आवाज ए ख्वातीन : अफगानिस्तान की महिलाओं की आवाज़

आवाज ए ख्वातीन संस्था की स्थापना 2021 में महिलाओं के अधिकारों की रक्षा एवं उन्हें पूर्ण रूप से सशक्त करने के उद्देश्य से की गई है । हमारा उद्देश्य एक ऐसे समाज की स्थापना करना जहां पर महिलाओं के साथ समानता का व्यवहार किया जाए और उन्हें हर प्रकार के शोषण एवं भेदभाव से मुक्त किया जाए। हमारी संस्था निरंतर रूप से महिलाओं के सशक्तिकरण के लिए कार्यरत है और बहुत ही कम समय में हमने कई कार्यक्रमों के द्वारा महिलाओं से जुड़े मुद्दों को प्रभावशाली ढंग से समाज में सोशल मीडिया के माध्यम से जनता तक पहुंचाने का प्रयास किया है।

पिछले कुछ महीनों में , अफगानिस्तान में तालिबान सरकार के आने के बाद जिस तरीके से महिलाओं एवं बच्चों के खिलाफ हिंसा और शोषण का दौर शुरू हुआ है हम इसकी कड़ी निंदा करते हैं । अफगानिस्तान की आबादी के एक बड़े हिस्से का यह मानना है कि अपने फायदे के लिए पाकिस्तान ने अफगानिस्तान में राजनीतिक अस्थिरता और अराजकता का माहौल बना रखा है और वह तालिबान के क्रूरता पूर्वक नीतियों एवं महिलाओं के विरुद्ध हिंसात्मक व्यवहार को बढ़ावा देते रहे हैं।
भारत में रह रहे अफगानी परिवारों का भी यही कहना है कि अफगानिस्तान में तालिबान सरकार को पाकिस्तान के द्वारा पूरा समर्थन किया जा रहा है और काफी हद तक पाकिस्तान के अफगानिस्तान में हस्तक्षेप की वजह से आज अफगानिस्तान मैं निरंकुशता एवं महिलाओं और बच्चों के विरोध भयंकर हिंसा की स्थिति बन गई है।

दिल्ली के विभिन्न इलाकों में छोटी-छोटी अफगानी कॉलोनियां ‌निर्मित है जहां पर बड़ी संख्या में अफगानी रिफ्यूजी कई दशकों से शांतिपूर्ण तरीके से अपना जीवन बसर कर रहे हैं ।‌ हमारे संस्था के सदस्यों के द्वारा जब दिल्ली के कई इलाकों में सर्वे किया गया तो विभिन्न अफगानी परिवारों यह मत हमारे सामने आया कि वह भारत में अपने आप को बेहद सुरक्षित महसूस करते हैं और वह इसके लिए भारत का शुक्रिया करते हैं कि जिस तरीके से उन्हें भारतीयों के द्वारा ना केवल अपनाया गया बल्कि उन्हें भारतीय समाज में पूर्ण रूप से शामिल किया गया।

अफगानिस्तान में महिलाओं एवं बच्चों के साथ इस संकट के दौर में सभी को उनकी सहायता करनी चाहिए । इसी उद्देश्य से महिलाओं के सशक्तिकरण के लिए कार्यरत संस्था के रूप में अफगानिस्तान में महिलाओं एवं बच्चों के विरुद्ध हो रही हिंसा एवं मानव अधिकारों के हनन का विरोध करते हुए हमारी संस्था( आवाज ए ख्वातीन) ने “अफगान रिफ्यूजी विमेंस एसोसिएशन” के साथ मिलकर एक शांतिपूर्ण धरने का आयोजन करने जा रही है,

हम मीडिया से जुड़े लोगों एवं आम जनता से यह अपेक्षा करते हैं कि वह इस धरने के आयोजन के महत्व को समझें और अफगानिस्तान में रह रही महिलाओं और बच्चों के सुरक्षा एवं उनके अधिकारों के लिए हमारी ओर से किए जाने वाले इस प्रयास समर्थन प्रदान करें.

Related Articles

Back to top button