अमेरिका में हमला: ब्रूकलिन में मेट्रो स्टेशन पर फायरिंग में 13 घायल, पढें आज की 10 बड़ी खबरें

न्यूयॉर्क में ब्रूकलिन के 36 स्ट्रीट मेट्रो स्टेशन पर मंगलवार सुबह एक हमलावर ने लोगों पर ताबड़तोड़ गोलियां चला दीं। इस हमले में 13 लोग घायल हो गए। हमले को अंजाम देकर हमलवार फरार हो गया। घटनास्थल की एक तस्वीर में लोगों को स्टेशन के फर्श पर पड़े खून से लथपथ यात्रियों की देखभाल करते हुए दिखाया गया है। शहर के अग्निशमन विभाग ने यहां आवाजाही बंद कर दी है।  इस घटना की जानकारी राष्ट्रपति जो बाइडन को भी दे दी गई है। न्यूयॉर्क पुलिस ने साफ कर दिया है कि मेट्रो स्टेशन पर हुई गोलीबारी आतंकी घटना नहीं है। पुलिस फायरिंग के नजरिए से ही मामले की जांच कर रही है। हमलावर अब तक पकड़ में नहीं आया है। पुलिस ने अंदेशा जताया है कि हमलावर और भी हमले को अंजाम दे सकता है।

1-जानवरों से इंसानों में फैल रहा RVF वायरस, कश्मीरी वैज्ञानिक की खोज से जगी इसके इलाज की उम्मीद

ऐसे समय में जब कोरोना वायरस ने दुनिया भर में कोहराम मचा रखा है, जानवरों से इंसानों में फैलने वाले एक और वायरस पर वैज्ञानिकों ने बड़ी खोज की है. ये है रिफ्ट वैली वायरस (RVF). वैसे तो यह मुख्य रूप से गाय, भैंस, भेड़, बकरी जैसे पशुओं में फैलने वाली बीमारी है, लेकिन इसके इंसानों को संक्रमित करने के मामले देखे गए हैं. अब वैज्ञानिकों ने पता लगाया है कि ये वायरस किस तरह शरीर को संक्रमित करता है. इस खोज से उम्मीद जगी है कि जल्द ही इस वायरस का तोड़ बनाया जा सकेगा.

रिफ्ट वैली वायरस यानी RVF के ज्यादातर मामले वैसे तो अफ्रीकी देशों में सामने आए हैं लेकिन विश्व स्वास्थ्य संगठन ने इसे उन बीमारियों की लिस्ट में रखा है, जो निकट भविष्य में महामारी का रूप ले सकती हैं. इस बीमारी की वजह से जानवरों में खून बहना शुरू हो जाता है और कई मामलों में ये जानलेवा साबित होता है. ये जानवरों के खून, शारीरिक स्त्राव और टिश्यूज के जरिए इंसानों में फैलता है. जब कोई मच्छर संक्रमित पशु को काटता है और फिर किसी इंसान को काट लेता है तो उसके जरिए ये वायरस मनुष्य तक पहुंच जाता है. द स्टार की एक रिपोर्ट के मुताबिक, इस RVF बीमारी की वजह से अफ्रीका में गर्भवती महिलाओं में मिसकैरिज के केस बढ़ रहे हैं. उनमें समय से पहले बच्चे का जन्म हो रहा है. महिलाओं में गर्भ गिरने की आशंका 4.5 गुना तक बढ़ गई है.

2-3 मई तक बंद करें मस्जिदों के लाउडस्‍पीकर, वरना हम बजाएंगे हनुमान चालीसा

महाराष्ट्र नवनिर्माण सेना (मनसे) के प्रमुख राज ठाकरे ने मंगलवार को समान नागरिक संहिता की वकालत की और जनसंख्या वृद्धि को नियंत्रित करने की जरूरत पर जोर दिया. उन्होंने यहां एक रैली में अपनी यह मांग भी दोहराई कि मस्जिदों से लाउडस्पीकर हटाए जाने चाहिए. उन्‍होंने इसके लिए महाराष्ट्र सरकार को तीन मई से पहले कार्रवाई करने की चेतावनी दी.राज ठाकरे ने धमकी दी कि अगर शिवसेना के नेतृत्व वाली राज्य सरकार ने तीन मई से पहले मस्जिदों से लाउडस्पीकर नहीं हटाए तो मनसे कार्यकर्ता मस्जिदों के सामने हनुमान चालीसा बजाएंगे. उन्होंने कहा कि यह धार्मिक नहीं, बल्कि सामाजिक मुद्दा है क्योंकि लाउडस्पीकर से सभी को परेशानी होती है. ठाकरे ने कहा, ‘प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को इस देश में समान नागरिक संहिता लागू करनी चाहिए.’ उन्होंने कहा कि जनसंख्या वृद्धि को रोकने के लिए एक कानून लाया जाना चाहिए.

