मुजफ्फरनगर में कृषि-पशु मेला शुरू, कल आखिरी दिन

पंकज बालियान

मुजफ्फरनगर। उत्तर प्रदेश के मुजफ्फरनगर जनपद में गुरुवार से दो दिवसीय कृषि पशु मेले की शुरुआत की गई है ये मेले देश का सबसे बड़ा कृषि मेला बताया जा रहा है जिसे केंद्रीय राज्य मंत्री संजीव बालियान के प्रयास से यहाँ पर भारत सरकार द्वारा आयोजित कराया गया है। इस मेला में आज केंद्रीय सड़क परिवहन मंत्री नितिन गडकरी ने मुख्य अतिथि के रूप में पहुँचकर दीप प्रज्वलित कर मेले का शुभारंभ किया। इस दौरान मंच पर केंद्रीय मत्स्य एव पशुपालन डेरी मंत्री पुरुषोत्तम रुपाला, उत्तर प्रदेश राज्य मत्स्य एव पशुपालन मंत्री धर्मपाल, स्वतंत्र प्रभार राज्य मंत्री कपिल देव अग्रवाल और केंद्रीय राज्य मंत्री संजीव बालियान सहित भाजपा के कई नेता और कार्यकर्त्ता मौजूद रहे। इस मेले में जहा देश के विभिन्न राज्यो से बड़ी तादात में किसानों ने हिस्सा लिया तो वही इस मेले के दौरान उच्य स्तरीय नस्ल वाली गायों ने रैम्प पर कैट वाक भी किया।

इस मेले में जो सबसे अच्छा एनिमल होगा उसे 5 लाख रुपये सरकार के द्वारा दिए जाएंगे और उसके नीचे जितने भी बेस्ट कैटेगरी के पशु होंगे उन्हें ढाई लाख, डेढ़ लाख और एक लाख तक के पुरस्कार दिए जाएंगे कुल मिलाकर 50 लाख रुपये के पुरस्कार इस मेले में दिए जाएंगे। मेले में किसानो की भीड़ को देखते हुए जिला प्रशासन भी पूरी तरह अलर्ट मोड़ पर है जिसके चलते खुद आलाधिकारी पुलिस फ़ोर्स के साथ मौके पर मौजूद रहे। आपको बता दे कि इस मेले को जहाँ भारतीय किसान यूनियन के राष्ट्रीय प्रवक्ता राकेश टिकैत ने भी अपना समर्थन देते हुए किसानों से बड़ी संख्या में यहाँ पहुँचने का आह्वान किया था तो वही आज खुद राकेश टिकैत भी अपने समर्थकों के साथ इस मेले में शिकरत करने पहुँचे थे। जहां वह केंद्रीय मंत्री मुजफ्फरनगर सांसद संजीव बालियान के बराबर में बैठे हुए नजर आए।

बताया जा रहा है की इस मेले में तक़रीबन 1500 पशु हिस्सा ले रहे है जिनमे घोड़े, भैस, गाय, बैल, बकरी, भेड़ आदि शामिल है आशंका जताई जा रही है की इस मेले में 25 हज़ार किसान रोज़ आएंगे यानि की दो दिन में लगभग 50 हज़ार किसान इस मेले में हिस्सा लगे मेले में आने वाले किसानो को कृषि सम्बंधित जानकारी देने के लिए 150 स्टाल भी लगाए गये और साथ ही बाहर से आने वाले सभी किसानो के खाने पीने और ठहरने की भी यहाँ उचित व्यवस्था की गई।

Related Articles

Back to top button