पेट्रोल-डीजल को लेकर बड़ी खबर, फिर कम हो सकते हैं दाम, पढ़ें आज की 10 बड़ी खबरें

नई दिल्ली. हाल ही केंद्र सरकार ने पेट्रोल और डीजल पर एक्साइज ट्यूटी में भारी कमी की थी जिसके कारण दाम में 9 से 10 रुपये तक की कमी आई थी. अब एक और अच्छी न्यूज आने वाली है. बहुत जल्दी पेट्रोल और डीजल के दाम और कम हो सकते हैं. दरअसल, तेल निर्यातक देश ओपेक और रूस समेत अन्य सहयोगी देशों ने कच्चे तेल का उत्पादन बढ़ाने का फैसला किया है. अगर ऐसा होता है तो दुनिया भर में सस्ती दरों पर कच्चे तेल मिलेंगे. रिपोर्ट के मुताबिक अगले महीने जुलाई-अगस्त से ही कच्चे तेल का उत्पादन बढ़ाया जाएगा.रॉयटर्स के मुताबिक ओपेक देशों और रूस तथा सहयोगी देशों ने कच्चे तेल का उत्पादन बढ़ाकर रोजाना 6.48 लाख बैरल करने पर सहमति व्यक्ति की है. अगर कच्चे तेल के उत्पादन में बढ़ोतरी होगी तो तेल की कीमत अपने आप घट जाएगी. भारत जैसे विशाल देश अपनी जरूरत का 80 प्रतिशत तेल दूसरे देशों से आयात करता है, इससे देश के विदेशी मुद्रा भंडार पर असर पड़ता है. वर्तमान में रोजाना 4.32 लाख बैरल कच्चे तेल का उत्पादन होता है.

1-बस बहुत हुआ, हथियारों पर लगाएंगे प्रतिबंध… अमेरिका में गोलीबारी से परेशान जो बाइडेन का ऐलान

अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन ने बढ़ती गोलीबारी की घटनाओं पर दुख जाहिर किया है। उन्होंने अमेरिकी कांग्रेस से हथियारों पर प्रतिबंध लगाने, खरीद से पहले बैकग्राउंड जांच को और पुख्ता बनाने और प्रभावी बंदूक नियंत्रण उपायों को लागू करने का आग्रह किया। व्हाइट हाउस से अमेरिकी कांग्रेस को संबोधित करते हुए बाइडेन ने कहा कि “बस, बहुत हो गया!” बाइडेन ने हाल में ही टेक्सास के स्कूल, ओकलाहोमा में एक मेडिकल बिल्डिंग और न्यूयॉर्क के बफैलो में एक किराने की दुकान में हुई गोलीबारी से स्तब्ध देश से पूछा कि अमेरिका में बंदूक कानूनों को बदलने के लिए कितना समय लगेगा।

2-कश्मीरी पंडितों की सुरक्षा को लेकर आज दिल्ली में होगी हाई लेवल बैठक

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह शुक्रवार को जम्मू-कश्मीर के उपराज्यपाल मनोज सिन्हा के साथ नई दिल्ली में घाटी के सुरक्षा हालात पर उच्च स्तरीय बैठक करेंगे। कश्मीर में हाल में हुई आतंकी घटनाओं खासकर लक्षित हत्याओं तथा अमरनाथ यात्रा की सुरक्षा से जुड़े मुद्दों पर इस बैठक में चर्चा होने की संभावना है। बैठक में गृह मंत्रालय, सेना और राज्य की सुरक्षा एजेंसियों के शीर्ष अधिकारी भी मौजूद रहेंगे। इस बैठक में कश्मीर पंडितों की सुरक्षा और अमरनाथ यात्रा की सुरक्षा को लेकर बड़े फैसले लिए जा सकते हैं।

3-‘पांच साल से कम उम्र के बच्चों के लिए कोरोना वैक्सीन 21 जून तक संभव’

अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन प्रशासन ने कहा कि अगर संघीय नियामक उम्मीद के मुताबिक टीकाकरण को अधिकृत करते हैं तो पांच साल से कम उम्र के बच्चे 21 जून तक अपनी पहली कोरोना रोधी टीकाकरण खुराक प्राप्त करने में सक्षम हो सकते हैं। व्हाइट हाउस कोविड-19 के समन्वयक आशीष झा ने टीकाकरण के लिए अंतिम शेष अपात्र आयु वर्ग के लिए प्रशासन की योजना को रेखांकित किया।