3-CM नीतीश की सुरक्षा में दूसरी बार चूक पर एक्शन मोड में बिहार पुलिस

बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार (Nitish Kumar) की सुरक्षा में एक पखवारे में दूसरी बार चूक हुई है. मंगलवार को मुख्यमंत्री के नालंदा (Nalanda) के सिलाव में हुए कार्यक्रम में एक युवक के पटाखा फोड़ने की घटना सामने आने के बाद बिहार पुलिस मुख्यालय एक्शन मोड में दिख रहा है. पुलिस मुख्यालय ने इस पूरे मामले की जांच शुरू कर दी है. एडीजी सुरक्षा बच्चू सिंह मीणा को जांच की जिम्मेवारी सौंपी गई है. मंगलवार की घटना से पहले 27 मार्च को बख्तियारपुर में एक सिरफिरे शख्स ने प्रतिमा का माल्यार्पण कर रहे सीएम नीतीश कुमार पर पीछे से हमला करने का प्रयास किया था.बख्तियारपुर मामले में अभी समीक्षा चल ही रही थी कि मंगलवार को मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की सुरक्षा में चूक की दूसरी घटना सामने आ गई. बिहार पुलिस मुख्यालय के प्रवक्ता सह एडीजी मुख्यालय जितेंद्र सिंह बताया कि इस मामले में शुभम आदित्य नाम के 32 वर्षीय युवक को हिरासत में लिया गया है. सुरक्षाकर्मियों के द्वारा तत्काल जले हुए पटाखे पर पैर रख दिए जाने के कारण मामूली विस्फोट हुआ. हालांकि इस दौरान कालीन भी थोड़ी सी जल गई. उन्होंने कहा कि हिरासत में लिए गए युवक से पुलिस पूछताछ कर रही है. पटना से फॉरेंसिक टीम भी नालंदा पहुंच गई है. पुलिस मुख्यालय के द्वारा पकड़े गए युवक की मानसिक स्थिति सही नहीं बताई जा रही है.

4-NCR के स्कूलों में कोरोना के बढ़े मामलों ने गहराई चिंता, अब नोएडा डीपीएस से आई परेशान करने वाली खबर

कोरोना संक्रमण अब बच्चों (Corona Infection In Childrens) में पांव पसारता दिख रहा है। राजधानी दिल्ली से सटे इलाकों में कोरोना के बढ़ते मामलों ने लोगों की चिंता बढ़ा दी है। खासकर छोटे बच्चों में कोरोना के बढ़ते केस ने लोगों को दहशत से भरना शुरू कर दिया है। चौथी लहर की आशंका लोगों के मन में घर करने लगी है। गाजियाबाद (Ghaziabad) के बाद नोएडा (Noida) के स्कूलों में भी कोरोना संक्रमण (Covid Infection in Schools) दस्तक देता दिखाई दे रहा है। नोएडा के डीपीएस स्कूल में 8 बच्चों के कोरोना पॉजिटिव होने की रिपोर्ट सामने आई है। इसके साथ ही निजी स्कूलों में पढ़ाई करने वाले 26 स्टूडेंट्स अब तक कोरोना से संक्रमित हो चुके हैं। गाजियाबाद के सेंट फ्रांसिस स्कूल और केआर मंगलम स्कूल से कोरोना के मामले सामने आ चुके हैं।

5-केंद्र सरकार ने दिया निगरानी बढ़ाने का आदेश, एहतियात बरतना भी जरूरी

कोरोना वायरस लगातार अपने स्वरूप में बदलाव कर रहा है। इसके चलते कई जगहों पर संक्रमण के फिर से मामले भी सामने आने लगे हैं। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ. मनसुख मांडविया ने देश भर में निगरानी बढ़ाने का आदेश दिया। मंगलवार को कोरोना के नए एक्सई वैरियंट को लेकर स्वास्थ्य मंत्री ने विशेषज्ञों के साथ बैठक की। नए वैरियंट की पहचान और गहन निगरानी को लेकर भी दिशा निर्देश दिए गए। बैठक में राष्ट्रीय तकनीकी सलाहकार समूह के अध्यक्ष डॉ. एनके अरोडा ने यूके, चीन और अमेरिका के हालातों के बारे में जानकारी देते हुए टीकाकरण और एहतियाती खुराक को लेकर जानकारी दी। वहीं, नेशनल सेंटर फॉर डिजीज कंट्रोल के निदेशक डॉ. सुजीत कुमार सिंह ने केरल, मिजोरम, दिल्ली, हरियाणा सहित करीब पांच राज्यों में संक्रमण के मामलों में बढ़ोतरी होने की जानकारी दी।

