दिल्ली में आज से शुरू होगा देश का सबसे बड़ा ‘ड्रोन महोत्सव’, असम में बाढ़ का कहर जारी, पढ़ें आज की 10 बड़ी खबरें

नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी दिल्ली में देश के सबसे बड़े ड्रोन महोत्सव का आज उद्घाटन करेंगे और किसान ड्रोन चालकों से बातचीत करेंगे. इस दौरान प्रधानमंत्री ड्रोन परिचालनों के साक्षी भी बनेंगे. प्रधानमंत्री कार्यालय ने एक बयान जारी कर बताया कि नई दिल्ली के प्रगति मैदान में 27 मई को पूर्वाह्न 10 बजे देश के सबसे बड़े ड्रोन महोत्सव ‘भारत ड्रोन महोत्सव 2022’ का पीएम मोदी उद्घाटन करेंगे.

प्रधानमंत्री कार्यालय के मुताबिक पीएम खुले में ड्रोन के परिचालन के साक्षी बनेंगे और ड्रोन प्रदर्शनी केन्द्र में स्टार्टअप के साथ भी संवाद करेंगे. इसमें सरकारी अधिकारियों, विदेशी राजनयिकों, सशस्त्र बलों, केन्द्रीय सशस्त्र पुलिस बलों, निजी कंपनियों और ड्रोन स्टार्टअप से जुड़े 1600 से अधिक लोग भाग लेंगे. करीब 70 से अधिक एक्जीबिटर्स इस प्रदर्शनी में ड्रोन के विभिन्न इस्तेमालों के संबंध में जानकारी देंगे.

1-असम में बाढ़ का कहर जारी, अब तक 30 लोगों की मौत, 5 लाख से ज्यादा प्रभावित

पिछले कई दिनों से असम में बाढ़ की स्थिति बनी हुई है. ऐसे में लाखों लोग प्रभावित हो रहे हैं. बीते गुरुवार को बारिश संबंधित घटना में दो और लोगों की मौत हो गई. वहीं सरकारी आंकड़े के मुताबिक 5.61 लाख लोग अब भी बाढ़ जैसी स्थिति का सामना कर रहे हैं. असम राज्य आपदा प्रबंधन प्राधिकरण की रिपोर्ट के मुताबिक गुरुवार को नगांव और कामपुर में एक-एक व्यक्तियों की मौत हुई है. इन नई मौतों के चलते प्रदेश में बाढ़ और भूस्खलन से अब तक 30 लोगों की मौत हो चुकी है. एएसडीएमए ने बताया कि कछार, दीमा हसाओ, हैलाकांडी, होजई, कार्बी आंगलोंग पश्चिम, मोरीगांव और नगांव जिले के 5 लाख 61 हजार 100 लोग बाढ़ से प्रभावित हैं.

2-टीवी एक्ट्रेस अमरीन भट की हत्या करने वाले दोनों आतंकी एनकाउंटर में ढेर

जम्मू-कश्मीर पुलिस ने टीवी एक्ट्रेस अमरीन भट की हत्या का मामला 24 घंटे के अंदर सॉल्व करने का दावा किया है. न्यूज एजेंसी एएनआई ने कश्मीर जोन के पुलिस महानिरीक्षक विजय कुमार के हवाले से बताया कि टीवी कलाकार अमरीन भट की जघन्य हत्या में सं​लिप्त आतंकवादी एनकाउंटर में ढेर कर दिए गए हैं. उन्होंने बताया कि कश्मीर घाटी में बीते 3 दिनों में जैश-ए-मोहम्मद के 3 और लश्कर-ए-तैयबा के 8 समेत कुल 11 आतंकवादी मारे गए हैं.

3-मौसम अपडेट: केरल में जल्द दस्तक देगा मानसून, बारिश को लेकर जानें IMD का ताजा पूर्वानुमान

दक्षिण-पश्चिमी मानसून श्रीलंका पहुंच चुका है और केरल तट की ओर आगे बढ़ रहा है. भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) के मुताबिक, दक्षिण अरब सागर के कुछ हिस्से में दक्षिण-पश्चिमी मानसून के आगे बढ़ने के लिए स्थितियां अनुकूल हैं. अगले 48 घंटे में मालदीव, लक्षद्वीप के आसपास के हिस्सों में इसके पहुंचने के आसार हैं. आईएमडी ने अगले दो दिन में केरल में और लक्षद्वीप में व्यापक पैमाने पर बारिश होने का अनुमान व्यक्त किया है.आईएमडी ने अपनी रिपोर्ट में कहा, ‘दक्षिण-पश्चिमी मानसून के केरल की ओर बढ़ने पर पूरी नजर रखी जा रही है. सामान्य तौर पर मानसून केरल में 1 जून को पहुंचता है, अब इसके 4 दिन पहले पहुंचने के आसार हैं.’ मौसम विज्ञानियों का कहना है कि कुछ दिनों पहले बंगाल की खाड़ी में चक्रवात ‘असानी’ के कारण दक्षिण-पश्चिमी मानसून ने तेजी पकड़ी है.

