पाकिस्तान मे बनाया गया कार्यवाहक प्रधानमंत्री

अब नई सरकार चुने जाने तक, काकर देश को राजनीतिक और आर्थिक संकट से बाहर निकालने का काम करेंगे। पाकिस्तान के सीनेट के ऊपरी सदन में केयरटेकर प्रधानमंत्री अनवर उल हक काकर भी हैं।

विधानसभा भंग होने के कुछ दिनों बाद बलूचिस्तान के एक सीनेटर अनवर-उल हक काकर को पाकिस्तान का कार्यवाहक प्रधानमंत्री नामित किया गया। पाकिस्तान के सीनेट के ऊपरी सदन में केयरटेकर प्रधानमंत्री अनवर उल हक काकर भी हैं। वह ब्लूचिस्तान अवामी पार्टी से 2018 से सीनेट के सदस्य हैं। पाकिस्तान में चुनाव होने तक वह कार्यवाहक प्रधानमंत्री के रूप में काम करेंगे।

आइए जानते हैं अनवर-उल-हक काकर कौन हैं?

1971 में बलूचिस्तान के मुस्लिम बाग में काकर का जन्म हुआ था। उन्हें सेंट फ्रांसिस स्कूल, क्वेटा से प्राथमिक शिक्षा मिली, फिर कैडेट कॉलेज कोहाट में दाखिला लिया। बलूचिस्तान विश्वविद्यालय से उन्हें राजनीति विज्ञान और समाजशास्त्र में स्नातकोत्तर की उपाधि मिली है।

बलूचिस्तान से पाकिस्तान के अंतरिम प्रधानमंत्री बनने वाले दूसरे व्यक्ति काकर होंगे। उनका राजनीतिक करियर पीएमएल-एन से शुरू हुआ था, लेकिन 1999 में जनरल परवेज मुशर्रफ की मृत्यु के बाद नवाज सरकार के अंत के बाद उन्होंने इसे छोड़ दिया।

2018 में काकर बलूचिस्तान का स्वतंत्र सीनेटर चुना गया। पद पर आने के बाद, उन्होंने बलूचिस्तान अवामी पार्टी (बीएपी) बनाई। उन्होंने बलूचिस्तान सरकार के प्रवक्ता के रूप में काम किया है और सैन्य प्रतिष्ठान के साथ उनके गहरे संबंधों के लिए जाना जाता है।

पार्टी की शुरुआत से, काकर ने कहा है कि जब राष्ट्रवादी पार्टियों से निपटने की बात आती है तो वह कठोर नहीं होते। 2018 में, मीडिया ने कहा कि राष्ट्रवादी पार्टियों के साथ हमारी कोई जिद या कठोरता नहीं है। उन्हें निर्णय लेना है कि वे क्या चाहते हैं।

डॉन ने कहा कि काकर ने सीनेट में अपने कार्यकाल के दौरान बहुत कुछ किया। वह मानव संसाधन विकास और प्रवासी पाकिस्तानियों पर सीनेट की स्थायी समिति के अध्यक्ष थे। वह वित्त और राजस्व, विज्ञान और प्रौद्योगिकी, विदेशी मामले और व्यापार सलाहकार समिति में थे। उनके पास सीनेट में बीएपी का संसदीय नेता भी था।

Related Articles

Back to top button