कांवड़ यात्रा में जवान की कथित तौर पर कांवड़ियों की पिटाई से मौत

कांवड़ यात्रा में जवान की कथित तौर पर कांवड़ियों की पिटाई से मौत

कांवड़ यात्रा में एक सेना के जवान की जान चली गई। वह 25 वर्षीय जवान उत्तर प्रदेश के कांवड़ियों के एक समूह का हिस्सा था। हरिद्वार में कथित तौर पर हरियाणा के कांवड़ियों के एक अन्य समूह द्वारा पीटा गया था। कथित तौर पर दोनों समूहों के बीच यह घटना मंगलवार को बाइक रेस को लेकर हुई। न्यूज़ एजेंसी की रिपोर्ट के अनुसार पुलिस ने बुधवार को कहा कि इस मामले में छह लोगों को गिरफ्तार किया गया है। पुलिस ने कहा है कि सेना का जवान छुट्टी पर था।

कांवड़ियों के बीच यह घटना प्रशासन की सुरक्षा पर सवाल खड़े करता है। ऐसा इसलिए कि हरिद्वार में हजारों कांवड़ियों का जमावड़ा देखते हुए इनकी सुरक्षा के खास इंतज़ाम किए गए हैं।

उत्तराखंड सरकार ने ही पहले कहा था कि कांवड़ यात्रा वाले मार्ग पर कड़ी सुरक्षा व्यवस्था रहेगी। सिर्फ़ हरिद्वार में ही 400 सीसीटीवी कैमरों से निगरानी की जा रही है। 10 हजार पुलिसकर्मियों की तैनाती की गई है। 11 पुलिस अधीक्षकों को यात्रा की सुरक्षा की जिम्मेदारी मिली है। 38 डीएसपी मेला क्षेत्र की सुरक्षा में तैनात हैं। बता दें कि कई राज्य के प्रशासन और सरकारी अमला कांवड़ियों पर फुल बरसा रहे हैं, उनके लिए रास्ते सुगम बना रहे हैं।

इस बीच, हरिद्वार क्षेत्र में ही एक ऐसी घटना घटी जिसमें सेना के जवान की जान चली गई। न्यूज़ एजेंसी की रिपोर्ट के अनुसार, हरिद्वार के पुलिस अधीक्षक (ग्रामीण) प्रमेंद्र डोभाल ने कहा है कि भारतीय सेना की जाट रेजिमेंट के एक जवान कार्तिक ने अस्पताल ले जाते समय रास्ते में दम तोड़ दिया। उन्होंने कहा है कि आरोपियों के ख़िलाफ़ आईपीसी की विभिन्न धाराओं के तहत मामला दर्ज किया गया है।

रिपोर्ट में पुलिस के हवाले से कहा गया है कि कार्तिक पर हरियाणा के कांवड़ियों द्वारा डंडों और लोहे की छड़ों से हमला किया गया था। यह हमला एक विवाद को लेकर किया गया। दरअसल, मोटरसाइकिल सवार दो समूह एक-दूसरे के साथ रेस कर रहे थे और वह उस रेस में उनसे आगे निकल गये थे।

रिपोर्ट में कहा गया है कि इस पर कार्तिक से गुस्साए हरियाणा के कांवड़ियों ने उन्हें बेरहमी से पीटा।

Related Articles

Back to top button