अमरिंदर को रोकने में जुटी कांग्रेस:पंजाब में कैडर वोट बंटने का डर;

सीनियर नेताओं ने की बात और मुलाकात; जल्द दिल्ली बुलाए जाएंगे सिद्धू

कैप्टन अमरिंदर सिंह की नई सियासी पारी ने पंजाब से लेकर दिल्ली तक कांग्रेस की चिंता बढ़ा रखी है। कांग्रेस को अगले विस चुनाव में कैडर वोट बंटने का डर सता रहा है। कांग्रेस समझ चुकी है कि अमरिंदर भले ही न जीत सकें लेकिन उनकी जीत के लिए खतरा जरूर बनेंगे।

कांग्रेस अमरिंदर को नई पार्टी बना चुनाव लड़ने से रोकना चाहती है। इसके लिए कांग्रेस के कुछ सीनियर नेताओं से उनकी मुलाकात और बात हुई है। हालांकि अमरिंदर ने उन्हें स्पष्ट जवाब दे दिया है कि वो हर हाल में 117 सीटों पर चुनाव लड़ेंगे।

पंजाब में कांग्रेस के हालात को देखते हुए राष्ट्रीय नेतृत्व विकल्प की भी तलाश में है। खासकर, कैप्टन अमरिंदर सिंह की नई पारी से निपटने के लिए भी मंथन चल रहा है। कांग्रेस जल्द जिला प्रधानों की भी घोषणा कर सकती है। इससे संगठन को बांधकर रखने की कोशिश की जाएगी। इसके लिए नवजोत सिद्धू को जल्द दिल्ली बुलाया जा सकता है।

अमरिंदर के जाने से 3 बड़े नुकसान

पार्टी में टूट : कैप्टन के पार्टी बनाते ही कांग्रेस में टूट के आसार हैं। सिद्धू की ताजपोशी से कई बड़े नेता नाराज हैं। वह धीरे-धीरे कर कैप्टन के साथ जा सकते हैं।कांग्रेसी वोट बंटेंगे : कांग्रेस का मानना है कि पंजाब में कांग्रेस का पक्का वोट बैंक है। कैप्टन करीब 42 साल कांग्रेस में रहे। 3 बार पंजाब प्रधान और 2 बार साढ़े 9 साल सीएम रहे। ऐसे में उनके अलग चुनाव लड़ने पर वोट बैंक बंटेगा।टिकट के वक्त बगावत : कांग्रेस में टिकट बंटवारे के वक्त सबको संतुष्ट करना मुश्किल है। खासकर, कलह में फंसी पंजाब कांग्रेस के लिए हालात चुनौतीपूर्ण होंगे। ऐसे में बागी कांग्रेसी कैप्टन का दामन थाम कांग्रेस को नुकसान पहुंचा सकते हैं।

अमरिंदर सिद्धू के विरोधी हैं लेकिन सीएम चन्नी की वह तारीफ करते रहे हैं

CM चन्नी भी कैप्टन के चुनाव न लड़ने के पक्ष में

सूत्रों की मानें तो सीएम चरणजीत चन्नी को दिल्ली बुलाकर उनकी भी राय पूछी गई। चन्नी की सांसद अंबिका सोनी, अजय माकन और पवन बंसल से मुलाकात हुई। सीएम ने भी कैप्टन के चुनाव लड़ने की सूरत में कांग्रेस को नुकसान होने की बात कही है। हालांकि इसको लेकर अधिकारिक तौर पर कांग्रेस या सीएम की तरफ से कुछ नहीं कहा गया है।

अमरिंदर पहले किसान आंदोलन के हल के पक्ष में

सूत्रों की माने तो कैप्टन अमरिंदर सिंह ने कांग्रेस से किसी तरह की अधिकारिक बातचीत को लेकर इन्कार कर दिया है। उन्होंने कहा कि पहले वह केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह से मुलाकात करेंगे। किसान आंदोलन का सर्वसम्मति से कोई हल निकले, उसके बाद आगे देखेंगे।

खबरें और भी हैं…

Related Articles

Back to top button