डी गुकेश शतरंज चार्ट में शीर्ष रैंकिंग वाले भारतीय बने

शतरंज चार्ट में शीर्ष रैंकिंग वाले भारतीय बने: डी गुकेश

अंतरराष्ट्रीय शतरंज महासंघ (फिडे) की लाइव विश्व रैंकिंग में 17 साल के ग्रैंडमास्टर डी गुकेश ने अपने आदर्श विश्वनाथन आनंद को पीछे छोड़ दिया है। यह उपलब्धि विश्व कप के दूसरे दौर में अजरबैजान के मिसरातदीन इस्कंदारोव पर गुकेश की जीत के बाद हासिल हुई।

गुकेश ने अपना कौशल दिखाते हुए इस्कंदरोव को महज 44 चालों में पछाड़ दिया। 2.5 रेटिंग अंकों की उनकी सबसे हालिया वृद्धि ने उनकी लाइव रेटिंग को 2755.9 तक बढ़ा दिया, जो आनंद की वर्तमान रेटिंग 2754.0 को पार कर गया। नतीजतन, गुकेश वर्तमान में विश्व लाइव रैंकिंग में नौवें स्थान पर काबिज हैं, जो पांच बार के विश्व चैंपियन रहे आनंद को दसवें स्थान पर ले गए हैं।

गुकेश डी ने आज एक बार फिर जीत हासिल की है और लाइव रेटिंग में विश्वनाथन आनंद को हराया है! अंतरराष्ट्रीय शतरंज महासंघ (फिडे) ने ट्वीट किया, ”एक सितंबर को फिडे की अगली आधिकारिक रेटिंग सूची आने में अभी लगभग एक महीने का समय है लेकिन इस बात की काफी संभावना है कि 17 साल का यह खिलाड़ी दुनिया के शीर्ष 10 में शीर्ष 10 में जगह बनाएगा। ”

जुलाई 1991 में पहली बार विश्व के शीर्ष-10 में पहुंचने वाले आनंद जनवरी 1987 से देश के सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी रहे हैं। लेकिन गुकेश का हालिया प्रदर्शन इस लंबे समय से चले आ रहे रिकॉर्ड में संभावित बदलाव का संकेत देता है। अगर गुकेश एक सितंबर तक आनंद पर अपनी बढ़त बरकरार रखते हैं तो वह जुलाई 1986 में प्रवीण थिप्से के बाद फिडे विश्व रैंकिंग में आनंद को हराने वाले पहले भारतीय होंगे।

Related Articles

Back to top button