कैलिफोर्निया के जंगल में लगी आग, हजारों लोग घर छोड़ने के लिए मजबूर

 

 

अमेरिका में लगी सबसे बड़ी आग कैलिफोर्निया सीमा के पार दक्षिण-पश्चिमी ओरेगन तक गई थी

कैलिफोर्निया के जंगल में आग लगी। आग से कैलिफोर्निया की बिजली आपूर्ति में भी दिक्कतें हुई है। आग तब भड़क उठी जब पश्चिम में अत्यधिक तापमान बढ़ गया। वैज्ञानिकों का कहना है कि एक जलवायु परिवर्तन और सूखा आग को और भी खतरनाक बनाता जा रहा है।

 

लॉस एंजेलिस, एपी। अमेरिका में कैलिफोर्निया के जंगल में एक बार फिर से आग लग गई है। जंगल की आग ने मंगलवार को 10 पश्चिमी राज्यों में घरों को जला दिया और हजारों को घर खाली करने के लिए मजबूर कर दिया। आग से कैलिफोर्निया की बिजली आपूर्ति में भी दिक्कतें हुई। आग तब भड़क उठी जब पश्चिम में अत्यधिक तापमान बढ़ गया। वैज्ञानिकों का कहना है कि एक जलवायु परिवर्तन और सूखा आग को और भी खतरनाक बनाता जा रहा है।

राष्ट्रीय मौसम विभाग का कहना है कि कई क्षेत्रों में गर्मी की लहर चरम पर थी और अत्यधिक गर्मी की चेतावनी मंगलवार तक समाप्त होने की उम्मीद थी। हालांकि, गर्मी कैलिफोर्निया के कुछ रेगिस्तानों में मंगलवार की रात तक रही। दूर उत्तरी क्षेत्रों और पड़ोसी नेवादा के 3,000 से अधिक निवासियों के लिए निकासी के आदेश थे। घरों की जलने की खबरें थीं, लेकिन नुकसान का अभी भी हिसाब लगाया जा रहा है। आग ने प्लुमास राष्ट्रीय वन सहित 140 वर्ग मील (362 वर्ग किलोमीटर) भूमि को जला दिया है।

अमेरिका में लगी सबसे बड़ी आग कैलिफोर्निया सीमा के पार दक्षिण-पश्चिमी ओरेगन तक गई थी। राज्य के अग्निशमन अधिकारियों ने कहा कि बूटलेग फायर से लगभग 2,000 घर खतरें में है। आग ने कम से कम सात घरों और 40 से अधिक अन्य इमारतों को जला दिया है। क्लैमाथ काउंटी शेरिफ कार्यालय ने चेतावनी दी कि आदेशों की अवहेलना करने वाले लोगों को गिरफ्तार भी किया जा सकता है।

आग ने कैलिफ़ोर्निया को 5,500 मेगावाट बिजली प्रदान करने वाली तीन ट्रांसमिशन लाइनों पर सेवा बाधित कर दी और कैलिफ़ोर्निया के पावर ग्रिड ऑपरेटर ने शाम के दौरान बार-बार स्वैच्छिक बिजली संरक्षण के लिए कहा। वैज्ञानिकों का कहना है कि मानव जनित जलवायु परिवर्तन और दशकों से आग पर काबू पाने से ईंधन का भार बढ़ गया है, जिससे पूरे क्षेत्र में आग की स्थिति बढ़ गई है।

 

Related Articles

Back to top button