चक्रवात मोचा से म्यांमार में जलसेहलब, 2 की मौत

म्यांमार का बंदरगाह शहर सितवे रविवार को एक शक्तिशाली चक्रवात द्वारा लाए गए तूफान के कारण जलमग्न हो गया। म्यांमार के रखाइन राज्य की राजधानी सितवे के कुछ हिस्सों में बाढ़ आ गई, जबकि हर घंटे 130 मील तक की हवाएं टिन की छतों को उड़ा ले गईं और एक संचार टॉवर को काट दिया।

म्यांमार में बचावकर्मियों ने कहा कि भूस्खलन में दो लोगों की मौत हो गई, और स्थानीय मीडिया ने कहा कि म्यांमार में एक व्यक्ति की उस पर पेड़ गिरने से मौत हो गई। एक दशक से भी अधिक समय में बंगाल की खाड़ी से टकराने वाला सबसे शक्तिशाली तूफान सितवे में बह गया, इसकी सड़कों को नदियों में बदल दिया।

म्यांमार में सैन्य सूचना कार्यालय के अनुसार, चक्रवात ने सितवे, क्यौकप्यू और ग्वा टाउनशिप में घरों, बिजली के ट्रांसफार्मर, मोबाइल फोन टावरों, नावों और लैम्पपोस्ट को नुकसान पहुंचाया। इसने कहा कि तूफान ने कोको द्वीप पर खेल भवनों की छतों को भी तोड़ दिया, जो यांगून से लगभग 425 किलोमीटर (264 मील) दक्षिण-पश्चिम में है, जो देश का सबसे बड़ा शहर है।

देश के पूर्वी शान राज्य के एक बचाव दल ने अपने फेसबुक पेज पर घोषित किया कि उन्होंने एक ढके हुए जोड़े के संग्रह को फिर से प्राप्त कर लिया है, जब तचिलीक नगरपालिका में उनके घर में भारी बारिश के कारण हिमस्खलन हुआ था।  सिटवे आश्रयों में स्वयंसेवा करने वाले टिन नयेन ओ ने कहा कि 20,000 से अधिक लोग मठों, पगोडा और शहर के ऊंचे इलाकों में स्कूलों जैसी मजबूत संरचनाओं में आश्रय ले रहे हैं। सितवे के 300,000 निवासियों में से 4,000 से अधिक को अन्य शहरों में ले जाया गया।

भारत मौसम विज्ञान विभाग ने अंतरिम रिपोर्ट में कहा, “बहुत गंभीर चक्रवाती तूफान ‘मोचा’ म्यांमार के ऊपर एक गंभीर चक्रवाती तूफान में कमजोर हो गया।”

इसमें कहा गया है कि सिस्टम लगातार कमजोर हो रहा है और अगले कुछ घंटों में एक चक्रवाती तूफान के रूप में विकसित हो जाएगा।  इसके अतिरिक्त, मोचा ने बांग्लादेश के तराई क्षेत्रों में शरणार्थी शिविरों के एक भीड़ भरे समूह को बख्शा।
देश के दक्षिण-पूर्व में कॉक्स बाजार में घनी आबादी वाले शिविरों में रोहिंग्या शरणार्थी बांग्लादेश में अपने जीर्ण-शीर्ण घरों में दुबक गए, जहां अधिकारियों ने तूफान से पहले लगभग 300,000 लोगों को सुरक्षित क्षेत्रों में स्थानांतरित कर दिया था।

Related Articles

Back to top button