अग्निपथ पर केंद्र को घेरने की विपक्ष की कोशिश, 6 सांसदों की भर्ती पर सवाल

अग्निपथ पर केंद्र को घेरने की विपक्ष की कोशिश, 6 सांसदों की भर्ती पर सवाल

अग्निपथ पर केंद्र को घेरने की विपक्ष की कोशिश, 6 सांसदों की भर्ती पर सवाल

संसद के मानसून सत्र में सेना भर्ती के लिए घोषित अग्निपथ योजना को लेकर विपक्ष ने सरकार को घेरने की तैयारी शुरू कर दी है. योजना के तहत सेना में सीधी भर्ती की प्रक्रिया में बदलाव से लेकर अल्पकालिक भर्ती से लेकर देश की सुरक्षा के लिए खतरा तक हर चीज पर विपक्षी सांसदों ने रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह के सामने अपने विचार रखे हैं.
योजना के लाभों के बारे में सांसदों को विश्वास में लेने के लिए सरकार ने संसदीय सलाहकार समिति की बैठक बुलाई। बैठक में विपक्षी सांसदों ने सैनिकों के बजाय अग्निशामकों की भर्ती की योजना का विरोध किया। दूसरी ओर, सत्तारूढ़ भाजपा के सदस्यों ने योजना की सराहना की। भाजपा के कैलाश सोनी ने कहा कि बेहतर होता कि योजना के लाभ, जिनकी गणना बाद में की गई थी, योजना के लागू होने से पहले ही बता दिए जाते।

सलाहकार समिति में लोकसभा से 13 और राज्यसभा से 7 सदस्य होते हैं। इनमें से 12 मौजूद थे। तृणमूल के सोगत राय, राकांपा की सुप्रिया सुले और कांग्रेस के शक्ति सिंह गोहिल ने बैठक के दौरान योजना के नकारात्मक पहलुओं का हवाला देते हुए और इसे वापस लेने की मांग करते हुए रक्षा मंत्री को एक लिखित ज्ञापन सौंपा.

अग्निशामकों के सेवानिवृत्त होने के बाद भविष्य पर सवाल

सांसदों ने कहा कि अर्धसैनिक बलों को सार्वजनिक क्षेत्र में भर्ती की गारंटी नहीं है।

भूतपूर्व सैनिकों के लिए ग्रुप सी में 10% और ग्रुप डी में 20% नौकरियां आरक्षित हैं, लेकिन वास्तव में केवल 1.29% और 1.66% नौकरियां ही प्रदान की जाती हैं।

केंद्रीय बलों में पूर्व सैनिकों को 10% नौकरी देने की बात कही गई है। लेकिन 1% से भी कम पूर्व सैनिकों को नौकरी मिली है।

विपक्षी सांसदों की राय

योजना के तहत भर्ती किए गए लोगों को पदोन्नति, रैंक और पेंशन नहीं मिलेगी।

6 महीने की ट्रेनिंग और साढ़े तीन साल की सेवा के बाद रिटायर होकर गांव लौटने वाले युवाओं का उतना सम्मान नहीं किया जाएगा, जितना कि किसी पूर्व सैनिक का।

इन अग्निशामकों को 4 साल बाद पूर्व सैनिकों का दर्जा और पूर्व सैनिकों की तरह अन्य लाभ नहीं मिलेगा।

सीडीएस बिपिन रावत ने सेना की पेंशन को कम करने के लिए सेवानिवृत्ति की आयु बढ़ाकर 58 वर्ष करने का भी सुझाव दिया।

योजना को लागू करने से पहले सरकार ने युवाओं को विश्वास में नहीं लिया। प्रायोगिक तौर पर भी योजना को लागू नहीं किया गया है।

Related Articles

Back to top button