यूपी में शीतलहर जारी अगले 2 दिन तक ऐसा रहेगा मौसम।

उत्तर प्रदेश: उत्तर प्रदेश में पिछले दो सप्ताह से अधिक वक्त से  कड़ाके की ठंड जारी है। सर्दी का सितम जारी है। बीते 24 घंटे के भीतर उत्तर भारत में ज्यादातर जगहों पर न्यूनतम तापमान 3 से 7 डिग्री सेल्सियसा के बीच रहा।

मौसम विज्ञान विभाग के ताजा बुलेटिन के मुताबिक उत्तर भारत के अधितर राज्यों में हाड़ कंपा देने वाली ठंड जारी है। आईएमडी के मुताबिक इस हफ्ते रविवार भी कड़ाके ठंड जारी रही।लखनऊ और उसके आसपास रविवार की सुबह की शुरुआत घने कोहरे के साथ हुई। कहीं-कहीं पर विजबिलटी शून्य जैसी रही। सड़के शांत रहीं। वाहन रेंगते हुए नजर आए। कोहरे के साथ गलन का भी असर रहा। इसके पहले शनिवार को भी शीतलहर ने पूरे प्रदेश को चपेट में लिया।

शनिवार को इसका दायरा बढ़ा और कानपुर, शाहजहांपुर, मुजफ्फरनगर व मेरठ भीषण चपेट में रहे। शेष इलाकों ने गलन भरी ठंड की मार झेली। लुढ़कते पारे के साथ मुजफ्फरनगर प्रदेश में सबसे ठंडा रहा। वहां न्यूनतम तापमान 2.8 डिग्री दर्ज हुआ। प्रदेश में 50 फीसदी से अधिक इलाके शनिवार को घने कोहरे की चपेट में रहे।

कोहरे की वजह से आगरा, प्रयागराज, कानपुर और गोरखपुर में विजिबिलिटी शून्य मीटर तक पहुंच गई। हमीरपुर, फतेहगढ़ में 10, बलिया में 15, अलीगढ़, बहराइच में 30, हरदोई में 40, लखनऊ, वाराणसी, गाजीपुर, शाहजहांपुर में 50 मीटर तक विजिबिलिटी रही।

मौसम विभाग ने लखनऊ के लिए मौसम का ऑरेंज अलर्ट जारी किया है। अंबेडकरनगर, अमेठी और अयोध्या के लिए मौसम विभाग ने घना कोहरा छाए रहने का येलो अलर्ट जारी किया है।

Related Articles

Back to top button