Bhupinder Singh Death : नाम गुम जाएगा’, ‘किसी नज़र को तेरा…’ जैसे गानों को आवाज़ देने वाले गायक और प्लेबैक सिंगर नहीं रहे.

Bhupinder Singh Death : नाम गुम जाएगा', 'किसी नज़र को तेरा...' जैसे गानों को आवाज़ देने वाले गायक और प्लेबैक सिंगर नहीं रहे.

 

Bhupinder Singh Death : नाम गुम जाएगा’, ‘किसी नज़र को तेरा…’ जैसे गानों को आवाज़ देने वाले गायक और प्लेबैक सिंगर नहीं रहे.

 

मशहूर गजल गायक भूपिंदर सिंह का लंबी बीमारी के बाद सोमवार को निधन हो गया. वह बयासी वर्ष के थे। भूपिंदर की पत्नी मिताली ने कहा कि सोमवार को उनका निधन हो गया और मंगलवार को उनका अंतिम संस्कार किया जाएगा। उन्हें पेट की बीमारी थी।

क्रिटिकेयर एशिया अस्पताल के निदेशक डॉ. दीपक नानजोशी ने बताया कि भूपिंदर को 10 दिन पहले अस्पताल में भर्ती कराया गया था. उन्हें पेट में इंफेक्शन हो गया था। इस दौरान उन्हें भी कोरोना हो गया। सोमवार की सुबह उनकी तबीयत बिगड़ गई और उन्हें वेंटिलेटर पर रखा गया। उन्हें कार्डियक अरेस्ट हुआ और शाम 7:45 बजे उनका निधन हो गया।

 

उनके पिता संगीतकार

भूपिंदर सिंह का जन्म 8 अप्रैल 1939 को पंजाब प्रांत की पटियाला रियासत में हुआ था। उनके पिता प्रोफेसर नत्था सिंह एक पंजाबी सिख थे। वह बहुत अच्छे संगीतकार थे।अपने पिता के सख्त स्वभाव को देखकर शुरुआती दिनों में भूपिंदर को संगीत से नफरत थी। एक समय ऐसा भी था जब भूपिंदर को संगीत बिल्कुल पसंद नहीं था।

 

कुछ समय बाद जब संगीतकार मदन मोहन ने

उन्हें मुंबई बुलाया, तो उन्हें संगीत में रुचि हो गई और उन्होंने अच्छी गजलें गाना शुरू कर दिया। पहले उनकी ग़ज़ल आकाशवाणी में प्रस्तुत की गई, फिर उन्हें दिल्ली के दूरदर्शन में अवसर मिला। वर्ष 1968 में संगीतकार मदन मोहन ने आकाशवाणी पर उनका कार्यक्रम सुनने के बाद उन्हें मुंबई आमंत्रित किया।

 

गुलज़ार के पसंदीदा गायकों में वे शामिल थे

प्रसिद्ध गीतकार और फिल्म निर्माता गुलजार के पसंदीदा गायकों में भूपिंदर ने लगभग हर फिल्म में अपनी मधुर आवाज का योगदान दिया। सुरेश वाडेकर के साथ गाया उनका मशहूर गाना ‘हुजूर इस कदर भी ना इतरा के चले’ आज भी दर्शकों को खूब पसंद आता है।

 

सभी समय की पसंदीदा ग़ज़लों में से एक है ‘रहूं पर नज़र रखना-होन्थो पर दुआ रखना, आ जाए कोई शायद दरवाजा खुला रखना’, जिसे भूपिंदर और पत्नी मिताली ने गाया है। भूपिंदर और मिताली ने कई एल्बम जारी किए हैं। इनमें सम-ए-ग़ज़ल सबसे लोकप्रिय थी।

 

करोगे याद तो हर बात याद आएगी और कभी किसी को मुकम्मल जहां नहीं मिलेगा… उनके सुपरहिट गाने थे। गुलजार साहब ने एक बार कहा था कि भूपिंदर की आवाज पहाड़ से टकराने वाली बारिश की बूंद की तरह है। वे भूख और दिमाग को ताज़ा करते हैं। उनकी सुरीली आवाज सीधे आत्मा तक पहुंचती है।

 

बांग्लादेश की एक प्रसिद्ध हिंदू गायिका मिताली से शादी की

 

1980 के दशक में, भूपिंदर सिंह ने बांग्लादेश की एक हिंदू गायिका मिताली मुखर्जी से शादी की। भूपिंदर ने एक कार्यक्रम में मिताली की आवाज सुनी. बाद में जब वे मिले तो यह प्यार में बदल गया। कुछ समय बाद असल जिंदगी में भी हमसफर चले गए। मिताली-भूपिंदर ने एक साथ सैकड़ों लाइव शो किए। उनका एक बेटा निहाल सिंह भी है, जो संगीतकार है।

Related Articles

Back to top button