संसद में बढ़ा भाजपा का रुतबा, पहली बार राज्यसभा में सदस्यों की संख्या पहुंची 100 ले पार

संसद में बढ़ा भाजपा का रुतबा, कांग्रेस की ताकत हुई कम  

लखनऊ: यूपी नहीं बल्कि देशभर में बीजेपी का नाम हो रहा है. वहीं अब संसद में भाजपा की ताकत भी बढ़ गई है, जबकि कांग्रेस की जलवा और ताकत दोनों कम हो गई है. राज्यसभा चुनाव के दौर में कांग्रेस की ताकत 5 सीटों से कम हो गई है. राज्यसभा में पहली बार बीजेपी ने सदस्यता में 100 से ज्यादा का आंकड़ा पार कर लिया है. यह उपलब्धि हासिल करने वाली बीजेपी 1988 के बाद पहली पार्टी बन गई है. गुरुवार को हुए संसद के उच्च सदन के चुनावों के दौरे के बाद, भगवा पार्टी की संख्या अब 101 हो गई है.

संसद में बढ़ा भाजपा का रुतबा

बीजेपी ने यह उपलब्धि 13 में से 4 सीटें जीतकर हासिल की है. जिसके लिए गुरुवार को मतदान हुआ था. भाजपा की गठबंधन सहयोगी यूनाइटेड पीपुल्स पार्टी लिबरल (यूपीपीएल) ने असम से एक राज्यसभा सीट जीती. बीजेपी ने 3 पूर्वोत्तर राज्यों असम, त्रिपुरा और नागालैंड से राज्यसभा की 4 सीटें जीतीं. भाजपा ने इस क्षेत्र से उच्च सदन में अपने सदस्यों की संख्या भी बढ़ा दी है.

जानकारी के मुताबिक असम के मुख्यमंत्री हिमंत बिस्वा सरमा ने ट्वीट किया, असम ने एनडीए के 2 उम्मीदवारों को राज्यसभा में चुनकर प्रधानमंत्री पर अपना विश्वास जताया है. भाजपा की पबित्रा मार्गेरिटा 11 वोटों से जीती और यूपीपीएल के रवंगवरा नारजारी 9 वोटों से जीते. विजेताओं को मेरी बधाई.

राज्यसभा में भाजपा ने पार किया 100 का आकड़ा

राज्यसभा में बीजेपी के 100 का आंकड़ा पार करने के साथ ही विपक्ष को इस साल अगस्त में होने वाले उपराष्ट्रपति चुनाव की दौड़ से बाहर कर दिया गया है. असम की दो राज्यसभा सीटों और त्रिपुरा की एक सीट के लिए गुरुवार को मतदान हुआ था. भाजपा प्रत्याशी व उनकी महिला शाखा के राज्य अध्यक्ष एस. फांगनोन कोन्याक को नागालैंड की एकमात्र राज्यसभा सीट के लिए निर्विरोध चुना गया, जिससे वह संसद के उच्च सदन में बर्थ पाने वाली राज्य की पहली महिला बन गईं. असम में कांग्रेस के रिपुन बोरा और रानी नारा का राज्यसभा का कार्यकाल 2 अप्रैल को समाप्त होगा.

पंजाब विधानसभा चुनाव में प्रचंड जीत के बाद आप ने राज्य की सभी 4 सीटों पर जीत हासिल की है. अब आप की संख्या उच्च सदन में 8 सीटों तक बढ़ गई है. राज्यसभा चुनाव के हालिया दौर में कांग्रेस की ताकत 5 सीटों से कम हो गई है.

Related Articles

Back to top button