4-केरल में CAA लागू नहीं करेगी सरकार, सीएम पिनराई विजयन की दो टूक

केरल के मुख्यमंत्री पिनराई विजयन ने साफ कर दिया है कि नागरिकता संशोधन कानून (CAA) भारत में लागू नहीं होगा। उन्होंने आरोप लगाए हैं कि देश से धर्मनिरपेक्षता को खत्म करने की कोशिश की जा रही है। खास बात है कि बीते महीने ही केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह ने कहा था कि कोरोनावायरस महामारी के खत्म होने के बाद सीएए को लागू कर दिया जाएगा।केरल में अपनी सरकार के एक साल पूरे होने का जश्न मना रहे सीएम विजयन ने कहा, ‘नागरिकता संशोधन कानून (CAA) पर सरकार का मत साफ है। वह जारी रहेगा।’ सीएम ने कहा, ‘जैसा की भारत के संविधान में जिक्र किया गया है, हमारा देश धर्मनिरपेक्षता के सिद्धांत पर काम करता है। आजकल धर्मनिरपेक्षता को खत्म करने की कोशिश की जा रही है।’

5-कांग्रेस में वंशवाद के खिलाफ उठने लगी आवाज, ‘एक परिवार एक टिकट’ पर नियम बनाने की मांग

संगठन को मजबूत करने और वर्ष 2024 के लोकसभा चुनाव के लिए कांग्रेस ने उदयपुर नव संकल्प का ऐलान किया था। इसमें पार्टी ने कई संकल्प लिए थे। पर नव संकल्प शिविर के बाद पार्टी ने चुनाव से जुड़े जो निर्णय लिए हैं, उनसे उदयपुर नव संकल्प पर बहस शुरू हो गई है। आपको बता दें कि पार्टी ने उदयपुर नव संकल्प में एक परिवार एक टिकट का फैसला किया है।संगठन में पांच साल के अनुभव के बाद परिवार के दूसरे सदस्य को टिकट के लिए पात्र माना जाएगा। पर संकल्प पैराशूट उम्मीदवार और बेटा-बेटी या पति की जगह पत्नी को टिकट देने को लेकर चुप्पी साधे हुए हैनव संकल्प शिविर में शामिल रहे पार्टी के एक वरिष्ठ नेता के मुताबिक, उदयपुर में यह विषय बहुत प्रमुखता के साथ उठा था कि परिवार में एक की जगह दूसरे सदस्य के लिए शर्त तय करने और पैराशूट उम्मीदवारों के लिए भी कोई पैमाना बनाना चाहिए। पर नव संकल्प इस विषय पर चुप है।

6-जम्मू-कश्मीर के हालात पर आज हाई लेवल बैठक, कश्मीरी पंडितों की सुरक्षा को लेकर लिए जा सकते हैं बड़े फैसले

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह शुक्रवार को जम्मू-कश्मीर के उपराज्यपाल मनोज सिन्हा के साथ नई दिल्ली में घाटी के सुरक्षा हालात पर उच्च स्तरीय बैठक करेंगे। कश्मीर में हाल में हुई आतंकी घटनाओं खासकर लक्षित हत्याओं तथा अमरनाथ यात्रा की सुरक्षा से जुड़े मुद्दों पर इस बैठक में चर्चा होने की संभावना है।आपको बता दें कि इस बैठक में गृह मंत्रालय, सेना और राज्य की सुरक्षा एजेंसियों के शीर्ष अधिकारी भी मौजूद रहेंगे। इस बैठक में कश्मीर पंडितों की सुरक्षा और अमरनाथ यात्रा की सुरक्षा को लेकर बड़े फैसले लिए जा सकते हैं।

7-कोरोना संक्रमण ने बढ़ाई महाराष्ट्र सरकार की चिंता, उद्धव ने की मास्क लगाने की अपील

