कर्नाटक विधान परिषद में साधारण बहुमत हासिल करने से एक सीट से चूकी भाजपा

कर्नाटक विधान परिषद (Karnataka Legislative Council Election) की 25 सीटों पर हुए चुनाव में मंगलवार को भारतीय जनता पार्टी (BJP)को 11 सीटों पर जीत हासिल हुई. इस जीत के साथ ही 75 सदस्‍यीय विधान परिषद में अब बीजेपी के पास 38 सदस्‍य हो गए हैं. इस चुनाव में कांग्रेस (Congress) ने 11 सीटों पर जीत हासिल की है. विधान परिषद के चुनाव में सबसे बड़ा झटका एचडी देवगौड़ा की पार्टी जनता दल सेक्युलर (JDS) को लगा है. 25 सीटों में से जेडीएस ने सिर्फ एक सीट पर जीत दर्ज की है.

कर्नाटक विधान परिषद में सामान्य बहुमत हासिल करने में सत्तारूढ़ भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) मंगलवार को महज एक सीट से चूक गई. निर्वाचन अधिकारियों ने कहा कि पार्टी ने राज्य के 20 स्थानीय प्राधिकरणों के निर्वाचन क्षेत्रों से 25 में से 11 सीट पर जीत हासिल की. इसके लिए 10 दिसंबर को द्विवार्षिक चुनाव हुए थे और आज मतगणना हुई.

अधिकारियों ने बताया कि विपक्षी पार्टी कांग्रेस भी 11 सीट पर कब्जा करने में सफल रही, जबकि जद (एस) को दो सीट पर जीत मिली. एक निर्दलीय उम्मीदवार प्रतिष्ठित बेलगावी निर्वाचन क्षेत्र की दो सीट में से एक पर जीत हासिल करने में सफल रहा है.

इन परिणामों के साथ, 75 सदस्यीय ‘उच्च सदन’ में भाजपा की संख्या 32 से बढ़कर 37 हो गई, जबकि कांग्रेस की संख्या 29 से घटकर 26 हो गई, और जद (एस) की संख्या 12 से घटकर 10 हो गई. वर्ष 2015 में स्थानीय प्राधिकरण के निर्वाचन क्षेत्रों से पिछले विधान परिषद (एमएलसी) चुनावों के दौरान, भाजपा ने क्रमशः छह, कांग्रेस ने 14 और जद (एस) ने चार सीट जीती थीं, जबकि एक सीट निर्दलीय को मिली थी.

Related Articles

Back to top button