370 पर यूँ गरजे अजित डोभाल कि हिल गया पाकिस्तान

0
82
New Delhi: National Security Adviser (NSA) Ajit Doval gestures as he addresses at a book release function on 'Sardar Patel', in New Delhi on Tuesday, Sept4, 2018. (PTI Photo/Kamal Kishore) (PTI9_4_2018_000122B)

कश्मीर मुद्दे पर पाकिस्तान(Pakistan) की तरफ से बार-बार हमला होने के बाद राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोवाल (Ajit Doval) ने शनिवार को एक बयान दिया है। इस बयान में उन्होंने कहा कि वह ‘‘पूरी तरह आश्वस्त’’ हैं कि अधिकांश कश्मीरी अनुच्छेद 370 को हटाए जाने के समर्थन में हैं। उन्होंने इस कदम में बेहतर अवसर, बेहतर भविष्य और युवाओं के लिए अधिक नौकरियां देखी है। इसके साथ ही उन्होंने कहा है कि पाकिस्तान की ओर से समस्या पैदा करने की कोशिश की जा रही है। 230 पाकिस्तानी आतंकियों की निशानदेही हुई है।

कश्मीर को आज़ाद बताते हुए उन्होंने कहा कि ‘आधुनिक समाज के कई कानून थे जो जम्मू-कश्मीर के लोगों को नहीं मिल रहे थे। शिक्षा के अधिकार से उन्हें वंचित कर रखा था, संपत्ति के अधिकार से वंचित कर दिया गया था, इस तरह के 106 कानून 5 अगस्त से पहले Article 370 का संरक्षण ले रहे थे। यह विशेष दर्जा नहीं था, यह विशेष भेदभाव था। इसे निरस्त किये जाने से हम कश्मीरी लोगों को अन्य भारतीयों की बराबरी पर लाएं है।’ उन्होंने कहा कि राज्य के 199 पुलिस थानों में सिर्फ 10 थानाक्षेत्रों ही पाबंदी है। बाकी इलाकों में कोई रोकटोक नहीं है। राज्य में 100 फीसदी लैंड लाइन कनेक्शन चल रहे हैं। सुरक्षाबलों की तैनाती पर डोवाल ने कहा कि,’सेना की ओर से अत्याचार किये जाने का कोई सवाल नहीं उठता है, केवल राज्य की पुलिस और कुछ केंद्रीय बल सार्वजनिक व्यवस्था संभाल रहे हैं। भारतीय सेना आतंकियों से लड़ने के लिए है।’

पाकिस्तान से नहीं होने देंगे भारत को आहत

नेताओं की नजरबंदी पर उन्होंने कहा कि एहतियातन ऐसा किया गया और कानून के तहत भी इसकी अनुमति है जिसका मतलब है कि सरकार अदालतों के प्रति जवाबदेह है और अगर कुछ भी न्यायेत्तर होता है तो उसे भारी जुर्माना भुगतना पड़ेगा। पाकिस्तान के हस्तक्षेप को लेकर डोभाल ने कहा कि पाकिस्तान कश्मीर में संकट पैदा करने पर तुला हुआ है और वह घाटी में अशांति की स्थिति देखना चाहता है ताकि उसके भारत विरोधी दुष्प्रचार में उसे मदद मिले। उन्होंने कहा, ‘‘यदि कोई जम्मू-कश्मीर में सामान्य स्थिति बहाल करने में दिलचस्पी रखता है तो वह भारत है। हम लोगों को पाकिस्तान की साजिश और सीमा पार से आने वाली उसकी गोलियों का शिकार नहीं बनने देंगे। हम लोगों की सुरक्षा के लिए सब कुछ करेंगे।’’ डोभाल ने घाटी में लगातार स्थिति में सुधार होने का आश्वासन दिया है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here