1 करोड़ लोगों को मारने वाले थे, पर इस वजह से रुक गए ट्रम्प

0
69

अमेरिकी राष्टपति डोनाल्ड ट्रंप ने अफगानिस्तान में जारी युद्ध को लेकर बड़ा बयान दिया है। उन्होंने कहा कि वे अफगानिस्तान युद्ध को 10 दिनों के अंदर खत्म कर सकते हैं लेकिन इससे 10 मिलियन लोग बेमौत मारे जाएंगे। ट्रंप ने कहा कि मैं एक सप्ताह में ये लड़ाई जीत सकता हूं। मैं 10 मिलियन लोगों को मारना नहीं चाहता हूं। वे मीडिया के सवालों का जवाब दे रहे थे। जब उनसे पूछा गया कि उनकी सैन्य योजना क्या है इसी पर ट्रंप ने ये बयान दिया। ट्रंप ने आगे कहा कि अगर मैं ये युद्ध जीतना चाहता तो, अफगानिस्तान का धरती से नामो निशान मिटा देता। ऐसा सचमुच में मैं 10 दिनों में कर सकता हूं। डोनाल्ड ट्रम्प ने यह सब पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान से बातचीत के दौरान प्रेस से कहा |

डोनाल्ड ट्रंप जिन्होंने पिछले साल ही घोषणा करते हुए कहा था कि वे युद्धग्रस्त अफगानिस्तान से अपने सैनिक वापस बुला लेंगे। उन्होंने इस लड़ाई को बकवास बताया था। मिलिट्री प्लान पर ट्रंप ने कहा कि मैं अब उस रास्ते नहीं जाना चाहता हूं।

डोनाल्ड ट्रंप ने ये बयान मीडिया को उस वक्त दिए जब वे वाशिंगटन दौरे पर गए पाकिस्तानी प्रधानमंत्री इमरान खान से बात कर रहे थे। अफगानिस्तान का आतंकवाद से गहरा नाता है। इस क्षेत्र में शांति स्थापित करने के लिए यहां पर अमेरिकी सेना तैनात की गई थी। अफगानिस्तान में शांति के प्रयासों में जो देश शामिल हैं उनमें अब एक नया देश पाकिस्तान भी जुड़ गया है।

ट्रंप ने ये भी कहा कि पाकिस्तान इस प्रक्रिया में महत्वपूर्ण भूमिका अदा कर सकता है। ट्रंप ने कहा कि मुझ लगता है कि पाकिस्तान हमारी मदद कर सकता है। मूलरुप से हम अभी सेना हैं लेकिन हम आगे सेना बनकर नहीं रहना चाहते हैं। अफगानिस्तान में शांति प्रयासों के लिए हाल ही में अमेरिका, रूस और पाकिस्तान के साथ चीन ने अहम बैठक की थी। गहन विचार विमर्श के बाद इस बैठक में पाकिस्तान को शामिल होने के लिए अनुरोध किया गया था। इस दौरान इस पर जोर देकर कहा गया था कि पाकिस्तान, अफगानिस्तान में शांति प्रक्रिया को आगे बढ़ाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here