बड़ी खबर : प्रधानमंत्री आवास योजना का 84% घरों का कार्य पूर्ण

मुंबई की आवास योजना ग्रामीण वर्ष के तहत 2016-17 से 2020-21 में, ठाणे जिले में 6483 आवास स्वीकृत किए गए हैं, जिनमें से 5477 आवास पूर्ण हो चुके हैं। अस्सी-चार प्रतिशत घर बन चुके हैं और 1006 घर अभी भी अधूरे हैं। इन अधूरे घरों को “महा अवास अभियान-ग्रामीण” की अवधि में पूरा करने की योजना है।

इसी तरह, राज्य प्रायोजित शबरी आदिवासी घरकुल योजना, आदिम जमाती घरकुल योजना और रमई आवास योजना के तहत, 3261 घरकल्स को मंजूरी दी गई है, जिसमें से 2680 घरकल्स पूरी हो चुकी हैं। अस्सी-पच्चीस घर पूरे हो चुके हैं और 581 घर अभी भी अधूरे हैं। इन अधूरे घरों को “महा अवास अभियान-ग्रामीण” की अवधि में पूरा करने की योजना है।

नियमों का पालन करते हुए या वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से लाभार्थियों की बैठकों का आयोजन करके अभियान के उद्देश्यों, घरों के निर्माण और गुणवत्ता के बारे में मार्गदर्शन और प्रोत्साहन दिया जा रहा है। परियोजना निदेशक छाया देवी शिसोदे ने कहा कि स्वीकृत आवासों के लिए ऋण लेने के इच्छुक लाभार्थियों के लिए बैंक अधिकारियों की मौजूदगी में बैंक की बैठक आयोजित करके लाभार्थियों के लिए घरों के निर्माण के लिए ऋण उपलब्ध कराने का प्रयास किया जा रहा है।

Related Articles

Back to top button