बेहतर पोषण, जल्दी वजन बढ़ाने से टीबी के मामलों और मृत्यु दर में कमी आ सकती है: लैंसेट का भारत अनुसंधान

पोषण संबंधी स्थिति में सुधार द्वारा तपेदिक की सक्रियता को कम करना परीक्षण के निष्कर्षों के अनुसार, बेहतर पोषण से टीबी के सभी रूपों की घटनाओं को 40 प्रतिशत तक कम किया जा सकता है।

पोषण संबंधी स्थिति में सुधार द्वारा तपेदिक की सक्रियता को कम करना परीक्षण के निष्कर्षों के अनुसार, बेहतर पोषण से टीबी के सभी रूपों कीघटनाओं को 40 प्रतिशत तक कम किया जा सकता है।

जब झारखंड के एक 18 वर्षीय आदिवासी को तपेदिक का पता चला, तो उसका वजन केवल 26 किलोग्राम था। उनका परिवार बमुश्किल एक वक्त काभोजन जुटा पाता था, जिससे उनकी हालत खराब हो गई। लेकिन जब उन्हें पौष्टिक भोजन के पैकेट दिए गए, तो छह महीने में उनका वजन 16 किलो बढ़गया और सुधार दिखने लगा।

किशोरी दो अध्ययनों का हिस्सा थीजो अगस्त 2019 और अगस्त 2022 के बीच झारखंड के चार जिलों में आयोजित की गई थीजो इस बात कापहला सबूत पेश करती है कि कैसे पोषण संबंधी सहायता टीबी रोगियों में मृत्यु दर के जोखिम को कम करती है।

पोषण संबंधी स्थिति में सुधार द्वारा तपेदिक की सक्रियता को कम करने (RATIONS) परीक्षण के निष्कर्षों के अनुसार, बेहतर पोषण से सभी प्रकार केटीबी की घटनाओं को 40 प्रतिशत तक और संक्रामक टीबी को 50 प्रतिशत तक कम किया जा सकता है। संक्रामक फेफड़ों की टीबी से पीड़ित रोगियोंके संपर्क में।

इसमें यह भी पाया गया कि टीबी के कम वजन वाले रोगियों में शुरुआती वजन बढ़ने से मृत्यु दर का जोखिम 60 प्रतिशत तक कम हो सकता है, क्योंकिइससे उपचार की उच्च सफलता सुनिश्चित होती है।

राष्ट्रीय टीबी उन्मूलन कार्यक्रम और नेशनल इंस्टीट्यूट फॉर रिसर्च इन ट्यूबरकुलोसिस, चेन्नई के सहयोग से भारतीय चिकित्सा अनुसंधान परिषद(आईसीएमआर) द्वारा किए गए अध्ययन के निष्कर्ष लैंसेट और लैंसेट ग्लोबल हेल्थ जर्नल्स में प्रकाशित किए गए हैं।

परीक्षण के भाग के रूप में, 2,800 टीबी रोगियों में से 10,345 “घरेलू संपर्कोंको भोजन पार्सल प्राप्त करने के लिए यादृच्छिक किया गया था। जबकि5,621 लोगों को एक वर्ष के लिए अतिरिक्त सूक्ष्म पोषक तत्वों (750 किलो कैलोरी, 23 ग्राम प्रोटीन) वाला भोजन दिया गया, बाकी को बिना किसीअतिरिक्त पोषक तत्व वाले खाद्य पार्सल मिले। परीक्षण के अंत में, पहले समूह में टीबी की घटना बाद वाले की तुलना में 39 प्रतिशत कम थी।

दूसरे अध्ययन में 2,800 टीबी रोगियों पर छह महीने तक नज़र रखी गई और पाया गया कि बेहतर पोषण के बाद वजन बढ़ना सीधे तौर पर मृत्यु दर केकम जोखिम से जुड़ा था, खासकर पहले दो महीनों में जब मौतें होती हैं। एक प्रतिशत वजन बढ़ने पर मृत्यु का जोखिम 13 प्रतिशत तक और 5 प्रतिशतवजन बढ़ने पर 61 प्रतिशत तक कम हो जाता है।

