अखिलेश और योगी अब मिलकर चुनेंगे अच्छा विधायक–उत्तर प्रदेश विधानसभा

उत्तर प्रदेश–देश के सबसे बड़े राज्य यानी उत्तर प्रदेश में इस वक्त विधानसभा के अंदर गर्म माहौल देखा जा सकता है एक तरफ विपक्ष जिस तरीके से सत्ता धारियों को घेरे में ले रही है तो दूसरी तरफ यूपी विधानसभा में ये अच्छा विधायक पुरस्कार की पहल विधायकों को जहां अपना परफॉर्मेंस सुधारने के लिए प्रेरित करेगी, तो वहीं अपने क्षेत्र पर ध्यान देने के लिए भी उत्साहित करेगी।यूपी विधानसभा के सत्र के दौरान सत्र के सातवें दिन अच्छा विधायक पुरस्कार नियम समिति 2022-23’ का प्रथम आवेदन पेश किया गया।

तय किया गया है कि यूपी विधानसभा के अच्छा विधायक का चयन एक समिति करेगी।जल्द ही इस चयन समिति की औपचारिक घोषणा होगी। इस समिति के अध्यक्ष विधानसभा अध्यक्ष होंगे।समिति में नेता सदन नेता प्रतिपक्ष विधानसभा के उपाध्यक्ष, विधानसभा अध्यक्ष की ओर से नॉमिनेट वरिष्ठ विधायक और एक वरिष्ठ पत्रकार सदस्य होंगे। विधानसभा के प्रमुख सचिव समिति के सदस्य सचिव होंगे।

ये खास बात है कि नेता सदन के रूप में जहां सत्ता पक्ष को इसमें शामिल किया जाएगा।वहीं नेता प्रतिपक्ष भी होंगे। यानी विधानसभा के इस कार्यकाल में समाजवादी पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष अखिलेश यादव और उत्तर प्रदेश के मुखिया योगी आदित्यनाथ दोनों ही समिति में होंगे और अच्छा विधायक के चुनाव में हिस्सेदारी करेंगे। अच्छा विधायक के तौर पर दो विधायकों का चयन किया जाएगा, जिसमें एक सत्ता पक्ष का और एक विपक्ष का विधायक होगा। अच्छा विधायक के लिए नामांकन पर समिति की बैठक में तय होगा।ये भी तय किया गया है कि अगर सर्वसम्मति अच्छा विधायक के नाम को लेकर नहीं बनती है, तो ऐसी स्थिति में विधानसभा अध्यक्ष को फैसले का विशेषाधिकार होगा और अंतिम निर्णय वही करेंगे।पुरस्कार के रूप में प्रशस्ति पत्र दिया जाएगा।

Related Articles

Back to top button