CDS बिपिन रावत की बेटियों की हो सकती है राजनीति में एंट्री! पढ़ें टोप 10 खबरें

देहरादून. उत्तराखंड विधानसभा चुनाव (Uttarakhand Elections 2022) के लिए भाजपा, कांग्रेस और आम आदमी पार्टी ने अपनी पूरी ताकत झोंक रखी है. वहींं, पिछले साल दिसंबर में हुए तमिलनाडु के कुन्नूर हेलीकॉप्टर हादसे में सीडीएस जनरल बिपिन रावत (CDS General Bipin Rawat) और उनकी पत्नी मधुलिका रावत समेत 11 सहयोगी शहीद हो गए थे. मूलतः उत्तराखंड के रहने वाले सीडीएस रावत की दिली इच्छा थी कि वो रिटायरमेंट के बाद अपने प्रदेश उत्तराखंड लौट जाएं और यहीं आकर बस जाएं. यही नहीं, इसके लिए सीडीएस रावत बकायदा देहरादून में अपना घर भी बनवा रहे थे, लेकिन अचानक हुए हादसे के कारण उनकी सारी प्लानिंग धरी रह गई. वहीं, रावत की याद को अब बीजेपी (BJP) अलग अंदाज में जिंदा रखना चाहती है और वो है उनके परिवार को राजनीति से जोड़ना.

2-वैक्सीनेशन न कराने वालों के लिए बड़ी मुसीबत बन सकता है Omicron, WHO ने किया आगाह

कोरोना वायरस (Coronavirus) के ओमिक्रॉन वेरिएंट (Omicron Variant) के प्रसार के बारे में बढ़ती चिंताओं के बीच विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) के एक शीर्ष अधिकारी ने रविवार को वैक्सीनेशन न कराने वालों को आगाह किया है. शीर्ष स्वास्थ्य संगठन ने कहा कि भारत में कोरोना का कम्युनिटी ट्रांसमिशन के स्टेज में प्रवेश कर चुका है और दुनिया भर के देशों में मामलों की भी ‘सुनामी’ शुरू हो गई है, हालांकि ओमिक्रॉन डेल्टा से कम गंभीर है लेकिन फिर भी डेल्टा, अभी भी एक खतरनाक वायरस है.

3- ओमप्रकाश राजभर के विवादित बोल- पिछड़ों की बात करते स्‍वतंत्र देव तो योगी आदित्‍यनाथ काट देते जीभ

उत्‍तर प्रदेश के हरदोई जिले में सुहेलदेव भारतीय समाज पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष ओमप्रकाश राजभर ने संडीला में विवादित बयान दिया है. इस सीट पर अपने प्रदेश अध्यक्ष सुनील अर्कवंशी को सपा और सुभासपा के गठबंधन का प्रत्याशी घोषित किया. इस मौके पर उन्होंने कहा कि 8 महीने पूर्व सपा से समझौते के बाद संडीला और मिश्रिख की सीट भाजपा के खाते में गई है. उन्होंने स्वतंत्र देव को लेकर कहा कि चुनाव के समय स्वतंत्र देव को पिछड़ों की याद आ रही है. धर्म के चश्मे पर बयान दे रहे हैं, लेकिन अभी तक पिछड़ों का जो अपमान होता रहा है, उस पर उन्‍होंने कुछ नहीं बोला क्योंकि अगर उस समय बोलते तो योगी आदित्‍यनाथ उनकी जीभ काट देते.

4-रजिस्ट्रेशन की लास्ट डेट आज, nbe.edu.in पर जल्द करें पंजीकरण

राष्ट्रीय पात्रता सह प्रवेश परीक्षा, NEET MDS 2022 रजिस्ट्रेशन की आज (NEET MDS Registration 2022) अंतिम तिथि है. जिन अभ्यर्थियों ने अभी तक इस प्रवेश परीक्षा के लिए आवेदन नहीं किया है. वह आज यानी 24 जनवरी 2022 रात 12 बजे से पहले तक आधिकारिक वेबसाइट nbe.edu.in के जरिए अप्लाई कर सकते हैं. प्रवेश परीक्षा का (NEET MDS Exam 2022) आयोजन राष्ट्रीय परीक्षा बोर्ड की ओर से 6 मार्च 2022 को किया जाएगा.

5- सैलानियों को अभी मिलता रहेगा बर्फबारी का मजा, इन स्थानों पर आज भी वर्षा के आसार, जानिए अपने शहर का हाल

भारतीय मौसम विभाग (India Meteorological Department) के मुताबिक अगला 24 घंटे भी सैलानियों के लिए मजेदार होने वाला है क्योंकि देश के हिमालयी राज्यों में आज भी बर्फबारी (snowfall) का दौर जारी रहेगा जबकि उत्तर भारत पश्चिम भारत के अधिकांश हिस्सों में आज बारिश का दौर थमेगा. हालांकि छिटपुट स्थानों पर आज भी बारिश की संभावना है. पूर्वी भारत में आज और उत्तर पूर्वी भागों में 25 तक बारिश की संभावना व्यक्त की गई है. आईएमडी (IMD) ने आज पंजाब, हरियाणा और दिल्ली में तेज हवाओं के साथ आज भी न्यूनतम तापमान में गिरावट का पूर्वानुमान व्यक्त किया है. इधर पिछले 24 घंटे से राष्ट्रीय राजधानी और आस-पास के इलाकों में न्यूनतम तापमान में 4 से 6 डिग्री की कमी आ गई है. सर्द हवाओं का दौर जारी है.