6-एक सप्‍ताह से नहीं बढ़े पेट्रोल-डीजल के दाम, आज बाजार में भी दिखेगा सुधार

सरकारी तेल कंपनियों ने पेट्रोल-डीजल की कीमतों में बुधवार को लगातार सातवें दिन भी कोई बदलाव नहीं किया. डीलर्स का मानना है कि ग्‍लोबल मार्केट में कच्‍चे तेल के दाम नीचे आने से उपभोक्‍ताओं को यह राहत मिली है और आगे भी जारी रह सकती है. एक्‍सपर्ट का अनुमान है कि आज शेयर बाजार में तेजी लौट सकती है. ऐसा होता है तो निवेशक एक बार फिर स्‍टॉक का रुख करेंगे और सोने-चांदी की कीमतों में गिरावट आ सकती है.कारोबार जगत की हलचलों में आज निवेशकों की निगाह शेयर बाजार और बुलियन पर टिकी रहेगी. तेल कंपनियों ने आज भी पेट्रोल-डीजल कीमतों में कोई इजाफा नहीं किया है. डीलर्स का कहना है कि आगे भी कंपनियां इस राहत को जारी रख सकती हैं. बुधवार को शेयर बाजार में तेजी तो सोने-चांदी की कीमतों में गिरावट का अनुमान है.

7-फतेहपुर में फिर सामने आया लव जिहाद का मामला, विहिप ने खोला मोर्चा, कहा- अब और बर्दाश्त नहीं

उत्तर प्रदेश के फतेहपुर जिले के खागा कोतवाली इलाके में लव जिहाद का एक और सनसनीखेज मामला सामने आया है. मुस्लिम समुदाय के युवक पर आरोप है कि वह फिल्मी स्टाइल में अपने साथियों के साथ रात में मौर्य विरादरी के एक घर में घुसे और उसकी नाबालिग लड़की का अपहरण कर फरार हो गए. इस घटना की सूचना के बाद पुलिस मौके पर पहुंची और प्राथमिक जांच के बाद अपहरण और साजिश की धाराओं में एफआईआर दर्ज कर मामले की तफ्तीश शुरू कर दी.वहीं जिले में एक माह के भीतर लव जिहाद (Love Jihad) और धर्मांतरण के कई मामले सामने आने के बाद अब विश्व हिंदू परिषद (VHP) ने मोर्चा खोल दिया है. विहिप के प्रांतीय महामंत्री वीरेंद्र पांडे ने कहा अब फ़तेहपुर (Fatehpur) जिले में लव जिहाद और धर्मांतरण की घटनाएं बर्दाश्त नहीं की जाएगी. उन्होंने कहा कि पुलिस ऐसे मामलों में मुस्लिम युवकों पर केस तो दर्ज करती है, लेकिन गजवा-ए हिंद संगठन के आड़ में जिले के मस्जिद और मदरसों में लव जिहाद की रैकेट चलाने वाले मौलवी को गिरफ्तार नहीं करती है. हालांकि खागा कोतवाली पुलिस ने इस मामले में अपहृत लड़की के पिता की तहरीर पर मुख्य आरोपी शोएब, सुहैल, सलमान, कल्लू और नूरजहां के विरुद्ध नाबालिग लड़की का अपहरण और साजिश की धाराओं में केस दर्ज कर तलाश शुरू कर दी है.

7-यूपी की 18 पिछड़ी जातियों को अनुसूचित जाति सर्टिफिकेट के लिए करना होगा और इंतजार

