केंद्र के खिलाफ कांग्रेस का प्रदर्शन आज, चार किसानों ने की सुसाइड की कोशिश पढ़ें आज की 10 बड़ी खबरें

18 जुलाई को होने वाले राष्ट्रपति चुनाव को लेकर सियासी गहमागहमी जारी है। विपक्षी दलों से लेकर भारतीय जनता पार्टी की अगुवाई में NDA भी उम्मीदवार की तलाश कर रहा है। इधर, अदालती मोर्चे पर भी आज बड़ा दिन है। उत्तर प्रदेश में जारी बुलडोजर प्रक्रिया को लेकर जमीयत उलेमा-ए-हिंद की याचिका पर आज सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई होने जा रही है।

1-कर्नाटक: चार किसानों ने की सुसाइड की कोशिश, भाजपा नेता पर लगाए गंभीर आरोप

कर्नाटक से एक ऐसा मामला सामने आया है जहां चार किसानों ने सुसाइड करने का प्रयास किया है। यह तब हुआ जब हावेरी में चार किसानों ने कीटनाशक खाकर सुसाइड करने की कोशिश की। इतना ही नहीं इन सभी का आरोप है कि भाजपा विधायक ने उनसे जमीन में हिस्सा मांगकर परेशान किया है। इसी के चलते उन्होंने ऐसा किया है।दरअसल, यह घटना उत्तरी कर्नाटक के हावेरी का है। इंडिया टुडे की एक रिपोर्ट के मुताबिक यह मामला जमीन विवाद से जुड़ा है। सरकार की तरफ से एक स्कीम के तहत किसानों को जमीन आवंटित की गई थी। आरोप है कि कुछ किसानों को जो जमीन दी गई उसमें से भाजपा विधायक नेहरू ओलेकर कुछ हिस्सा मांग रहे थे। आरोप है कि विधायक हर किसान से बहुत कम दामों में 5 गुंठा जमीन की डिमांड कर रहे थे।

2-दिल्ली-NCR में देर रात हुई झमाझम बारिश, जानिए कैसा रहेगा आपके यहां का मौसम

आखिरकार धीरे-धीरे मानसून दस्तक दे रहा है और इसी कड़ी में राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली समेत कई इलाकों में झमाझम बारिश हुई है। इस बारिश के चलते भीषण गर्मी और लू का सामना कर रहे दिल्ली-एनसीआर के लोगों के लिए राहत की खबर आई है। बारिश के बाद दिल्ली-एनसीआर में मौसम का मिजाज बदल गया है। इसके अलावा आसपास के कई अन्य हिस्सों में भी बारिश की खबर है।बुधवार-बृहस्पतिवार की रात्रि को दिल्ली-एनसीआर के कई इलाकों में बारिश हुई। इसके साथ प्री-मानसून की बारिश की शुरुआत हो गई है। एएनआई ने बारिश के कुछ वीडियोज और तस्वीरें भी पोस्ट की हैं जिनमें दिख रहा है अच्छी बारिश हुई है। बताया गया कि रात करीब 11 बजे बारिश शुरू हुई जो रात तीन बजे तक होती रही। लगातार बारिश और तेज हवाओं के कारण दिल्ली-एनसीआर के कई इलाकों में बिजली भी गुल हो गई।

3-भाजपा के लिए अभी भी चिंता का सबब है राजस्थान, नितिन गडकरी को मिल सकती है वसुंधरा राजे को मनाने की जिम्मेदारी

देश के विभिन्न हिस्सों में विधानसभा और उसके बाद राज्यसभा चुनाव में मिली सफलता से भाजपा उत्साहित है। लेकिन राजस्थान को लेकर चिंता बरकरार है। राजस्थान में अगले साल विधानसभा चुनाव होने हैं। ऐसे में भाजपा नेतृत्व जल्दी ही राज्य में किसी वरिष्ठ नेता को बतौर चुनाव प्रभारी की कमान सौंप सकता है। माना जा रहा है कि पूर्व राष्ट्रीय अध्यक्ष नितिन गडकरी या कोई और प्रभावी नेता राजस्थान की कमान संभाल सकते हैं।राजस्थान में वसुंधरा राजे समर्थक और विरोधी खेमों में बंटी पार्टी केंद्र की लगातार कोशिशों के बावजूद एकजुट नहीं दिख पा रही है। केंद्रीय नेतृत्व सामूहिक नेतृत्व में चुनाव मैदान में जाने की तैयारी में है, लेकिन एक धड़ा वसुंधरा के चेहरे को आगे रखने का दबाव बनाए हुए है। केंद्रीय नेतृत्व ने पिछले माह जयपुर में राष्ट्रीय पदाधिकारियों की बैठक कर नेताओं को एकजुट कर सामूहिक नेतृत्व में आगे बढ़ाने की पहल की थी। पार्टी अध्यक्ष जेपी नड्डा ने साफ संकेत दिए थे कि विधानसभा चुनाव में पार्टी सामूहिक नेतृत्व में चुनाव मैदान में जाएगी। इसके बावजूद खेमेबाजी कम नहीं होती दिख रही है।

