आज अमित शाह से फिर मिलेंगे अमरिंदर सिंह, जानिए किस मुद्दे पर होगी बात

चंडीगढ़. अपनी नई पार्टी बनाने का ऐलान करने वाले पंजाब (Punjab) के पूर्व मुख्यमंत्री अमरिंदर सिंह (Amarinder Singh) ने कहा है कि केंद्र सरकार के तीन कृषि कानूनों (Farm Laws) के खिलाफ किसानों के वर्तमान आंदोलन (Farmers Protest) के संभावित समाधान पर चर्चा करने के लिए वह गुरुवार को दिल्‍ली में केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह (Amit Shah) से मुलाकात करेंगे.

अमरिंदर सिंह ने कहा कि वह कुछ कृषि विशेषज्ञों के साथ अमित शाह से मिलेंगे. उन्होंने यहां मीडिया से कहा, ‘मैं गुरुवार को गृह मंत्री शाह से मिलने जा रहा हूं और मेरे साथ 25-30 लोग जाएंगे.’

उन्होंने यह भी कहा कि वह एक राजनीतिक दल शुरू करने की दहलीज पर हैं तथा जैसे ही चुनाव आयोग से नाम एवं निशान की मंजूरी मिल जाती है, वह दल की घोषणा कर देंगे. सिंह ने कहा, ‘मैं समझता हूं कि मैं समाधान तलाशने में मदद कर सकता हूं क्योंकि मैं पंजाब का मुख्यमंत्री रहा हूं एवं कृषक भी हूं.’

उन्होंने कहा कि वह किसानों के मुद्दों पर केंद्रीय गृहमंत्री से तीन बार मिल चुके हैं. उन्होंने कहा कि वैसे तो किसान आंदोलन के समाधान का पहले से तय फार्मूला नहीं हो सकता लेकिन बातचीत से कुछ निकलकर सामने आयेगा क्योंकि दोनों ही पक्ष – केंद्र सरकार एवं किसान – कृषि कानूनों से उत्पन्न संकट का हल चाहते हैं.

पूर्व मुख्यमंत्री ने स्पष्ट किया कि इस मुद्दे पर उन्होंने किसी किसान नेता के साथ बैठक नहीं की है. उन्होंने कहा कि मैने इस मामले में जानबूझकर दखलंदाजी नहीं की क्योंकि किसान नहीं चाहते हैं कि नेता इसमें शामिल हों.

उन्होंने कहा कि किसान नेताओं की केंद्र के साथ चार बैठकें बेनतीजा रही हैं लेकिन अनौपचारिक वार्ता चल रही है. सिंह कह चुके हैं कि भारतीय जनता पार्टी के साथ सीटों का जो भी संभवित समझौता होगा वह किसानों के हित में उनके मुद्दों के हल पर आधारित होगा.

Related Articles

Back to top button