इन राज्यों में आज भी शीतलहर, दिल्ली की हवा फिर ‘गंभीर’; पूर्वोत्तर में बारिश के आसार

नई दिल्ली. देश के अलग-अलग हिस्सों में शीतलहर (Coldwave) का दौर जारी है हालांकि मौसम विभाग ने कहा है कि 23 दिसंबर यानी गुरुवार से इस स्थिति में कमी आ सकती है. मंगलवार को भारत मौसम विज्ञान (IMD) ने कहा कि अगले 4 दिनों के दौरान उत्तर पश्चिम और मध्य भारत के अधिकांश हिस्सों में न्यूनतम तापमान में 3-5 डिग्री सेल्सियस की वृद्धि हो सतकती है.   अगले 2 दिनों के दौरान पूर्वी भारत के अधिकांश हिस्सों में न्यूनतम तापमान में कोई महत्वपूर्ण बदलाव नहीं होगा और उसके बाद 2-3 डिग्री सेल्सियस की वृद्धि होगी. एक विज्ञप्ति में IMD ने कहा अगले 2 दिनों के दौरान उत्तराखंड, पूर्वी एमपी, छत्तीसगढ़ और ओडिशा में अलग-अलग इलाकों में शीत लहर होगी. वहीं अगले 24 घंटों के दौरान पंजाब, हरियाणा, पूर्वी राजस्थान, पश्चिम एमपी, विदर्भ, सौराष्ट्र और कच्छ, तेलंगाना, बिहार, झारखंड, गंगीय पश्चिम बंगाल में शीतलहर के हालात होंगे हालांकि उसके बाद इसमें कमी आएगी.

IMD ने कहा कि अगले 24 घंटों के दौरान पूर्वी उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, बिहार और ओडिशा में अलग-अलग इलाकों में शीतलहर का असर होगा और उसके बाद कम होने की संभावना है. वहीं 23 से 26 दिसंबर के दौरान पंजाब और हरियाणा में और 24 से 26 दिसंबर, 2021 के दौरान पश्चिमी राजस्थान में अलग-अलग इलाकों में सुबह के समय घना कोहरा रहने के आसार हैं.

इसके साथ ही अगले 5 दिनों में अरुणाचल प्रदेश, असम और मेघालय और नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा में हल्की से मध्यम वर्षा होने की संभावना है. 22 और 23 दिसंबर को क्षेत्र में बिजली चमकने और गरज की आशंका है. 22 और 23 तारीख को अरुणाचल प्रदेश में  ओलावृष्टि की आशंका है जबकि ऐसे ही हालात आज असम और मेघालय और नागालैंड, मणिपुर में हो सकते हैं.

दिल्ली में शीतलहर का प्रकोप जारी, पारा चार डिग्री तक लुढ़का
दिल्ली मंगलवार को भी शीतलहर की चपेट में रही और शहर में न्यूनतम तापमान चार डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो सामान्य से चार डिग्री सेल्सियस कम है. राष्ट्रीय राजधानी में सोमवार को सामान्य से पांच डिग्री कम और इस मौसम का अब तक का सबसे कम 3-2 डिग्री सेल्सियस तापमान दर्ज किया गया था. हालांकि, न्यूनतम तापमान में थोड़ी-सी वृद्धि हुई लेकिन यह अब भी कम रहा जिससे सुबह बेहद ठंड पड़ी.

IMD विभाग के अनुसार, सुबह सापेक्षिक आर्द्रता 94 प्रतिशत दर्ज की गयी. अगर मैदानी इलाकों में न्यूनतम तापमान चार डिग्री सेल्सियस तक पहुंच जाता है तो IMD शीतलहर की घोषणा करता है. जब न्यूनतम तापमान 10 डिग्री सेल्सियस या उससे नीचे तक चला जाता है और सामान्य से 4-5 डिग्री सेल्सियस नीचे रहता है तो भी शीतलहर की घोषणा की जाती है.

शाम को यहां अधिकतम तापमान 22-4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया जो सामान्य से एक डिग्री अधिक है. सापेक्षिक आद्रर्ता 58 फीसद रही. मौसम विज्ञान कार्यालय ने बुधवार को दिन में हल्का कोहरा छाए रहने और अधिकतम तापमान 23 एवं न्यूनतम तापमान पांच डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने का अनुमान जताया है.

IMD में वरिष्ठ वैज्ञानिक आर के जेनामणि ने सोमवार को बताया कि एक के बाद एक दो पश्चिमी विक्षोभों और इसके परिणामस्वरूप मंगलवार रात से ठंडी उत्तरपश्चिमी हवाओं के मंद होने से न्यूनतम तापमान बढ़ेगा. अधिकारी ने बताया कि मंगलवार को हरियाणा, मध्य प्रदेश, झारखंड, ओडिशा के कुछ स्थानों तथा पंजाब, दिल्ली, उत्तर प्रदेश, राजस्थान, छत्तीसगढ़, बिहार, पश्चिम बंगाल के गांगेय क्षेत्रों, सौराष्ट्र और कच्छ, विदर्भ तथा तेलंगाना के कुछ स्थानों पर मंगलवार को शीत लहर चली.

कश्मीर में 40 दिन का ‘चिल्लई कलां’ का दौर शुरू, आज बर्फबारी का पूर्वानुमान
कश्मीर में मंगलवार को 40 दिन का ‘चिल्लई कलां’ का दौर शुरू होगा गया, इस दौरान क्षेत्र में कड़ाके की ठंड पड़ती है. वहीं, घाटी में सभी जगह न्यूनतम तापमान जमाव बिंदु से नीचे रहा. अधिकारियों ने बताया कि श्रीनगर में सोमवार की रात तापमान शून्य से 2-8 डिग्री सेल्सियस नीचे दर्ज किया गया. उत्तरी कश्मीर के बारामूला जिले के गुलमर्ग रिज़ार्ट में न्यूनतम तापमान शून्य से पांच डिग्री सेल्सियस नीचे दर्ज किया गया. पहलगाम में तापमान शून्य से 3-7 डिग्री सेल्सियस नीचे रहा.

Related Articles

Back to top button