4-धरती की ओर तेजी से बढ़ रहा कुतुब मीनार से 24 गुना बड़े आकार का एस्‍टेरॉयड

नासा (NASA) का दावा है कि धरती के बेहद करीब एक बड़ा एस्‍टेरॉयड (Asteroid) आ पहुंचा है जो आकार में कुतुब मीनार से 24 गुना बड़ा है. इसको लेकर कहा गया है कि यह 27 मई को धरती के करीब से गुजर जाएगा. हालांकि इसके करीब से गुजरने को लेकर चिंता जाहिर की जा रही है. वैज्ञानिकों का कहना है कि इससे पृथ्‍वी को कोई नुकसान नहीं होगा, क्‍योंकि यह करीब 40 लाख किमी दूर रहेगा. यह एस्‍टेरॉयड सूर्य के ही चक्‍कर लगा रहा है. ऐसा आकलन है कि यही एस्‍टेरॉयड 2055 में एक बार फिर धरती के करीब से गुजर सकता है. इसका नाम (Asteroid (7335) 1989 JA) रखा गया है.

5-हिंदी की महिला लेखिका गीतांजलि श्री की ‘रेत समाधि’ को मिला अंतरराष्ट्रीय बुकर पुरस्कार

गीतांजलि श्री के हिंदी उपन्यास ‘रेत समाधि’ को अंतरराष्ट्रीय बुकर पुरस्कार मिला. अब तक के इतिहास में हिंदी का यह पहला उपन्यास है जिसे यह सम्मान मिला है. सबसे खास बात यह कि यह सम्मान हिंदी की महिला लेखिका को मिला है. गीतांजलि श्री के उपन्यास ‘रेत समाधि’ का अंग्रेजी अनुवाद डेजी रॉकवेल ने ‘टूंब ऑफ सैंड’ के नाम से किया है, जिसे 2022 का अंतरराष्ट्रीय बुकर पुरस्कार जीत लिया है.हिंदी में यह उपन्यास राजकमल प्रकाशन से छापा है. ‘रेत समाधि’ हिंदी की पहली ऐसी कृति है जो अंतरराष्ट्रीय बुकर पुरस्कार की लॉन्ग लिस्ट और शॉर्ट लिस्ट तक पहुंची और आखिरकार बुकर पुरस्कार जीत भी ली. बता दें कि बुकर पुरस्कार की लॉन्ग लिस्ट में गीतांजलि श्री की ‘रेत समाधि’ के अलावा 13 अन्य कृतियां भी थीं.

6-भारत पेट्रोलियम की बिक्री टली, नहीं मिला खरीदार तो सरकार ने रद्द की प्रक्रिया

मोदी सरकार ने चालू वित्त वर्ष 2022-23 में विनिवेश के जरिए 65,000 करोड़ रुपये जुटाने का लक्ष्य रखा है. मगर सरकार की विनिवेश योजना को तगड़ा झटका लगा है. रणनीतिक विनिवेश के जरिए सरकार तेल मार्केटिंग कंपनी भारत पेट्रोलियम में अपनी पूरी हिस्सेदारी बेचना चाहती थी लेकिन कोई सक्षम खरीदार नहीं मिला.खरीदार के अभाव में सरकार ने भारत पेट्रोलियम कॉरपोरेशन (BPCL) की बिक्री की बोली प्रक्रिया रद्द कर दी है. डिपार्टमेंट ऑफ इन्वेस्टमेंट एंड पब्लिक एसेट मैनेजमेंट यानी दीपम (DIPAM) ने एक नोटिफिकेशन जारी कर यह जानकारी दी है.

7-सोना हुआ सस्ता, चांदी में मामूली तेजी, खरीदारी से पहले फटाफट चेक करें नए भाव

अगर आप सोना खरीदना चाहते हैं तो आपके लिए अच्छी खबर है. दरअसल, भारतीय सर्राफा बाजार में गुरुवार को सोने के भाव में गिरावट दर्ज की गई है. दस ग्राम सोना सस्ता होकर 50,671 रुपये का हो गया है. हालांकि चांदी की कीमतों में मामूली तेजी आई है और यह 61,384 रुपये में बिक रही है. एचडीएफसी सिक्योरिटीज (HDFC Securities) ने यह जानकारी दी है.दिल्ली सर्राफा बाजार में  गुरुवार को सोने के दाम  241  रुपये प्रति 10 ग्राम की कमी के साथ 50,671 रुपये प्रति 10 ग्राम पर बंद हुए. पिछले कारोबारी सत्र के दौरान दिल्ली सर्राफा बाजार में सोना 50,912 रुपये प्रति 10 ग्राम पर बंद हुआ था.