 यूपी की 18 पिछड़ी जातियों को अनुसूचित जाति में शामिल करने और सर्टिफिकेट जारी करने पर रोक आगे भी बरकरार रहेगी. ओबीसी जातियों को एससी में शामिल करने को चुनौती देने वाली जनहित याचिका पर सुनवाई करते हुए इलाहाबाद हाईकोर्ट ने स्टे आगे बढ़ा दिया है. हाईकोर्ट के इस आदेश से ओबीसी की 18 जातियों को एससी सर्टिफिकेट जारी करने पर रोक बरकरार रहेगी. चीफ जस्टिस राजेश बिंदल और जस्टिस पीयूष अग्रवाल की डिवीजन बेंच ने ये आदेश दिया है.हाईकोर्ट (Allahabad High Court) ने 24 जनवरी 2017 को 18 ओबीसी जातियों को एससी सर्टिफिकेट जारी करने पर रोक लगाई थी. मामले की सुनवाई करते हुए अदालत ने पाया कि इस मामले में राज्य सरकार की ओर से पांच साल बाद भी जवाब दाखिल नहीं किया गया है. जिसको लेकर इलाहाबाद हाईकोर्ट ने नाराजगी जताई है. हाईकोर्ट ने राज्य सरकार को काउंटर एफीडेविट दाखिल करने का अंतिम मौका देते हुए मई माह में सुनवाई की तिथि निर्धारित की है. कोर्ट द्वारा स्टे बढ़ाये जाने के बाद ओबीसी की मझवार, कहार, कश्यप, केवट, मल्लाह, निषाद, कुम्हार, प्रजापति, धीवर, बिंद, भर, राजभर, धीमान, बाथम, तुरहा गोडिया, मांझी और मछुआ जातियों को एससी सर्टिफिकेट जारी नहीं किया जाएगा.

8-चीन को पीछे छोड़ एक साथ दौड़े भारत-नेपाल, रक्सौल बॉर्डर 

पूर्वी चम्पारण.चीन के प्रभाव में आकर लंबे समय तक भारत से दूरी बनाए रखने वाला नेपाल अब फिर से भारत के साथ उसी स्तर पर पारस्परिक संबंधों को आगे बढ़ाता हुआ नजर आ रहा है जैसा आज से करीब एक दशक पहले तक था. नेपाल के पीएम शेर बहादुर देउबा हाल में ही अपनी पहली विदेश यात्रा पर भारत आए. इस दौरान भारत के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी से उनकी निकटता से चीन की टेंशन बढ़ गई थी. अब बिहार के पूर्वी चम्पारण में भारत-नेपाल मैत्री दौड़ का आयोजन किया गया जो चीन को और परेशान करेगा.

9-मोदी सरनेम पर अभद्र टिप्पणी मामले में राहुल गांधी की बढ़ी मुश्किलें

कांग्रेस के नेता राहुल गांधी की मुश्किलें बढ़ सकती हैं. बीजेपी के राज्यसभा सांसद सुशील कुमार मोदी (Sushil Modi) के द्वारा उनके खिलाफ दायर किए गए मुकदमे की मंगलवार से ट्रायल शुरू हुई है. लोकसभा चुनाव 2019 के दौरान कांग्रेस के तत्कालीन राष्ट्रीय अध्यक्ष राहुल गांधी (Rahul Gandhi) के द्वारा मोदी टाइटल (सरनेम) वाले लोगों पर आपत्तिजनक टिप्पणी की गई थी. सुशील कुमार मोदी ने इस पर आपत्ति जताते हुए इसके खिलाफ पटना सिविल कोर्ट (Patna Civil Court) में परिवाद पत्र दायर किया था. अब इस मामले में ट्रायल शुरू हो गई है. मंगलवार को इस मामले में बीजेपी के नेताओं ने गवाही दी. पार्टी के विधायक संजीव चौरसिया की इस मामले में गवाही हुई है. राज्य के परिवहन मंत्री नितिन नवीन भी गवाह के रूप में न्यायालय में मौजूद रहे. अब इस केस की अगली सुनवाई 22 अप्रैल को होगी.

10-चीन ने इजरायली मंत्री को गिफ्ट में भेजा जासूसी यंत्र, मचा हड़कंप

इजरायल में एक सनसनीखेज मामला सामने आया है. एक इजरायली मंत्री को भेजे गए गिफ्ट में जासूसी चीजों के पाए जाने की खबर आई है. यह गिफ्ट चीनी दूतावास द्वारा भेजा गया था. हिब्रू मीडिया की रिपोर्ट के मुताबिक चीनी दूतावास ने इजरायली मंत्रालय में कई ट्रेवल मग भेजा था. इसमें एक मद संदिग्ध पाया गया है. माना जा रहा है कि यह जासूसी उपकरण है जिससे बातचीत को सुना जा सकता है. चीनी दूतावास की इस करतूत को सबसे पहले इजरायल में आर्मी रेडियो ने प्रसारित किया. रिपोर्ट के मुताबिक चीनी दूतावास ने इस तरह के कई मग को मंत्रालय में भेजा है. इनमें से एक मग के अंदर जासूसी वाले यंत्र छिपे हुए थे. सरकार ने इसे संदिग्ध माना है. इस संदेहास्पद वस्तु की जब पड़ताल की गई तो पाया गया कि यह सुनने वाला जासूसी उपकरण है.

Related Articles

Back to top button