महाराष्ट्र में कोरोना के बढ़ते मामलों ने राज्य सरकार को चिंता में डाल दिया है. इसी क्रम में राज्य के कोविड 19 टास्क फोर्स के साथ सीएम उद्धव ठाकरे ने बैठक की. इस दौरान उन्होंने कहा कि अगर लोग फिर से कोविड प्रतिबंधों का अनुभव नहीं करना चाहते हैं तो लोग मास्क का इस्तेमाल करें. साथ ही यह भी कहा कि खुद का टीकाकरण कराएं और अनुशासन का पालन करें. बता दें कि बीते गुरुवार महाराष्ट्र में कोरोना वायरस के 1,045 नए मामले सामने आए हैं और एक संक्रमित की मौत हो गई. महाराष्ट्र में सक्रिय मरीजों की संख्या 4,559 हो गई है. वहीं अब तक महाराष्ट्र में कोरोना संक्रमितों की संख्या 78,89,212 है और कोरोना से मरने वालों की संख्या 1,47,861 है.

8-देश के इन राज्यों में होगी झमाझम बारिश, यूपी-राजस्थान में हीट वेव की संभावना, दिल्ली में बढ़ सकता है तापमान

प्री मानसून बारिश देश के कई राज्यों में जारी है तो वहीं कुछ राज्यों में हीट वेव की स्थिति फिर से बनने की संभावना शुरू हो गई है. स्काईमेट वेदर की रिपोर्ट के मुताबिक अगले 24 घंटे के दौरान सिक्किम, उत्तर पूर्व भारत, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह के कुछ हिस्सों, लक्षद्वीप में हल्की से मध्यम बारिश के साथ कुछ जगहों पर भारी बारिश संभव है. इसके अलावा रायलसीमा और दक्षिण कर्नाटक और केरल के एक या दो हिस्सों में भी हल्की से मध्यम बारिश के साथ कुछ जगहों पर भारी बारिश की संभावना है. वहीं तटीय कर्नाटक, आंतरिक तमिलनाडु, उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल और जम्मू-कश्मीर में हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है. साथ ही राजस्थान के दक्षिण, पश्चिम उत्तर प्रदेश और मध्य प्रदेश के अलग-अलग हिस्सों में हीट वेव संभव है.

9-रेस्टोरेंट बिल में सर्विस चार्ज की वसूली गलत, रोक के लिए सरकार ने बनाया प्लान

आप रेस्टोरेंट में खाना खाते हैं और जब बिल मिलता है तो उसमें कई तरह के चार्ज वसूले जाते हैं। रेस्टोरेंट बिल पर गौर से देखते हैं तो सर्विस चार्ज भी शामिल होता है। ग्राहकों से लिए जाने वाला ये सर्विस चार्ज पूरी तरह गलत है। सरकार इस पर रोक लगाने के उपाय करने जा रही है। उपभोक्ता मामलों के सचिव रोहित कुमार सिंह ने कहा कि सरकार ग्राहकों से सर्विस चार्ज वसूलने वाले रेस्टोरेंट को रोकने के लिए जल्द ही कानूनी ढांचा लेकर आएगी। उन्होंने ये बात रेस्तरां और उपभोक्ता संघों के प्रतिनिधियों के साथ एक बैठक के बाद कही है।

10-मुकेश अंबानी से फिर छिन गया एशिया के सबसे बड़े अरबपति का ताज, गौतम अडानी को मिला वापसन

मुकेश अंबानी (Mulesh Ambani) से एक बार फिर एशिया के सबसे बड़े अरबपति का ताज छिन गया है। गुरुवार दोपहर को दुनिया के अरबपतियों की टॉप-10 लिस्ट में मुकेश अंबानी  गौतम अडानी (Gautam Adani) को पछाड़कर एशिया के सबसे बड़े अरबपति का ताज वापस पाए थे, लेकिन कुछ घंटों बाद ही अडानी फिर से एशिया के अरबपति नंबर वन बन गए। फोर्ब्स रियल टाइम बिलेनियर लिस्ट के मुताबिक गुरुवार दोपहर तक मुकेश अंबानी संपत्ति 3.1 अरब डॉलर तक बढ़ चुकी थी और गौतम अडानी की 1.3 अरब डॉलर घट चुकी थी।  इसके बाद अडानी ग्रुप के शेयरों में आए उछाल की वजह से अडानी की भी संपत्ति बढ़ने लगी। शेयर बाजार बंद होने तक मुकेश अंबानी की संपत्ति में कुल उछाल 3.4 अरब डॉलर की हुई, जबकि गौतम अडानी की संपत्ति 2.7 अरब डॉलर बढ़ गई।

Related Articles

Back to top button