नई दिल्ली सीट से नामांकन भरेंगे अरविन्द केजरीवाल, सीट का है ये इतिहास

दिल्ली विधानसभा चुनावों के लिए सोमवार को दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल अपना नामांकन दाखिल करेंगे। आम आदमी पार्टी के संस्थापक केजरीवाल नई दिल्ली विधानसभा सीट से अपना नामांकन भरेंगे। नामांकन भरने के लिए केजरीवाल रोडशो करते जायेंगे। रोड शो से पहले वे वाल्मीकि मंदिर जाएंगे और वहीँ से रोड शो की शुरुआत करेंगे।

अरविन्द केजरीवाल का यह प्री-नामांकन रोड शो वाल्मीकि मार्ग से शुरू होकर पंचकुइयां मार्ग से होते हुए कनॉट प्लेस के आउटर सर्किल से बाबा खड़क सिंह मार्ग पर पालिका बाजार और कनॉट प्लेस के हनुमान मंदिर से निकलता हुआ पटेल चौक मेट्रो स्टेशन पर खत्म होगा। इस रोड शो में पार्टी के विधायकों समेत तमाम वरिष्ठ नेता और कार्यकर्ता शामिल होंगे।

गौरतलब है कि नई दिल्ली विधानसभा सीट इस बार काफी दिलचस्प राजनीती देख रही है। दरअसल, इस सीट पर आम आदमी पार्टी की तरफ से मुख्यमंत्री अरविन्द केजरीवाल तीसरी बार मैदान में उतरे हैं। लेकिन उन्हें चुनौती देते हुए बीजेपी और कांग्रेस ने अभी तक किसी भी उम्मीदवार का ऐलान नहीं किया है। यानी अभी तक दोनों राष्ट्रीय पार्टियों को अरविन्द केजरीवाल के सामने कोई चेहरा नहीं मिला है।

गौरतलब है कि नई दिल्ली विधानसभा सीट 2008 में अस्तित्व में आई थी। तबसे इस सीट पर कांग्रेस नेता स्व. शीला दीक्षित, बीजेपी नेता नूपुर शर्मा इस सीट पर विधायक पद संभल चुकी है। 2008 और उसके बाद 2013 में शीला दीक्षित इस सीट से चुनाव जीतकर विधायक बनी थी। इसके 2 साल बाद बीजेपी की नुपूर शर्मा को हराकर अरविन्द केजरीवाल ने इस सीट पर अपनी जीत दर्ज की थी।

Related Articles

Back to top button