4-22 घंटे की पूछताछ से थक गए राहुल गांधी? मांगा एक दिन का ब्रेक, ED के सवाल अभी बाकी

नेशनल हेराल्ड अखबार से जुड़े एक कथित मनी लॉन्ड्रिंग मामले में बुधवार को लगातार तीसरे दिन नौ घंटे से अधिक की पूछताछ के बाद देर रात कांग्रेस पार्टी के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी प्रवर्तन निदेशालय (ED) के कार्यालय से बाहर निकले। एनडीटीवी की एक रिपोर्ट के मुताबिक, सूत्रों ने कहा कि शुक्रवार को उनसे फिर से पूछताछ की जाएगी। यह ब्रेक राहुल ने खुद जांच एजेंसी से मांगा था। सूत्रों ने यह भी कहा कि जांच एजेंसी उनकी पूछताछ का एक ऑडियो और एक वीडियो संस्करण रिकॉर्ड कर रही है। बयान को बाद में टाइप किया जाता है। राहुल गांधी और जांच अधिकारी द्वारा उसपर हस्ताक्षर किए जाते हैं।

5-यूपी में दिखने लगा डीजल-पेट्रोल का संकट, उत्तराखंड में भी बढ़ी परेशानी

देश में कोरना महामारी के बाद बढ़ी औद्योगिक गतिविधियों के चलते देश में पेट्रोल और डीजल की किल्लत होनी शुरू हो गई है। विशेषज्ञों के मुताबिक ऐसे हालात दुनियाभर में बन रहे हैं। हालांकि भारत में रिफाइनरी क्षमता से ज्यादा मांग हो जाने की वजह से परिस्थितियां बिगड़ गई हैं। इनके एक से दो महीनों में पूरी तरह सुधरने के आसार हैं।पेट्रोल और डीजल मामलों के विशेषज्ञ नरेंद्र तनेजा ने हिन्दुस्तान को बताया है कि दुनियाभर में इस समय औद्योगिक गतिविधियां बढ़ रही हैं इसमें डीजल का ज्यादा इस्तेमाल हो रहा है। साथ ही निजी जरूरत के लिए पेट्रोल का इस्तेमाल बढ़ रहा है। भारत में कच्चे तेल की कोई किल्लत नहीं है, समस्या उसे रिफाइन कर पेट्रोल-डीजल में परिवर्तित कर पंपों तक पहुंचाने की क्षमता की है। अप्रत्याशित मांग को देखते हुए देश की मौजूदा क्षमता कम पड़ रही है।

6-टमाटर दिखा रहा ताव, 100 के पार पहुंचा भाव, यहां मिल रहा सबसे सस्ता 23 रुपये रुपये किलो

भीषण गर्मी और दक्षिण भारत में कम उत्पादन होने की वजह से टमाटर की सप्लाई प्रभावित क्या हुई अधिकतर शहरों में यह 80 रुपये किलो पर पहुंच गया, जबकि मायाबंदर में 110 रुपये किलो बिका। उपभोक्ता मंत्रालय की वेबसाइट पर दिए गए ताजा आंकड़ों के मुताबिक बुधवार को देश में सबसे सस्ता टमाटर बोडेली में 23 रुपये किलो बिका। जबकि, राष्ट्रीय राजधानी में टमाटर की कीमत पिछले एक महीने में 44 फीसद बढ़कर 46 रुपये प्रति किलोग्राम हो गई है। बता दें मंत्रालय, देशभर के विभिन्न क्षेत्रों में फैले 167 बाजार केंद्रों से एकत्रित आंकड़ों के आधार पर 22 आवश्यक वस्तुओं (मूंगफली का तेल, सरसों का तेल, वनस्पति, सूरजमुखी तेल, सोया तेल, पामतेल, चाय, दूध, आलू, प्याज, टमाटर नमक, चावल, गेहूं, आटा, चना दाल, अरहर दाल, उड़द दाल, मूंग दाल, मसूर दाल, चीनी और गुड़ ) की कीमतों की निगरानी करता है।

7-उपभोक्ता पर दोहरी मार, पैकेट का वजन घटा, नमकीन, स्नैक्स, कोल्ड ड्रिंक्स,,माल्टेड खाद्य पेय के बढ़े दाम

