CAA और NRC कानून के खिलाफ गुस्से ने बनाया दंगाई, क्राइम ब्रांच ने दबोचा

दिल्ली. पुलिस की क्राइम ब्रांच की टीम ने नार्थ ईस्ट दंगों के मामले में मोहम्मद सलमान उर्फ चांद बाबू नाम के एक आरोपी को गिरफ्तार (Arrest) किया है, जो दंगों में वांटेड था. पुलिस इस घोषित बदमाश की काफी समय से तलाश कर रही थी. दिल्ली से बाहर छिपे होने की वजह से क्राइम ब्रांच की पकड़ से यह लगातार निकल जा रहा था. दिल्ली पुलिस (Delhi Police) की क्राइम ब्रांच की टीम ने इसे गिरफ्तार किया तो दंगों में अपनी भूमिका को लेकर शुरुआत में यह बरगला रहा था. लेकिन दंगो की जगह पर इसकी मौजूदगी और दंगा करने वाले वीडियो में खुद को देखकर ये टूट गया और फिर इसने पूरा सच उगल दिया.

लगातार पूछताछ करने पर आरोपी मोहम्मद सलमान उर्फ चांद बाबू पुत्र मोहम्मद इस्लाम ने खुलासा किया कि वह सीएए और एनआरसी बिलों के कारण गुस्से में था. क्योंकि उसे लगा कि ये कानून मुस्लिम समुदाय के खिलाफ हैं, जिन्हें भारत से बाहर भेजा जाएगा.  इन बिलों के विरोध में कई जुलूस निकाले गए.

 

24 फरवरी 2020 को इन कानूनों के विरोध में मुस्लिम समुदाय के लोग दिल्ली के घोंडा में एकत्र हुए थे. भीड़ हिंसक हो गई और हिंदू समुदाय के लोगों की संपत्ति को नुकसान पहुंचाना शुरू कर दिया. उन्होंने दूसरे दंगाइयों के साथ कई दुकानों और वाहनों में भी आग लगा दी. कुछ दंगाइयों ने हिंदू समुदाय के घरों पर गोलियां भी चलाईं.

बुलन्दशहर में छिपकर रह रहा था

वीडियो फुटेज से इसकी पहचान हुई. पुलिस से बचने के लिए ये बुलन्दशहर में छिपकर रह रहा था. क्राइम ब्रांच को इसके बुलंदशहर में छुपकर रहने का इनपुट मिला. जिसके बाद क्राइम ब्रांच की एक टीम बनाई गई. डीसीपी राजेश देव के नेतृत्व में बनाई गई टीम में एसीपी मनोज दीक्षित और इंस्पेक्टर जयप्रकाश शामिल थे. इस टीम ने आरोपी सलमान को बुलन्दशहर से गिरफ्तार कर लिया. आरोपी सलमान यमुना विहार घोंडा इलाके का रहने वाला है.

Related Articles

Back to top button