राज्यसभा चुनाव में कांग्रेस को लगा झटका, राजस्थान में गहलोत ने बदला गेम, पढ़ें आज की 10 बड़ी खबरें

राज्यसभा चुनाव के नतीजे सामने आ चुके हैं। भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने महाराष्ट्र में शिवसेना और हरियाणा में कांग्रेस को तगड़ा झटका दिया है। हरियाणा में कांग्रेस के कद्दावर नेता अजय माकन चुनाव हार गए हैं। वहीं, भाजपा के दो पूर्व नेताओं की पैगंबर मोहम्मद को लेकर की गई कथित विवादास्पद टिप्पणी के खिलाफ सैकड़ों प्रदर्शनकारियों ने जमकर प्रदर्शन किया।

1- राज्यसभा चुनाव: भाजपा की बड़ी जीत, विपक्ष को हरियाणा-महाराष्ट्र में झटका

भाजपा ने चार राज्यों में से तीन में जीत दर्ज की जहां 16 राज्यसभा सीटों पर करीबी मुकाबला हुआ। कांग्रेस ने राजस्थान में तीन सीटें बरकरार रखीं, लेकिन हरियाणा में उसे झटका लगा। महाराष्ट्र में सत्तारूढ़ गठबंधन को झटका लगा है। महाराष्ट्र, कर्नाटक, राजस्थान और हरियाणा में बड़े झगड़े हुए, जिसमें तीन राज्यों से क्रॉस वोटिंग की खबरें आईं। क्रॉस वोटिंग और नियमों के उल्लंघन की शिकायतों के बीच दो राज्यों हरियाणा और महाराष्ट्र में मतगणना आठ घंटे से अधिक समय तक रुकी रही। महाराष्ट्र में भी मतगणना में भारी देरी हुई।

2- भाजपा के हावड़ा दफ्तर में दंगा काटने के बाद उपद्रवियों ने आग लगाई

भाजपा के दो पूर्व नेताओं की पैगंबर मोहम्मद को लेकर की गई कथित विवादास्पद टिप्पणी के खिलाफ सैकड़ों प्रदर्शनकारियों ने पश्चिम बंगाल के हावड़ा जिले में शुक्रवार को सड़कों को ब्लॉक कर विरोध प्रदर्शन किया। इस दौरान उपद्रवियों ने भारतीय जनता पार्टी के दफ्तर में तोड़फोड़ के बाद आग लगा दी। लोगों ने हावड़ा-खड़गपुर रेल मार्ग पर दासनगर रेलवे स्टेशन के पास भी विरोध प्रदर्शन किया। हावड़ा में तनावपूर्ण हालात को देखते हुए 13 जून सुबह 6 बजे तक इंटरनेट सेवाएं बंद कर दी गई हैं।

3- मुख्यमंत्री अशोक गहलोत की फिल्डिंग ने कैसे बदला गेम, पढ़ें इनसाइड स्टोरी

राजस्थान की चार राज्यसभा सीटों के नतीजें साफ हो गए हैं। सूबे में भाजपा को बड़ा झटका लगा है और अशोक गहलोत की प्लानिंग काम कर गई है। सूबे की चार सीटों में से एक पर भाजपा और तीन पर कांग्रेस ने जीत दर्ज की है। वहीं भाजपा समर्थित निर्दलीय उम्मीदवार सुभाष चंद्रा भी चुनाव हार गए हैं।

4- विराट कोहली का रिकॉर्ड तोड़ने से चूके बाबर आजम

पाकिस्तान ने दूसरे वनडे में वेस्टइंडीज पर 120 रनों के बड़े अंतर से जीत दर्ज कर तीन मैच की सीरीज में 2-0 के अजेय बढ़त बना ली है। सीरीज का पहला मैच मेजबान टीम ने 5 विकेट से जीता था। मुल्तान में खेले गए दूसरे मुकाबले में पाकिस्तान ने वेस्टइंडीज के सामने इमाम उल हक (72) और बाबर आजम (77) के अर्धशतक के दम पर निर्धारित 50 ओवर में 8 विकेट के नुकसान पर 275 रन बनाए थे। इस स्कोर के सामने मेहमान टीम 155 रनों पर ही ढेर हो गई। पाकिस्तान के लिए मोहम्मद नवाज ने सबसे अधिक चार विकेट लिए और उन्हें मैन ऑफ द मैच के अवॉर्ड से नवाजा गया। पाकिस्तान ने इस मैच में टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी चुनी, मगर फखर जमन फिर टीम को अच्छी शुरुआत देने से चूके।