छोटा पैक सस्ता समझकर खरीद रहे हैं तो हकीकत जानकर आपको झटका लगेगा। पिछले एक साल में रोजमर्रा के उत्पाद बनाने वाली (एफएमसीजी) कंपनियों ने पैकेटबंद उत्पादों के दाम 10 फीसदी बढ़ा दिया है। साथ ही इनका वजन भी 15 फीसदी घटा दिया है। इससे उपभोक्ताओं पर महंगाई की दोहरी मार पड़ रही है। केंटर की शोध रिपोर्ट में यह बात सामने आई है।केंटर ने अपने जून एफएमसीजी पल्स अपडेट में कहा कि एफएमसीजी की औसत प्रति किलोग्राम कीमत 10.1 फीसदी बढ़ गई, जबकि औसत पैक आकार लगभग 15 फीसदी कम हो गया। यह लागत बचाने के लिए कंपनियों द्वारा उत्पाद बेचने की नई रणनीति को दर्शाता है। इसमें कंपनियां कच्चे माल की ऊंची लागत का सारा बोझ उपभोक्ताओं पर डाल रही हैं। वहीं कंपनियों की कमाई बढ़ रही है।

8-राष्ट्रपति चुनाव को लेकर विपक्ष की खेमाबंदी तेज, बीजेपी की ओर से राजनाथ सिंह ने संभाली कमान

18 जुलाई को होने जा रहे राष्ट्रपति के चुनाव को लेकर विपक्ष ने अपनी मोर्चाबंदी तेज कर दी है. 17 विपक्षी दलों के नेताओं ने राष्ट्रपति चुनाव के लिए संयुक्त उम्मीदवार पर आम सहमति बनाने के लिए एक बैठक की. जबकि दूसरी ओर बीजेपी के वरिष्ठ नेता और रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने कांग्रेस के नेता मल्लिकार्जुन खड़गे, टीएमसी की ममता बनर्जी और सपा अखिलेश यादव सहित प्रमुख विपक्षी नेताओं से संपर्क किया.

भाजपा ने राजनाथ सिंह और पार्टी प्रमुख जे.पी. नड्डा को 18 जुलाई को होने वाले चुनाव से पहले राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार पर आम सहमति बनाने के लिए अन्य दलों के साथ बातचीत करने के लिए अधिकृत किया है. द इंडियन एक्सप्रेस की एक खबर के मुताबिक खड़गे के साथ राजनाथ सिंह की मुलाकात के समय मौजूद कांग्रेस नेता जयराम रमेश ने कहा कि यह मुलाकात केवल एक औपचारिकता है. जबकि दूसरी ओर ममता बनर्जी द्वारा बुलाई गई विपक्ष की बैठक में आमंत्रित किए गए आप, टीआरएस, बीजद, शिअद, वाईएसआरसीपी और सिक्किम डेमोक्रेटिक फ्रंट के नेता बैठक में शामिल नहीं हुए.

9-कानपुर हिंसा: 2 दिन की पुलिस रिमांड पर मास्टरमाइंड जफर हयात हाशमी, उगलेगा कई राज

बेकनगंज थाना क्षेत्र अंतर्गत नई सड़क पर 3 जून को हुई हिंसा मामले में गिरफ्तार मास्टरमाइंड जफर हयात हाशमी समेत कुल 4 आरोपियों की पुलिस को दुबारा रिमांड मिल गई है. अभियोजन पक्ष ने कोर्ट में दावा पेश करते हुए अपील की थी कि पिछली रिमांड में कुछ साक्ष्य रह गए हैं जिन्हें जुटाने के लिए आरोपियों की 5 दिनों की पुलिस रिमांड दी जाए. जिस पर सुनवाई करते हुए न्यायालय द्वारा 2 दिनों की पुलिस रिमांड दी गई है, जो गुरुवार सुबह 10:00 बजे से शुरू होगी और कल शाम 5:00 बजे तक पुलिस को आरोपियों को जेल पहुंचाना होगा.

10-पेट्रोल-डीजल के नए रेट चेक करने से पहले देखें मिल भी रहा है या नहीं? शुरू हो गई है किल्लत

कोरना महामारी के बाद बढ़ी औद्योगिक गतिविधियों के चलते देश में पेट्रोल और डीजल की किल्लत होनी शुरू हो गई है। इन खबरों के बीच तेल कंपनियों ने आज यानी 16 जून गुरुवार के लिए पेट्रोल-डीजल के नए रेट (Petrol-diesel price) जारी कर दी हैं। दिल्ली में इंडियन ऑयल के पेट्रोल पंपों पर पेट्रोल ₹96.72 लीटर है तो डीजल 89.62 रुपये लीटर के हिसाब से बिक रहा है। वहीं, सबसे सस्ता पेट्रोल पोर्ट ब्लेयर में 84.10 रुपये है और डीजल ₹79.74 लीटर है।बता दें केंद्र सरकार ने आम आदमी को बड़ी राहत देते हुए पेट्रोल और डीजल पर उत्पाद शुल्क में क्रमशः आठ रुपये और छह रुपये प्रति लीटर की कटौती करने की घोषणा की थी, जिससे पेट्रोल-डीजल के दाम कम से कम 9.5 रुपये और सात रुपये तक गिर गए हैं। इसके बाद से तेल के दाम लगातार स्थिर हैं। आज लगातार 24वें दिन भी राहत है।

 

 

 

 

 

 

Related Articles

Back to top button