

Back to top button