AIBE 18 नामांकन 2023: 18वीं बार परीक्षा में नामांकन शुरू

2023 में AIBE 18 परीक्षा की तिथि: ऑल इंडिया बार एग्जामिनेशन-XVIII (AIBE 18) परीक्षा का कार्यक्रम और तिथिकरण बार काउंसिल ऑफ इंडिया (BCI) ने जारी किया है।

AIBE 18 Registration Starts 2023: ऑल इंडिया बार एग्जामिनेशन-XVIII (AIBE 18) परीक्षा का कार्यक्रम और तिथिकरण बार काउंसिल ऑफ इंडिया (BCI) ने जारी किया है। Allindiabarexanation.com आधिकारिक वेबसाइट पर आईबीई 18वीं परीक्षा के लिए पंजीकरण शुरू हो गया है। भारतीय अदालतों में कानून का अभ्यास करने के लिए सर्टिफिकेट ऑफ प्रैक्टिस (CP) मिलता है।

BCI परीक्षा तिथि 2023 और AIBEA 18 परीक्षा 2023 29 अक्तूबर को देश भर में विभिन्न परीक्षा केंद्रों पर होगी। 30 सितंबर को बार परीक्षा के लिए ऑनलाइन पंजीकरण बंद हो जाएगा।

उत्तीर्ण प्रतिशत: सभी भारत बार परीक्षा तिथि: परिषद ने सामान्य श्रेणी के उम्मीदवारों का उत्तीर्ण प्रतिशत ४० प्रतिशत से बढ़ाकर ४५ प्रतिशत कर दिया है, जबकि अनुसूचित जाति (एससी), अनुसूचित जनजाति (एसटी) और पीडब्ल्यूडी उम्मीदवारों को परीक्षा पास करने के लिए ४० प्रतिशत अंक मिलेंगे। आरक्षित श्रेणियों का योग्यता प्रतिशत पहले ३५% था।

परीक्षा पैटर्न के अनुसार, उम्मीदवारों को तीन घंटे तीस मिनट में सौ बहुविकल्पीय प्रश्नों का उत्तर देना होगा। जवाब को ओएमआर शीट में दर्ज करना होगा।
उम्मीदवारों को Bar Council of India Exam Application Fee, AIBIE 18 2024 के लिए सफलतापूर्वक आवेदन करने के लिए किसी भी ऑनलाइन भुगतान मोड का उपयोग करना होगा। मान्यताप्राप्त आवेदकों का शुल्क 3250 रुपये है, जबकि आरक्षित आवेदकों का शुल्क 2500 रुपये है।

Related Articles

Back to top button