ये निष्कर्ष, जो ऐसे समय में आए हैं जब केंद्र 2025 तक टीबी को खत्म करने की कोशिश कर रहा है, नीति कार्यान्वयन स्तर पर प्रभाव पड़ सकता है।राष्ट्रीय कार्यक्रम के तहत, टीबी रोगियों को उनके उपचार की अवधि के लिए प्रत्यक्ष लाभ हस्तांतरण के माध्यम से 500 रुपये की मासिक पोषणसहायता दी जाती है। और निक्षय मित्र कार्यक्रम के तहत, स्वयंसेवक अपनेगोद लिए गएरोगियों को मासिक पोषण किट प्रदान कर सकते हैं।

आईसीएमआर की महामारी विज्ञान और संचारी रोग प्रभाग की प्रमुख डॉ. निवेदिता गुप्ता ने कहा, “निष्कर्ष इस बात पर प्रकाश डालते हैं कि हम भविष्यमें टीबी से कैसे निपट सकते हैं।

डब्ल्यूएचओ ग्लोबल ट्यूबरकुलोसिस रिपोर्ट, 2022 के अनुसार, भारत में 2021 में 30 लाख नए टीबी के मामले और 4,94,000 मौतें दर्ज की गईं, जोवैश्विक टीबी की घटनाओं का 27 प्रतिशत और मौतों का 35 प्रतिशत है।

विशेषज्ञों ने कहा कि अध्ययन महत्वपूर्ण हैं क्योंकि कुपोषण अब विश्व स्तर पर टीबी के लिए प्रमुख जोखिम कारक के रूप में उभरा है और सरल आहारसंबंधी हस्तक्षेप प्रभावी पाए गए हैं।

परीक्षण के परिणाम महत्वपूर्ण हैं क्योंकि यह दर्शाता है कि परिवार के सदस्यों में बेहतर पोषण ने सामुदायिक स्तर पर काम किया है,” येनेपोया मेडिकलकॉलेज, मैंगलोर के मेडिसिन विभाग के प्रमुख लेखक डॉ. अनुराग भार्गव और डॉ. माधवी भार्गव ने कहा।

एम एस स्वामीनाथन रिसर्च फाउंडेशन की अध्यक्ष और विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) की पूर्व मुख्य वैज्ञानिक, लेखिका डॉ. सौम्या स्वामीनाथन नेकहा, “यह अध्ययन दुनिया में अपनी तरह का पहला अध्ययन है और सवाल यह है कि क्या पोषण संबंधी हस्तक्षेप से टीबी की घटनाओं को कम कियाजा सकता है।” .

यह आश्चर्यजनक है कि सबूत भारत से रहे हैं जो वैश्विक नीति को भी सूचित करेंगे। अनिवार्य रूप से, एक अच्छा पोषण पैकेज जो पर्याप्त मात्रा मेंकैलोरी, प्रोटीन और सूक्ष्म पोषक तत्व प्रदान करता है, टीबी रोगियों के घर के सदस्यों को दिया जाना चाहिए, ”उसने कहा।

अध्ययन के अनुसार, टीबी के एक भी मामले को रोकने के लिए लगभग 30 घरों (111 घरेलू संपर्क) और लगभग 47 रोगियों को पोषण संबंधी सहायताप्रदान करने की आवश्यकता होगी। भोजन की टोकरी की मासिक लागत 1,100 रुपये प्रति मरीज और 325 रुपये प्रति संपर्क (2019 की कीमतों पर) थी।

टीबी के मरीजों को छह महीने तक मासिक 10 किलो खाद्य टोकरी (चावल, दाल, दूध पाउडर, तेल) और मल्टीविटामिन दिए गए। परिवार के सदस्यों केबीच, हस्तक्षेप समूह को प्रति व्यक्ति प्रति माह 5 किलो चावल और 1.5 किलो दालें मिलती थीं।

झारखंड को परीक्षण स्थल के रूप में चुना गया था क्योंकि यहां टीबी का बोझ अधिक है (2021 में 52,179 मामले अधिसूचित) और बहुआयामी गरीबीका दूसरा उच्चतम स्तर है।

डॉ. भार्गव ने कहा, “कम लागत वाले भोजनआधारित पोषण संबंधी हस्तक्षेप से टीबी को काफी हद तक रोका जा सकता है, यह बहुत उत्साहजनक है।

Related Articles

Back to top button