असम सरकार ने बढ़ाई अमृतपाल के साथियों की निगरानी

खालिस्तानी नेता अमृतपाल सिंह और उसके समर्थकों पर कार्रवाई के बीच सरकार व पुलिस के दांव ऊंचे हैं। यहां तक कि 30 वर्षीय कट्टरपंथी उपदेशक पिछले पांच दिनों से फरार है, उसके सात सहयोगियों को गिरफ्तार कर लिया गया है और पंजाब से भाजपा शासित असम के डिब्रूगढ़ केंद्रीय कारागार में स्थानांतरित कर दिया गया है।
डिब्रूगढ़ जिले के उपायुक्त बिस्वजीत पेगू ने बुधवार को कहा कि डिब्रूगढ़ की केंद्रीय जेल में और उसके आसपास बहुस्तरीय सुरक्षा व्यवस्था है।

डिब्रूगढ़ सेंट्रल जेल पूर्वोत्तर भारत की सबसे पुरानी जेलों में से एक है। यह भारी किलेबंद है और असम में उल्फा उग्रवाद के चरम के दौरान शीर्ष उग्रवादियों को पकड़ने के लिए इस्तेमाल किया गया था।

“सात लोगों को एनएसए के तहत डिब्रूगढ़ लाया गया और डिब्रूगढ़ जेल में रखा गया। हमने किसी भी प्रकार की घटना को विफल करने के लिए जेल में सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए हैं। जेल में सुरक्षा की कई परतें हैं जहां अमरजीत पाल के सहयोगी बंद हैं। एनएसए बंदियों के लिए सुरक्षा प्रणाली अन्य कैदियों की तुलना में अलग है।

सूत्रों ने बताया कि जेल की बाहरी परिधि को सुरक्षित करने के लिए कुलीन ब्लैक पैंथर कमांडो की एक टीम को सौंपा गया है। सीआरपीएफ, असम पुलिस के जवानों और जेल प्रहरियों ने आंतरिक सुरक्षा की जिम्मेदारी संभाली है। जेल की पूरी बाहरी सीमा सीसीटीवी से लैस कर दी गई है।

खालिस्तानी समर्थक नेता हरजीत सिंह के अलावा अमृतपाल सिंह के चाचा, दो और सहयोगी कुलवंत सिंह धालीवाल और गुरिंदर पाल सिंह को मंगलवार को असम के लिए रवाना किया गया।

इससे पहले, वारिस पंजाब डे के चार सदस्यों – अमृतपाल सिंह के नेतृत्व वाले संगठन, जिसका घोषित उद्देश्य “पंजाब के अधिकारों” के लिए लड़ना है – को ऊपरी असम के डिब्रूगढ़ ले जाया गया और रविवार को डिब्रूगढ़ जेल में रखा गया।

चार बंदी दलजीत कलसी, बसंत सिंह, गुरमीत सिंह भुखनवाला और भगवंत सिंह उर्फ प्रधानमंत्री बाजेके हैं।

उन पर कड़े राष्ट्रीय सुरक्षा कानून (NSA) के तहत आरोप लगाए गए हैं, जो पुलिस को देश भर में किसी भी जेल में संदिग्धों को हिरासत में लेने की अनुमति देता है। आरोपियों को ले जाने के लिए भारतीय वायु सेना के एक विमान का इस्तेमाल किया गया था।

इस बीच, पंजाब पुलिस ने राज्य में ‘वारिस पंजाब दे’ समूह के सदस्यों के खिलाफ बड़े पैमाने पर अभियान चलाया है। 100 से ज्यादा लोगों को गिरफ्तार किया गया है। अधिकारियों का कहना है कि ‘टॉप सीक्रेट’ कार्रवाई आम आदमी पार्टी शासित पंजाब, केंद्र और भाजपा शासित असम के बीच एक समन्वित प्रयास था।

Related Articles

Back to top button