रूस की लड़ाई से इराक़ को हुआ सदियों बाद फ़ायदा,जानिए कैसे ?

इराक ने मार्च में 10.056 करोड़ बैरल से अधिक कच्चे तेल का किया निर्यात

नई दिल्ली: इराक ने मार्च में 10.056 करोड़ बैरल से ज्यादा कच्चे तेल का निर्यात किया, जिससे 11.07 अरब डॉलर का राजस्व प्राप्त हुआ, जो 1972 के बाद से सबसे ज्यादा मासिक राजस्व है. इसकी जानकारी खुद इराक तेल मंत्रालय ने दी है.

स्टेट ऑर्गनाइजेशन फॉर मार्केटिंग ऑफ ऑयल के आंकड़ों का हवाला देते हुए मंत्रालय के एक बयान के मुताबिक, महीने में क्रूड ऑयल की औसत बिक्री मूल्य 110.07 डॉलर प्रति बैरल थी. जबकि इराक़  तेल मंत्रालय ने बताया है कि पिछले महीने उसने 11.07 अरब डॉलर मूल्य के तेल का निर्यात किया है. बीती आधी सदी में इराक़ की तरफ से तेल का ये सबसे बड़ा निर्यात है.

समाचार एजेंसी एएफ़पी की रिपोर्ट के अनुसार, यूक्रेन पर रूस के हमले व तेल की आपूर्ति में कमी की आशंकाओं की वजह से बढ़ रही कीमतों के कारण इराक़ की कमाई बढ़ गई है. इराक़ ओपेक देशों में तेल का दूसरा सबसे बड़ा उत्पादक देश है.

1972 के बाद सबसे अधिक है राजस्व

इराक़ी तेल मंत्रालय ने अपने बयान में कहा है, “100,563,999 बैरल तेल के निर्यात से 11.07 अरब डॉलर का राजस्व मिला है. साल 1972 के बाद ये सबसे अधिक राजस्व है.” हालांकि शुक्रवार को जारी किए गए आंकड़े अभी शुरुआती हैं लेकिन तेल मंत्रालय के एक अधिकारी का कहना है कि अंतिम आंकड़े इससे अलग नहीं होंगे.

फरवरी में इराक तेल निर्यात अपने 8 सालों के उच्चतम स्तर पर पहुंच गया था. इराक़ की आमदनी का 90 फ़ीसदी राजस्व तेल के निर्यात से प्राप्त होता है.

Related Articles

Back to top button