अब चिदंबरम की दाढ़ी में तिनका ढूंढेगी सीबीआई , फिर कोर्ट में होगी पेशी

0
68

चिदंबरम के लिए बीते 2 दिन किसी बुरे सपने से कम नहीं गुज़रे हैं। पहले हाई कोर्ट से झटका मिला और फिर उन्हें हिरासत में ले लिया गया। लेकिन लगता है ये बुरा वक़्त चिदंबरम के सिर से टला नहीं है। सीबीआई ने चिदंबरम को पूछताछ के लिए हिरासत में लिया है। गुरुवार की सुबह सीबीआई उनसे पूछताछ करने के बाद दोपहर में कोर्ट के सामने पेश करेगी। इस पूछताछ के दौरान सीबीआई इस केस से जुड़े कुछ सवाल पूछेगी और उनसे विवादित डील की मंजूरी के बारे में भी सवाल करेगी। सीबीआई हेडक्वार्टर में होने वाली ये पूछताछ सीबीआई के डीएसपी आर. पार्थसारथी की अगुवाई में होगी।

सीबीआई के अधिकारियों का सवाल होगा कि क्या चिदंबरम को इन फाइलों के बारे में जानकारी थी। क्या उन्हें इस बात की जानकारी थी कि INX मीडिया को FIPB की तरफ से 4.61 करोड़ रुपये की FDI लेने की मंजूरी मिली थी, और उन्होंने 335 करोड़ रुपये की FDI वसूल की थी। सिर्फ इतना ही नहीं, पी. चिदंबरम से इंद्राणी मुखर्जी के द्वारा दिए गए बयान पर भी सवाल पूछे जाएंगे। इंद्राणी ने अपने बयान में कहा था कि INX मीडिया ने FIPB से FDI की अपील की थी और इंद्राणी-पीटर मुखर्जी ने कार्ति चिदंबरम से मुलाकात भी की थी। इस लंबी पूछताछ के बाद सीबीआई दोपहर 2 बजे पी. चिदंबरम को राउज एवेन्यू कोर्ट में पेश करेगी। पेशी के दौरान सीबीआई अदालत से उनकी रिमांड मांग सकती है। बता दें कि बुधवार देर शाम को काफी जद्दोजेहद के बाद पी. चिदंबरम को गिरफ्तार किया गया था। इसके बाद सीबीआई की टीम उन्हें हेडक्वार्टर में ले गई थी और रातभर उन्हें वहां पर ही रखा गया था।

आपको बता दें कि 2007 में पी. चिदंबरम जब देश के वित्त मंत्री थे, तभी INX मीडिया केस से जुड़ी विवादित डील हुई थी। सीबीआई के अधिकारी पूछताछ के वक्त उनके सामने फॉरेन इन्वेस्टमेंट प्रमोशन बोर्ड (FIPB) से जुड़ी फाइल रखेंगे, जो समय सवालों के घेरे में है वो मार्च से मई 2007 का है। गौरतलब है कि चिदंबरम की गिरफ़्तारी के बाद उनके बेटे कीर्ति चिदंबरम भी चेन्नई से दिल्ली आ गए हैं। गुरुवार सुबह दिल्ली में कदम रखते ही कीर्ति ने केंद्र सरकार पर आरोप लगाया है कि ये मामला राजनीति से प्रेरित है, और उन्होंने सदैव ही सीबीआई का सहयोग किया है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here