चीन की एक और मोबाइल कंपनी वीवो के खिलाफ ईडी ने सख्त कार्रवाई शुरू कर दी है

चीन की एक और मोबाइल कंपनी वीवो के खिलाफ ईडी ने सख्त कार्रवाई शुरू कर दी है

चीन की एक और मोबाइल कंपनी वीवो के खिलाफ ईडी ने सख्त कार्रवाई शुरू कर दी है। ईडी ने करोड़ों रुपये के गबन के आरोप में उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश, बिहार और तमिलनाडु समेत देशभर में 44 ठिकानों पर छापेमारी की. ईडी की विभिन्न टीमों ने मंगलवार को वीवो के कार्यालयों और इससे जुड़ी अन्य कंपनियों के परिसरों में भी संयुक्त जांच शुरू की। महाराष्ट्र, दिल्ली और मेघालय में भी छापे मारे गए हैं। 

ईडी ने हाल ही में वीवो के खिलाफ मनी लॉन्ड्रिंग का मामला दर्ज किया था। इससे पहले दिल्ली पुलिस ने जम्मू-कश्मीर में एक वितरक एजेंसी के खिलाफ मामला दर्ज किया था। यह आरोप लगाया गया था कि कुछ चीनी नागरिक कंपनी के शेयरधारक थे और उन्होंने पहचान के रूप में नकली दस्तावेजों का इस्तेमाल किया। ईडी ने अप्रैल में चीनी कंपनी Xiaomi पर रुपये का जुर्माना लगाया था। 5,551 करोड़ रुपये की संपत्ति जब्त की गई। चीन की मोबाइल कंपनियों पर रॉयल्टी और टैक्स चोरी के नाम पर देश से बाहर पैसा भेजने का आरोप लगा है. 

मार्केट रिसर्च एंड एनालिसिस फर्म आईडीसी के मुताबिक 2022 की पहली तिमाही में वीवो का भारतीय स्मार्टफोन सेगमेंट में 15% मार्केट शेयर था, मार्केट रिसर्च एंड एनालिसिस फर्म आईडीसी के मुताबिक। इस बीच, 55 लाख उपकरणों को भेज दिया गया। काउंटरपॉइंट की एक रिपोर्ट के अनुसार, मार्च 2022 तिमाही में वीवो की कीमत रु। 10,000 रुपये से 20,000 रुपये के स्मार्टफोन सेगमेंट में यह एक अग्रणी ब्रांड था।

Related Articles

Back to top button