8-फोर्ब्‍स 30 अंडर 30 एशिया लिस्‍ट जारी, इन भारतीयों ने मारी बाजी

फोर्ब्‍स ने 30 अंडर 30 एशिया की लिस्‍ट जारी कर दी है. इसमें कई भारतीयों को जगह मिली है. इस लिस्ट में कुछ नया करने या अपने फील्ड में कुछ अलग हटकर काम करने वाले ऐसे लोगों को जगह दी गई है, जो अपनी इंडस्ट्री और एशिया को बेहतर बनाने के लिए बदलाव ला रहे हैं. एचबिट्स (hBits) के फाउंडर शिव पारेख को फोर्ब्स 30 अंडर 30 एशिया 2022 लिस्ट में शामिल किया गया है. पारेख ने 2019 में रियल एस्टेट में पारिवारिक अनुभव के साथ टेक्नोलॉजी आधारित आंशिक प्रॉपर्टी स्वामित्व मंच एचबिट्स की स्थापना की. पारेख ने किराया मिलने योग्य कार्यालय भवन जैसे कमर्शियल रियल एस्टेट में निवेश किया. ऐसे भवनों पर महज 30,000 डॉलर जैसी कम रकम का निवेश होता है. एचबिट्स ने दावा किया था कि पिछले साल के अंत तक उसके नियंत्रण में 20 मिलियन डॉलर की प्रॉपर्टी है. उसके 30,000 रजिस्टर्ड यूजर्स हैं.

9-बाजार में आज भी तेजी के संकेत, इन फैक्‍टर्स के दम पर बढ़त के साथ होगा सप्‍ताह का अंत

भारतीय शेयर बाजार (Stock Market) इस सप्‍ताह लगातार तीन सत्रों में गिरावट झेलने के बाद अब तेजी की ओर जाता दिख रहा है. पिछले कारोबारी सत्र में 500 अंकों की बढ़त बनाने के बाद आज शुक्रवार को भी सेंसेक्‍स और निफ्टी नई ऊंचाई पर जा सकते हैं.सेंसेक्‍स पिछले कारोबार में 503 अंकों की बढ़त के साथ 54,253 पर बंद हुआ था, जबकि निफ्टी 144 अंक चढ़कर 16,170 पर पहुंच गया था. एक्‍सपर्ट का अनुमान है कि आज भी ग्‍लोबल मार्केट से फुल पॉजिटिव संकेत मिल रहे हैं, जो भारतीय निवेशकों को भी खरीदारी के लिए प्रेरित करेंगे. अगर बाजार का सेंटिमेंट बना रहता है तो आज सेंसेक्‍स और निफ्टी नई ऊंचाई पर पहुंच सकते हैं.

10-KCR 2-3 महीने में देंगे ‘सनसनीखेज न्यूज’, किया राष्ट्रीय स्तर पर बदलाव का दावा

लोकसभा चुनाव 2024 की तैयारियों के मद्देनजरों विपक्षी नेताओं से मुलाकात कर रहे तेलंगाना के मुख्यमंत्री के चंद्रशेखर राव ने राष्ट्रीय स्तर पर बदलाव का दावा किया है। साथ ही उन्होंने यह भी कहा है कि दो-तीन महीनों में ‘सनसनीखेज खबर’ सामने आएगी। केसीआर ने हाल ही में बेंगलुरु में कर्नाटक में पूर्व सीएम एचडी कुमारस्वामी और पूर्व प्रधानमंत्री एचडी देवगौड़ा से मुलाकात की थी।पत्रकारों से बातचीत के दौरान केसीआर ने कहा, ‘मैं कहना चाहता हूं कि मैंने देवगौड़ा और एचडी कुमारस्वामी से मुलाकात की है। हमने हर मुद्दे पर चर्चाएं की। राष्ट्रीय स्तर पर एक बदलाव होगा और उसे कोई नहीं रोक नहीं सकेगा। भारत बदलेगा… भारत को बदलना चाहिए। हमें देश के हालात बदलने के लिए हर संभव प्रयार करने चाहिए।’ उन्होंने आगे कहा, ‘आपको दो-तीन महीनों के बाद सनसनीखेज खबर मिलेगी।’

Related Articles

Back to top button