केंद्र ने की 10 हजार नई ई-बसों की घोषणा

केंद्र ने 10 हजार ई-बसों, शिल्पकारों के लिए रियायती ऋण की घोषणा की।

पीएम ई-बस सेवा कार्यक्रम, जिसकी केंद्र ने बुधवार को घोषणा की, 100 शहरों में 10,000 नई इलेक्ट्रिक बसें स्थापित करेगा।

केंद्रीय कैबिनेट की बैठक के बाद एक ब्रीफिंग के दौरान केंद्रीय सूचना एवं प्रसारण मंत्री अनुराग ठाकुर ने घोषणा की कि कैबिनेट ने हरित गतिशीलता का समर्थन करने के लिए पीएम ई-बस सेवा को मंजूरी दे दी है। उन्होंने कहा कि योजना के लिए 57,613 कोर आवंटित किए गए हैं।

केंद्र की कैबिनेट ब्रीफिंग के दौरान की गई घोषणाओं के शीर्ष बिंदु इस प्रकार हैं:

1. ठाकुर ने पीएम ई-बस सेवा पहल पर कहा, 169 शहरों में से 100 शहरों को चुनौती पद्धति से चुना जाएगा।

2. नई योजना के बारे में आगे जानकारी देते हुए उन्होंने कहा, “57,613 करोड़ रुपये में से 20,000 करोड़ रुपये केंद्र सरकार द्वारा प्रदान किए जाएंगे। यह योजना 3 लाख और उससे अधिक आबादी वाले शहरों को कवर करेगी। इस योजना के तहत, सिटी बस संचालन के साथ पब्लिक प्राइवेट पार्टनरशिप (पीपीपी) मॉडल पर 10,000 ई-बसें चलाई जाएंगी। यह योजना 10 वर्षों तक बस संचालन का समर्थन करेगी।”

3. केंद्रीय रेलवे, संचार, इलेक्ट्रॉनिक्स और आईटी मंत्री अश्विनी वैष्णव ने ब्रीफिंग के दौरान कहा, कैबिनेट ने विश्वकर्मा योजना योजना को भी मंजूरी दे दी।
4. “योजना के तहत दो प्रकार के कौशल कार्यक्रम हैं और योजना का लाभ लेने वालों को ₹500 का वजीफा दिया जाएगा और आधुनिक उपकरण खरीदने के लिए रुपये दिए जाएंगे। 15,000 रुपये की सहायता राशि दी जाएगी. और रुपये तक का ऋण। वैष्णव ने कहा, “विश्वकर्मा योजना के लाभार्थियों को 1,00,000।”

5. कैबिनेट ने ₹14,903 करोड़ के परिव्यय के साथ डिजिटल इंडिया कार्यक्रम के विस्तार को मंजूरी दी, वैष्णव ने बताया। उन्होंने कहा कि डिजिटल इंडिया कार्यक्रम के तहत सार्वभौमिक भाषा अनुवाद के लिए राष्ट्रीय डिजिटल सार्वजनिक मंच ‘भाषिणी’ भी पेश किया जाएगा।

 

Related Articles

Back to top button