5 अगस्त को हो सकता है रामजन्मभूमि का भूमिपूजन, पीएम मोदी अयोध्या पहुंच कर सकते शिलान्यास

  • सूत्रों के मुताबिक पीएमओ ने 5 अगस्त की तारीख पर लगाई मुहर, रामनगरी अयोध्या पीएम पहुंचेंगे और भूमि पूजन कार्यक्रम में करेंगे शिरकत
  • संतों की मांग पर ट्रस्ट ने लगाई मोहर राम मंदिर का होगा विस्तार,मंदिर में तीन की जगह पांच गुंबद होंगे,बढ़ेगी लंबाई, चौड़ाई और ऊंचाई
  • श्री रामजन्मभूमि का शिखर अब होगा 161 फीट ऊंचा होगा

अयोध्या। सौकड़ों वर्षो के लंबे इन्तजार के बाद वो शुभ दिन आ ही है जिसका अयोध्या वासी ही नही अपितु पूरा विश्व इंतजार कर रहा था अयोध्या में भव्य राम मंदिर निर्माण के लिए भूमि पूजन का शुभ मुहूर्त निकल आया है। सूत्रों के हवाले से मिल रही खबर के मुताबिक 5 अगस्त को राम मंदिर का भूमि पूजन हो सकता है। पीएमओ की तरफ से 5 अगस्त की तारीख तय कर दी गई है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी खुद अयोध्या में भूमि पूजन करेंगे। बता दें शनिवार को श्री रामजन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट की शनिवार को हुई पहली बैठक में राम मंदिर निर्माण के लिए शिलान्यास की दो तारीख तय की गई थी। 3 और 5 अगस्त को शिलान्यास के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को आमंत्रण भी भेजा गया था।

अब सूत्रों से मिल रही जानकारी के मुताबिक प्रधानमंत्री कार्यालय ने 5 अगस्त की तारीख पर मुहर लगा दी है। कहा जा रहा है कि 5 अगस्त को प्रधानमंत्री अयोध्या पहुंचेंगे और भूमि पूजन कार्यक्रम में शिरकत करेंगे। गौरतलब है कि सुप्रीम कोर्ट से रामलला के पक्ष में फैसला आने के बाद से ही देश विदेश के राम भक्तों में राम मंदिर निर्माण कार्य शुरू होने का इन्तजार था। लेकिन कोरोना वायरस संक्रमण और चीन के साथ सीमा विवाद की वजह से प्रधानमंत्री की तरफ से समय नहीं मिल पा रहा था।

बता दें श्री रामजन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट की अयोध्या में शनिवार को हुई पहली बैठक में राम मंदिर निर्माण के लिए शिलान्यास के साथ ही मॉडल में बदलाव को लेकर महत्वपूर्ण चर्चा हुई।

संतों की ओर से हो रही मंदिर के विस्तार की मांग को भी ट्रस्ट ने गंभीरता से लिया। बैठक में तय किया गया कि मंदिर का मॉडल तो विहिप का ही रहेगा लेकिन उसे और भव्यता देने के लिए डिजाइन का विस्तार किया जाएगा। अब मंदिर में तीन की जगह पांच गुंबद होंगे। इससे उसकी लंबाई, चौड़ाई और ऊंचाई बढ़ जाएगी।

राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट के सदस्य कामेश्वर चौपाल ने कहा कि राम मंदिर 161 फीट ऊंचा होगा इसमें तीन की बजाय पांच गुंबद अब बनाए जाएंगे। कामेश्वर चौपाल ने बताया कि राम मंदिर के नक्शे में मौलिक रुप से कोई बदलाव नहीं किया जाएगा लेकिन विस्तार देने का निर्णय लिया गया है। उन्होंने बताया कि इस बदलाव में मंदिर के शिखर की ऊंचाई बढ़ाई जाएगी जो कि धरातल से 128 फीट के बजाए अब 161 फीट होगी। इसी तरह मंदिर के उत्तर-दक्षिण हिस्से का भी विस्तार किया जाएगा। इसके कारण गुम्बदों की संख्या तीन से बढ़कर पांच हो जाएगी।

Related Articles

Back to top button