गोरखपुर : मास्क की हो रही है कालाबाजारी, सिटी मजिस्ट्रेट ने उठाया बड़ा कदम, कार्रवाई के दिए निर्देश

गोरखपुरः सीएम सिटी में विक्रेता खुलेआम मास्‍क पांच गुना अधिक कीमत दवा व्‍यवसाई बेच रहे हैं. कुछ दिनों पहले ही छापा मारकर ब्‍लैक में मास्‍क और सेनेटाइजन बेचने पर आगाह करने वाले सिटी मजिस्‍ट्रेट ने शिकायत मिलने पर फुटकर दवा की दुकान पर आम ग्राहक बनकर पहुंच गए. उन्‍होंने दुकानदार से मास्‍क मांगा. मौके की नजाकत को भांपकर पहले तो दुकानदार ने आनाकानी की. उसके बाद उनके तेवर देखकर दुकानदार ने 130 रुपए कीमत बताकर उन्‍हें मास्‍क दिया, तो सिटी मजिस्‍ट्रेट ने वीडियो दिखाकर 130 रुपए में मास्‍क बेचने पर खूब फटकार लगाई और ड्रग विभाग को कार्रवाई के निर्देश भी दिए.

गोरखपुर के कोतवाली इलाके के टाउनहाल पर भारत मेडिकल स्‍टोर नाम की दुकान पर 25 से 30 रुपए में बिकने वाले मास्‍क को 130 रुपए में बेचने की शिकायत किसी ग्राहक ने सिटी मजिस्‍ट्रेट अभिनव रंजन श्रीवास्‍तव से की. ग्राहक ने दुकानदार का 130 रुपए में मास्‍क बेचने का वीडियो भी बना लिया. इसके बाद उसने ये वीडियो सिटी मजिस्‍ट्रेट को भेज दिया. खुलेआम पांच गुना कीमत पर मास्‍क बेचने की सूचना के बाद इसकी हकीकत जानने के लिए सिटी मजिस्‍ट्रेट खुद इसकी हकीकत जानने के लिए निकले.

देर शाम वे शहर के पॉश इलाके टाउनहाल के भारत मेडिकल स्‍टोर पर मास्‍क खरीदने के लिए पहुंच गए. वहां पर पहले तो दुकानदार ने मास्‍क नहीं होने की बात कही. उसके बाद जब उसने अर्दली को देखकर उसने मौके की नजाकत को भांप लिया, तो मास्‍क निकालकर उन्‍हें दिया और उसकी कीमत पूछने पर 30 रुपए बताया. इसके बाद उन्‍होंने मास्‍क पांच गुनी कीमत पर 130 रुपए में बेचने का कारण पूछा, तो दुकानदार मुकर गया. इसके बाद उन्‍होंने मोबाइल में ग्राहक की ओर से भेजा गया वीडियो दिखाया.

इसके बाद तो दुकानदार पानी-पानी हो गया. सिटी मजिस्‍ट्रेट अभिनव रंजन ने दुकानदार को वहीं पर फटकार लगाना शुरू कर दिया. उन्‍होंने दुकानदार को नसीहत देते हुए कहा कि संकट की इस घड़ी में आप ऐसा कर रहे हैं. ग्राहक की जेब पर डाका डाल रहे हैं. सभी दुकानदारों को 15 दिन से समझाया जा रहा है कि इस तरह का अपराध नहीं करें. लेकिन, इसके बावजूद वे पांच गुना कीमत पर मास्‍क ब्‍लैक में बेच रहे हैं. उन्‍होंने उसी समय बिल के साथ जहां ग्राहकों को 30 रुपए में मास्‍क दिलवाया. वहीं ड्रग इंस्‍पेक्‍टर से दुकानदार के खिलाफ कार्रवाई करने के लिए भी कहा.

सिटी मजिस्‍ट्रेट अभिनव रंजन ने बताया कि दुकानदारों को 15 दिन पहले ही छापेमारी के दौरान मास्‍क और सेनेटाइजर ब्‍लैक और स्‍टोर नहीं करने की हिदायत दी गई है. ऐसे में एक दुकानदार द्वारा 25 से 30 रुपए का मास्‍क 130 रुपए में बेचने की शिकायत पर जांच की गई. जहां पर मास्‍क 130 रुपए में बेचने की शिकायत को सही पाया गया. दुकानदार के खिलाफ ड्रग इंस्‍पेक्‍टर द्वारा कार्रवाई के लिए कहा है. ऐसे दुकानदारों के खिलाफ सख्‍त कार्रवाई की जाएगी.

Related Articles

Back to top button