5- क्या मैं यह डिजर्व करता था?’ ड्रग्स केस में NCB अधिकारी से बोले आर्यन खान

क्रूज ड्रग्स केस में नारकोटिक्स कंट्रोल ब्यूरो (एनसीबी) ने आर्यन खान को क्लीन चिट दे दी है। आर्यन को बीते साल अक्टूबर में गिरफ्तार किया गया था। वह करीब एक महीने तक जेल में थे। शाहरुख खान का बेटा होने के नाते उनकी गिरफ्तारी उस वक्त की सबसे बड़ी खबरों में थी। मई 2022 में एनसीबी ने अपनी चार्जशीट दायर की जिसमें आर्यन का नाम नहीं है। इस पूरे केस में आर्यन खान हों या शाहरुख खान, चुप्पी साधे रखी। अब एनसीबी के एक वरिष्ठ अधिकारी ने खुलासा किया कि हिरासत में रहते हुए आर्यन ने जांच एजेंसी से क्या कहा था।

6-4 राज्यों की 16 राज्यसभा सीटों में से BJP ने 9 जीतीं, महाराष्ट्र में शिवसेना और हरियाणा में कांग्रेस को झटका

देश के 15 राज्यों में राज्यसभा की 57 सीटों के लिए द्विवार्षिक चुनाव संपन्न हो गए हैं. आंध्र प्रदेश, छत्तीसगढ़, बिहार, झारखंड, मध्य प्रदेश, ओडिशा, तमिलनाडु, तेलंगाना, उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड और पंजाब में विभिन्न दलों के 41 उम्मीदवारों ने निर्विरोध जीत हासिल की है. जबकि हरियाणा, राजस्थान, कर्नाटक और महाराष्ट्र में 16 राज्यसभा सीटों के लिए हुए चुनाव में भाजपा ने 9, कांग्रेस ने 5, शिवसेना और एनसीपी ने 1-1 सीटें जीतने में कामयाबी पाई है.हरियाणा और राजस्थान में निर्दलीय उम्मीदवारों के रूप में 2 मीडिया दिग्गजों की अचानक एंट्री; कर्नाटक में संख्या नहीं होने के बावजूद सत्तारूढ़ भाजपा, कांग्रेस और जद (एस) द्वारा चौथी सीट के लिए अपनी किस्मत आजमाने का कदम; महाराष्ट्र में भाजपा और शिवसेना के एक अतिरिक्त उम्मीदवार खड़ा करने के फैसले ने इन 4 राज्यों में राज्यसभा की 16 रिक्त सीटों के लिए चुनाव कराना अनिवार्य कर दिया था. खरीद-फरोख्त के आरोपों, विधायकों को रिसॉर्ट में स्थानांतरित करने, व्यस्त बैठकों और देर रात तक वोटों की गिनती ने इन चारों राज्यों में राज्यसभा चुनाव की प्रक्रिया को दिलचस्प मोड़ दे दिया.

