बेदाग स्किन के लिए चेहरे पर लगाएं चावल के आटे का फेस पैक, जानें तरीका

चेहरे की ब्राइटनेस को बढाने के‍ लिए इन दिनों लोग तरह तरह के होम रेमि‍डीज ट्राई करते हैं. ऐसे में अगर आपकी स्किन भी विंटर (Winter) की सर्द हवाओं से रूखी और बेजान हो गई है तो आपके लिए चावल से बनाया गया फेस पैक (Rice Face Pack) काफी फायदेमंद हो सकता है. यह आपकी स्किन को एक्‍सफोलिएट करने के साथ साथ स्किन ब्राइटनिंग (Skin Brightening) का काम भी बड़े ही आसानी से करता है. इसके अलावा इसमें प्रयोग किया गया दूध स्किन को नेचुरल तरीके से इंस्‍टेंट ग्‍लो देता है. इन दोनों के प्रयोग से आपकी स्किन कुछ ही मिनटों में ग्‍लो करती और बेदाग दिख सकती है. ऐसे में अगर आपकी त्‍वचा प्रदूषण या स्‍ट्रेस की वजह से बेजान दिख रही है तो आप नियमित रूप से इस फेस पैक का प्रयोग कर सकते हैं.

फेसपैक बनाने के लिए सामग्री

इस फेस पैक को बनाने के लिए एक टीस्पून चावल का आटा, एक टीस्पून चंदन पाउडर और दूध की जरूरत पड़ेगी.

ऐसे करें अप्‍लाई

एक कटोरी में इन सभी चीजों को अच्‍छी तरह से मिलाएं और कुछ देर के लिए रख दें. अब चेहरे को साफ करें और पोछकर हाथ या ब्रश की मदद से चेहरे और गर्दन पर इसे अप्‍लाई करें. इस पैक को आप करीब 10-15 मिनट तक लगाकर रखें और इसके बाद नॉर्मल पानी से इसे धो लें. आप सप्ताह में एक बार जरूर इस फेसपैक का इस्‍तेमाल करें.

फैस पैक के फायदे

-इसमें मौजूद चंदन में नैचुरल ऑयल सनटैन को हटाता है और इसमें मौजूद एंटीइंफ्लेमेटरी गुण एक्‍ने और सनबर्न के कारण स्किन में होने वाली जलन को कम करने में मदद करता है.

-इसमें मौजूद कच्‍चा दूध विटामिन ए, डी, बी 6, बी 12, बायोटिन, कैल्शियम, प्रोटीन जैसे तत्व से भरपूर होता है जो स्किन को हेल्दी रखने में मदद करता है.

-चावल के आटे में अल्लांटोइन और फेरुलिक एसिड पाया जाता है जो यूवी से प्रोटेक्‍शन देता है और दाग-धब्बों, झुर्रियों, कील-मुहांसे से छुटकारा दिलाकर चेहरे पर ब्राइटनेस लाता है.

Related Articles

Back to top button