चेहरे पर रैशेज से हैं परेशान? इन उपायों से 2 दिन में मिलेगी राहत

गर्मी का पारा आसमान छू रहा है। घर से बाहर निकलते ही पसीना टपकने लगता है। ऐसे में तेज धूप और पसीने के साथ रैशेज परेशान कर रहे हैं।

गर्मी का पारा आसमान छू रहा है। घर से बाहर निकलते ही पसीना टपकने लगता है। ऐसे में तेज धूप और पसीने के साथ रैशेज परेशान कर रहे हैं। गर्मी के मौसम में बच्चे और बड़े सभी लू से ग्रसित हो जाते हैं

घमोरी के लिए घरेलू उपचार: गर्मी में तापमान आसमान छू रहा है। घर से बाहर निकलते ही पसीना टपकने लगता है। ऐसे में तेज धूप और पसीने के साथ रैशेज परेशान कर रहे हैं। गर्मी के मौसम में बच्चे और बड़े सभी लू के चपेट में आ जाते हैं। कुछ लोगों की गर्दन और चेहरे पर इतने दाने हो जाते हैं कि उनका चेहरा लाल हो जाता है। पसीने से बच्चों के पेट और पीठ पर चकत्ते पड़ जाते हैं।दाने के कारण तेज खुजली और जलन। कई बार खुजली के कारण त्वचा पर रैशेज भी हो जाते हैं। अत्यधिक चकत्ते भी घाव का कारण बनते हैं। ऐसे में आप कुछ घरेलू नुस्खों से रैशेज की समस्या से निजात पा सकते हैं। आपके घर में कई चीजें हैं जो त्वचा पर धक्कों की उपस्थिति को कम करने में मदद कर सकती हैं।

घरेलू नुस्खों से पाएं रैशेज से छुटकारा

खीरा – रैशेज से छुटकारा पाने के लिए खीरा का प्रयोग करें। आधा खीरा लें, उसे छीलकर पतले-पतले टुकड़ों में काट लें। आप कटे हुए खीरे को कुछ देर के लिए फ्रिज में रख दें। जब खीरा ठंडा हो जाए तो इसे रैशेज वाली जगह पर लगाएं। इससे आपको काफी राहत मिलेगी।

मुल्तानी मिट्टी – मुल्तानी मिट्टी चकत्ते के लिए एक और घरेलू उपाय है। आप मुल्तानी मिट्टी को गुलाब जल में मिलाकर दाने वाली जगह पर लगाएं। कुछ देर सूखने के बाद इसे धो लें। इसे करीब 2-3 दिन तक लगाने से आराम मिलेगा।

बेकिंग सोडा- अगर आपके शरीर पर रैशेज हैं तो बेकिंग सोडा का इस्तेमाल करें। एक कटोरी पानी में 2 बड़े चम्मच बेकिंग सोडा मिलाएं और इसे रैशेज पर लगाएं। कुछ देर बाद साफ पानी से धो लें।

बर्फ – अगर आप रैशेज से बहुत परेशान हैं तो बर्फ का एक टुकड़ा लें और उसे एक सूती कपड़े में लपेट कर उस जगह पर लगाएं। इससे खुजली और खुजली से राहत मिलेगी और दाने भी ठीक हो जाएंगे।

एलोवेरा जेल – रैशेज से छुटकारा पाने के लिए एलोवेरा जेल का इस्तेमाल करें। ऐसा करने के लिए सोते समय एलोवेरा जेल लगाएं और सुबह ठंडे पानी से अपनी त्वचा को धो लें।

 

Related Articles

Back to top button