7-कुलगामः खांडीपोरा में आतंकियों और सुरक्षाबलों के बीच मुठभेड़, 1 आतंकी ढेर, सर्च ऑपरेशन जारी

जम्मू-कश्मीर के कुलगाम जिले में शुक्रवार की देर रात को कश्मीर जोन पुलिस ने ट्वीट करते हुए जानकारी दी है कि खांडीपोरा इलाके में मुठभेड़ शुरू हो गई है. पुलिस ने बताया कि कुलगाम के खांडीपोरा इलाके में सर्च ऑपरेशन के दौरान देर रात आतंकियों के साथ मुठभेड़ शुरू हो गई, जिसमें हिजबुल मुजाहिद्दीन का एक आतंकी ढेर हो गया है. सुरक्षा अधिकारी काम पर हैं और मुठभेड़ अभी भी जारी है. वहीं बीते शुक्रवार को भारतीय सेना ने जम्मू-कश्मीर पुलिस के साथ एक संयुक्त अभियान में बारामूला में प्रतिबंधित आतंकी संगठन लश्कर-ए-तैयबा (एलईटी) से जुड़े दो सक्रिय आतंकवादियों को गिरफ्तार कर लिया था.

8-प्रयागराज हिंसा मामले में अब तक 40 गिरफ्तार, 36 नामजद और 1000 अज्ञात लोगों पर FIR

संगम नगरी प्रयागराज में जुमे की नमाज के बाद जो बवाल और हिंसा हुई, पुलिस उसे सुनियोजित साजिश का हिस्सा मानकर चल रही है. प्रयागराज जोन के एडीजी प्रेम प्रकाश के मुताबिक, कुछ संगठनों ने पूरी तैयारी के साथ इस घटना को अंजाम दिया. प्रयागराज में उपद्रवी जुमे की नमाज के बाद ऐसी घटना कर सकते हैं, इस बात के इनपुट भी सुरक्षा एजेंसियों द्वारा पहले मिले हुए थे. एडीजी प्रेम प्रकाश के मुताबिक इसी इनपुट के आधार पर जुमे की नमाज को लेकर पुख्ता तैयारी की गई थी.

9-5 दिन में 40% चढ़ा यह शेयर, 7 रुपये से पहुंचा 180 रुपये के पार

कमोडिटी केमिकल्स से जुड़ी एक कंपनी के शेयर पिछले 5 दिन में ही 40 पर्सेंट चढ़ गए हैं। पिछले 5 ट्रेडिंग सेशंस में कंपनी के शेयर 129.60 रुपये से बढ़कर 181.05 रुपये पर पहुंच गए हैं। यह कंपनी लार्ड्स क्लोरो अल्कली लिमिटेड है। कंपनी के शेयरों ने पिछले एक महीने में 75 फीसदी का रिटर्न दिया है। लॉर्ड्स क्लोरो अल्कली के शेयरों का 52 हफ्ते का लो-लेवल 33.25 रुपये है। वहीं, कंपनी के शेयर 10 जून 2022 को 52 हफ्ते के अपने नए हाई 181.05 रुपये पर पहुंच गए हैं।

10-इंडियन आर्मी को कल मिलने जा रहे हैं 288 जांबाज अफसर

आईएमए की पासिंग आउट परेड शनिवार को देहरादून में होने जा रही है. इस साल 150 रेग्युलर और 133 टेक्निकल कोर्स से पासआउट होकर 288 अफसर देश-सेवा के लिए तैयार हैं. जबकि मित्र देशों के 89 कैडेट्स पासआउट होकर अपनी-अपनी सेना का अभिन्न अंग बनेंगे. एक भव्य समारोह के दौरान कैडेट्स के परिजनों की उपस्थिति में पासिंग आउट परेड की सैरेमनी का आयोजन किया जाएगा. इस दौरान सेना के बड़े अफसर भी मौजूद रहेंगे.जानकारी के अनुसार इस बार सबसे ज्यादा उत्तरप्रदेश के 50 कैडेट्स पास होकर अफसर बनने जा रहे हैं. वहीं उत्तराखंड के 33 कैडेट्स पासआउट होंगे. वहीं विदेशी कैडेट्स की बात की जाए तो अफगानिस्तान के सबसे ज्यादा 43 कैडेट्स पासआउट होने जा रहे हैं. जबकि भूटान के 18, तजाकिस्तान के 19, भूटान के 18 कैडेट्स पासआउट होंगे.

Related Articles

Back to top button