24 घंटे के लिए बंद हुआ बाबा विश्वनाथ का मंदिर, चल रहीं लोकार्पण की तैयारियां

लोकार्पण की तैयारियों के बीच बाबा विश्वनाथ के मंदिर पर लगा ताला

वाराणसी: काशी विश्वनाथ मंदिर की लोकार्पण से पहले साफ़-सफाई और एनामेल पेंट हटाया जा रहा है. बाबा विश्वनाथ के मंदिर की सफाई के लिए मंदिर प्रशासन जोरशोर से जुटा हुआ है. बता दें 29 और 30 नंवबर को साफ सफाई और एनामेल पेंट हटाने के लिए मंदिर परिसर को 12 घंटे के लिए बंद किया गया था. जिसके बाद अब 1 दिसंबर को मंदिर परिसर को 24 घंटे के लिए बंद रखा जाएगा.

दिसंबर में होगा विश्वनाथ मंदिर का लोकार्पण कार्यक्रम

जानकारी के मुताबिक वाराणसी में 13 दिसंबर को काशी विश्वनाथ मंदिर का लोकार्पण कार्यक्रम होगा. जिसकी वजह से इन दिनों बाबा विश्वनाथ के मंदिर को खूब साफ़-सुथरा किया जा रहा है. इस दौरान मंदिर में भक्तों के प्रवेश पर रोक रहेगी, हालांकि बाबा की आरती, पूजन सभी नियमानुसार ही संपन्न होगा.

2019 में शुरू किया गया था परिसर का जीर्णोद्धार

प्रधानमंत्री के संसदीय क्षेत्र वाराणसी में काशी कॉरिडोर का जीर्णोद्धार पीएम नरेंद्र मोदी का ड्रीम प्रोजेक्ट है. 2019 में इसकी शुरुआत हुई थी.  अब जाकर ये तैयार हुआ है. जिसका लोकार्पण 13 दिसंबर को पीएम मोदी करेंगे. इस दौरान काशी में कई सांस्कृतिक कार्यक्रमों का भी आयोजन किया जाएगा. इस मुख्य कार्यक्रम में देश के कई बड़े नामी लोग शामिल होंगे.

वाराणसी में भव्य कशी दिव्य काशी का होगा आयोजन

काशी विश्वनाथ कॉरिडोर में लोकार्पण के बाद 13 दिसंबर से 14 जनवरी तक भव्य काशी दिव्य काशी का आयोजन किया जाएगा. जिसके तहत कई कार्यक्रमों का आयोजन किया जाएगा. तैयारियों का जायजा करने खुद दो दिवसीय दौरे पर सीएम योगी पहुंचे थे. इस दौरान सीएम योगी ने सभी आधिकारियों को समय से सभी कार्य पूर्ण करने का निर्देश दिया. इस दौरान सीएम योगी ने कार्यक्रम के दौरान सभी घरों में दीप जलाने की भी अपील की है.

जानकारी के मुताबिक 2008 में तत्कालीन मंडलायुक्त सीएन दुबे ने अपनी मनमानी करते हुए लोगों के विरोध के बाद भी मंदिर में एनामेल पेंट चढ़वा दिया था. पेंट होने की वजह से मंदिर के गर्भ गृह में लगे पत्थर खराब होने लगे. हालांकि मंदिर से एनामेल पेंट हटाए जाने के बाद मंदिर की पुरानी रौनक लौट आएगी.

Related Articles

Back to top button