6- UPTET परीक्षा में महिला समेत तीन मुन्ना भाई गिरफ्तार, बिहार से जुड़े हैं तार

एसटीएफ और जौनपुर पुलिस ने यूपी टेट (UPTET 2021) परीक्षा की सुचिता को तार तार होने से बचा लिया. दो टीमों ने संयुक्त रूप से अभियान चलाकर साल्वर गैंग के तीन सदस्यों को जिले के अलग-अलग परीक्षा सेंटर्स से गिरफ्तार किया है. पुलिस इस गैंग के मास्टरमाइंड तक पहुंचने का प्रयास कर रही है. प्राप्त जानकारी के मुताबिक, इस गैंग के तार बिहार तक जुड़े हैं. आपको बता दें कि उत्तर प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा (UP TET 2021) निरस्त होने के बाद प्रदेश के 75 जिलों में रविवार को दूसरी बार परीक्षा का आयोजन किया गया. यहां जौनपुर जिले के 68 केंद्रों पर भी दो पालियों में कुल 69000 अभ्यर्थियों ने टीईटी की परीक्षा दी.

7- यूपी में अभी दो दिन और बारिश के आसार, मौसम विभाग ने कई जिलों के लिए जारी किया यलो अलर्ट

उत्तर प्रदेश में फिलहाल कड़ाके की ठंड (UP Cold Wave) से राहत मिलती नहीं दिख रही है. यहां बूंदाबांदी के साथ ही चल रही हवाओं ने ठिठुरन बढ़ा दी है. मौसम विभाग (UP Weather News) ने अगले दो दिन गरज-चमक के साथ बूंदाबांदी (UP Rain) की संभावना जताई है. इसके साथ ही पश्चिमी यूपी में कोल्ड डे कंडीशन (Cold Day Alert) यानी अधिक ठंडे दिन की चेतावनी भी जारी की गई है. मौसम विभाग (IMD) ने कई जिलों के लिए यलो अलर्ट भी जारी किया है. मौसम विभाग के अनुसार, प्रदेश में अगले दो दिनों तक बादलों की आवाजाही बनी रहेगी. इस दौरान सुबह के समय हल्के से मध्यम कोहरा रह सकता है. बारिश के कारण राज्यभर के न्यूनतम तापमान में बढ़ोतरी दर्ज की जाएगी.

8- यूपी में अब तक 11 करोड़ से अधिक का कैश बरामद, 24 लाख लोग पाबंद, 937 शस्त्र लाइसेंस निरस्त

उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव (Uttar Pradesh Assembly Election) को लेकर आदर्श आचार संहिता (Code of Conduct) लागू है. इसी कड़ी में पुलिस, आयकर, आबकारी, नारकोटिक्स एवं अन्य विभागों द्वारा कार्यवाही की जा रही हैं. मुख्य निर्वाचन अधिकार अजय कुमार शुक्ला ने बताया कि पुलिस विभाग द्वारा अब तक 7,10,508 लाइसेंसी शस्त्र जमा कराये गये. अब तक 329 लाइसेंस जब्त किये गये तथा 937 लाइसेन्स को निरस्त किया गया है. इसी प्रकार सीआरपीसी के तहत निरोधात्मक कार्रवाई करते हुये 24,42,550 लोगों को पाबंद किया गया हैं.

9- नोएडा-मथुरा में सबसे ज्यादा नामांकन होने से अफसरों के उड़े होश, जानिए वजह

यूपी विधानसभा चुनाव 2022 (UP Assembly Election 2022) के पहले चरण में नामांकन का काम पूरा हो चुका है. सरकारी आंकड़ों के मुताबिक मथुरा (Mathura) और नोएडा (Noida) में सबसे ज्यादा उम्मीदवार चुनाव मैदान में हैं. इसी के चलते चुनाव डयूटी में लगे अफसरों के होश उड़े हुए हैं. वजह है 15 से ज्यादा उम्मीदवार होने पर दो इलेक्ट्रोनिक वोटिंग मशीन (EVM) का इंतजाम करना होगा. हालांकि राहत की बात यह है कि नाम वापसी की आखिरी तारीख 27 जनवरी है. वहीं इस दौरान किसी न किसी कमी के चलते पर्चा खारिज भी हो सकता है. वहीं मुजफ्फरनगर और आगरा (Agra) की एक-एक सीट पर भी कुछ इसी तरह के हालात बने हुए हैं.

10- IAS कैडर नियमों में प्रस्तावित संशोधन का विरोध, केरल-तमिलनाडु के CM की पीएम मोदी को चिट्ठी

केंद्र सरकार द्वारा प्रस्तावित IAS कैडर रूल्स (IAS Cadre Rules) का राज्य सरकारें लगातार विरोध कर रही है. पश्चिम बंगाल (West Bengal), राजस्थान, झारखंड और छत्तीसगढ़ के बाद अब केरल और तमिलनाडु ने इन नियमों को लेकर आपत्ति जताई है. केरल के सीएम पिनाराई विजयन (Pinarayi Vijayan) और तमिलनाडु के मुख्यमंत्री एम के स्टालिन (MK Stalin) ने पीएम मोदी को इस बारे में पत्र लिखा है. इस लेटर में एम के स्टालिन ने लिखा कि, केंद्र द्वारा प्रस्तावित आईएएस कैडर रुल्स संघीय ढांचे की नीतियों और राज्यों की स्वायत्ता पर पर सीधा प्रहार है.

Related Articles

Back to top button